scriptयूपी की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान कल, आज रवाना होगी पोलिंग पार्टियां, इन सीटों पर पूरे देश की नजर | Patrika News
गोंडा

यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान कल, आज रवाना होगी पोलिंग पार्टियां, इन सीटों पर पूरे देश की नजर

lok sabha election 2024: यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर पांचवें चरण का मतदान सोमवार को होगा। इस चरण में कई दिग्गजों की अग्नि परीक्षा के कारण पूरे देश की नजर रहेगी। कल शाम इन दिग्गजों का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा।

गोंडाMay 19, 2024 / 09:25 am

Mahendra Tiwari

UP Lok Sabha Election 2024

पोलिंग पार्टी रवानगी का निरीक्षण करती जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा

lok sabha election 2024: यूपी के पांचवें चरण का चुनावी महासंग्राम बेहद खास है। 20 में को होने वाले मतदान को लेकर कई हॉट सीट होने के कारण पूरे देश की नजर रहेगी। इस चरण में राहुल गांधी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री कौशल किशोर, महिला कल्याण मंत्री स्मृति रानी की परीक्षा होगी। सबसे खास बात यह है कि इस चरण में फैजाबाद लोकसभा सीट में अयोध्या क्षेत्र आने के कारण राम मंदिर बनने के बाद यह पहला चुनाव होगा।
lok sabha election 2024: यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर सोमवार को मतदान के लिए आज पोलिंग पार्टियों रवाना की जाएगी। निर्वाचन आयोग के मुताबिक यूपी की 14 लोकसभा सीटों के साथ-साथ लखनऊ पूर्वी सीट पर विधानसभा का उपचुनाव भी है। प्रदेश भर में भीषण गर्मी को देखते हुए आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केदो पर समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा गर्मी को देखते हुए मतदान कर्मियों को मेडिकल किट भी दी जाएगी। मतदान केदो पर गर्मी से बचाव के लिए सभी जिम्मेदारियां जिलानिर्वाचन अधिकारी की होगी। आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को समय से पोलिंग पार्टियों को रवाना करने के निर्देश दिये हैं।

पांचवें चरण में इन लोकसभा सीटों तथा एक विधानसभा सीट पर होगा मतदान

सोमवार को उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों तथा एक विधानसभा सीट पर पांचवें चरण में चुनाव होना है। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। जिन लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है। उनमें लखनऊ की मोहनलालगंज, रायबरेली, अमेठी,
जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज, गोण्डा, सोमवार को मतदान होगा। इनमें भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह की कैसरगंज लोकसभा सीट पर इस बार उनके बेटे करण भूषण सिंह चुनावी मैदान में है। यह सीट काफी चर्चित रही है। वैसे अगर 2019 के चुनावी आंकड़ों पर नजर डालें तो एक सीट को छोड़कर 13 सीटों पर बीजेपी ने अपना परचम लहराया था।

Hindi News/ Gonda / यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान कल, आज रवाना होगी पोलिंग पार्टियां, इन सीटों पर पूरे देश की नजर

ट्रेंडिंग वीडियो