scriptGorakhpur – Etah : खुशखबरी…गोरखपुर से एटा तक सीधी रेलवे लाइन को मिली अनुमति, 375 करोड़ का प्रोजेक्ट | : Good news… Direct railway line from Gorakhpur to Etah gets permission, project worth Rs 375 crore | Patrika News
गोरखपुर

Gorakhpur – Etah : खुशखबरी…गोरखपुर से एटा तक सीधी रेलवे लाइन को मिली अनुमति, 375 करोड़ का प्रोजेक्ट

Gorakhpur News: गोरखपुर से एटा तक आने वाले दिनों में सीधी रेलवे लाइन जुड़ जायेगी। इसके किए बजट का आवंटन भी हो चुका है। इस रेल लाइन से यात्रियों और व्यापारियों को बड़ी राहत मिलेगी। एटा से शुरू लाइन कासगंज ,मथुरा रेलवे लाइन पर जुड़ जायेगी।

गोरखपुरOct 02, 2024 / 01:36 pm

anoop shukla

गोरखपुर से एटा तक सीधी रेलवे लाइन की अनुमति मिल गई है, कनेक्टिविटी में परिवर्तन करने के लिए एनईआर इलाके में आने वाली एटा-कासगंज नई रेल लाइन को रेलवे बोर्ड की तरफ से अनुमति मिल गई है। इस नई रेल लाइन में 375 करोड़ रूपों का निवेश किया जाएगा. इसका निर्माण कार्य समाप्त हो जाने के बाद गोरखपुर से एटा तक सीधी रेल लाइन सेवाओं को प्रारंभ कर दिया जाएगा।

CPRO पूर्वोत्तर रेलवे

एटा और कासगंज के लोगों द्वारा कासगंज से एटा तक रेल लाइन के लिए मांग उठाई जा रही थी, अधिकारियों द्वारा कई बार वादा किया गया था परंतु इस रेल लाइन का कार्य शुरू नहीं किया गया। सालों के इंतजार के पश्चात कार्य को सहमति मिल गई है. पंकज सिंह जो की पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हैं उन्होंने इस विषय पर बताया है कि “एटा-कासगंज तक 29 किमी लंबी रेल लाइन के लिए 5 करोड रुपए का बजट पास हुआ है”।

एटा से शुरू होकर कासगंज-मथुरा मुख्य लाइन में मिलेगी

एटा से शुरू होकर ट्रेन न्योराई, अचलपुर और अतरंजी खेड़ा के रास्ते पर रुकेगी। इसके पश्चात यह रसूलपुर गढ़ा से होते हुए नदरई तक पहुंचेगी, जहां यह कासगंज-मथुरा मुख्य रेलवे लाइन से मिल जाएगी। इस नई सेवा का लाभ केवल जिले के निवासियों को ही नहीं, बल्कि अन्य क्षेत्रों के लोगों को भी मिलेगा।यात्रियों और व्यापारियों को सस्ते किराए का फायदा उठाने का अवसर मिलेगा, जिससे यात्रा करना और व्यापार करना दोनों ही आसान हो जाएगा।यह कदम क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

लिडार सर्वेक्षण हुआ शुरू, क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण कदम

नई रेल लाइन के लिए मिली अनुमति के साथ ही लिडार सर्वेक्षण का कार्य प्रारंभ हो चुका है। इस सर्वेक्षण के पूर्ण होने के पश्चात, अंतिम विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) रेलवे बोर्ड को प्रस्तुत की जाएगी।जैसे ही डीपीआर को स्वीकृति मिलती है, टेंडर प्रक्रिया को गति दी जाएगी। इसके पश्चात, भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी, और फिर रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य आरंभ किया जाएगा।यह परियोजना क्षेत्र के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी और यात्रियों को बेहतर परिवहन सेवाएं प्रदान करेगी. स्थानीय निवासियों के लिए यह एक नई उम्मीद लेकर आएगी, जिससे यात्रा करना और भी आसान हो जाएगा।

Hindi News / Gorakhpur / Gorakhpur – Etah : खुशखबरी…गोरखपुर से एटा तक सीधी रेलवे लाइन को मिली अनुमति, 375 करोड़ का प्रोजेक्ट

ट्रेंडिंग वीडियो