scriptरेल दुर्घटनाओं को रोकेगी फॉग सेफ डिवाइस, 15 नवंबर से 300 जोड़ी ट्रेनों के इंजन में यह डिवाइस लगाना अनिवार्य | Fog Safe Device Will Prevent Rail Accidents | Patrika News
गोरखपुर

रेल दुर्घटनाओं को रोकेगी फॉग सेफ डिवाइस, 15 नवंबर से 300 जोड़ी ट्रेनों के इंजन में यह डिवाइस लगाना अनिवार्य

Fog Safe Device Will Prevent Rail Accidents- सर्दियों में कोहरे के कारण होने वाली रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए फॉग डिवाइस का इस्तेमाल किया जाएगा। दुर्घटनाओं पर अंकुश लगने के साथ ही ट्रेन भी अधिकतम 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। जीपीएस पर आधारित यह डिवाइस कोहरा में आडियो और वीडियो दोनों माध्यमों से लोको पायलटों को सतर्क करती है।

गोरखपुरNov 13, 2021 / 12:35 pm

Karishma Lalwani

Fog Safe Device Will Prevent Rail Accidents

Fog Safe Device Will Prevent Rail Accidents

गोरखपुर. Fog Safe Device Will Prevent Rail Accidents. सर्दियों में कोहरे के कारण होने वाली रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए फॉग डिवाइस का इस्तेमाल किया जाएगा। दुर्घटनाओं पर अंकुश लगने के साथ ही ट्रेन भी अधिकतम 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। जीपीएस पर आधारित यह डिवाइस कोहरा में आडियो और वीडियो दोनों माध्यमों से लोको पायलटों को सतर्क करती है। पूर्वोत्तर रेलवे में लोको पायलटों को अलर्ट करने के लिए ट्रेनों के इंजन में फॉग सेफ डिवाइस लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वर्तमान में गोरखपुर-लखनऊ और गोरखपुर-नरकटियागंज रूट पर चलने वाली ट्रेनों में डिवाइस लगने लगी है। गोरखपुर-छपरा और गोरखपुर-वाराणसी रूट की ट्रेनों में लगाने की प्रक्रिया तेज हो गई है। 15 नवंबर से पूर्वोत्तर रेलवे में चलने वाली 188 जोड़ी एक्सप्रेस, 67 जोड़ी पैसेंजर गाड़ी और माल गाड़ियों सहित 300 जोड़ी ट्रेनों के इंजनों में यह डिवाइस लगाना अनिवार्य हो जाएगा।
इस तरह काम करेगा फॉग डिवाइस

फॉग डिवाइस में सिग्नल से पहले स्टेशन और समपार फाटक का नाम और नंबर गूंजने लगता है। स्क्रीन पर रेल लाइन के आगे के सिग्नल, फाटक और स्टेशन भी दिखने लगते हैं। फिलहाल, ट्रेन के सबसे पीछे लगने वाले कोच में लाल बत्ती की जगह फ्लैशिंग टेल लैंप लगने लगे हैं। रेल लाइनों पर पटाखों का चूने की मार्किंग का प्रयोग होने लगा है। रेल लाइन के किनारे खंभों पर रेट्रो रेट्रो रिफ्लेक्टर स्ट्रिप भी लगने लगे हैं। 15 नवंबर के बाद दृश्यता की जांच के बाद ही स्टेशनों पर ट्रेनों को सिग्नल मिलेगा।

Hindi News/ Gorakhpur / रेल दुर्घटनाओं को रोकेगी फॉग सेफ डिवाइस, 15 नवंबर से 300 जोड़ी ट्रेनों के इंजन में यह डिवाइस लगाना अनिवार्य

ट्रेंडिंग वीडियो