scriptCG Naxal News: कांग्रेस MLA ने अमित शाह से कहा – मुझे Y+ सुरक्षा दो नहीं तो नक्सली मुझे मार डालेंगे | Fearing Naxals Congress MLA demands Y+ security from Amit Shah | Patrika News
गरियाबंद

CG Naxal News: कांग्रेस MLA ने अमित शाह से कहा – मुझे Y+ सुरक्षा दो नहीं तो नक्सली मुझे मार डालेंगे

Chhattisgarh Naxal News: एक कांग्रेस नेता के मारे जाने और दूसरे नेता पर हमला होने के बाद कई महीनों से बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस विधायक डर-डर के जी रहे है। कांग्रेस विधायक ने कई बार सुरक्षा की मांग की लेकिन, उनकी मांगों को अनसुना कर दिया गया।

गरियाबंदJul 15, 2024 / 11:31 am

Kanakdurga jha

chhattisgarh naxal terror
Chhattisgarh Naxal Terror: बिंद्रानवागढ़ विधायक जनक ध्रुव के रातों की नींद हराम है। घर से कुछ ही दूर नक्सलियों का गढ़ कही जाने वाली भाठीगढ़ पहाड़ी है। रात में कभी भी बत्ती गुल हो जाती है। सुरक्षा के नाम पर महज तीन पुलिस जवान हैं। उनमें भी एक छुट्टी पर रहता है। अचानक कोई हमला कर दे, तो मौजूद जवान उनकी रक्षा कर भी पाएंगे! इस पर उन्हें यकीन नहीं है। ऐसे में उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से वाय प्लस सिक्योरिटी मांगी है। राज्य सरकार को भी इस बारे में पत्र लिखा है।
बता दें कि बिंद्रानवागढ़ विधानसभा नक्सल प्रभावित सीट है। यहां के तकरीबन 80 फीसदी इलाके संवेदनशील हैं। इससे पहले के 4 कार्यकाल में विधानसभा से भाजपा विधायक चुनकर आते रहे। उन सभी को वाय प्लस सिक्योरिटी मिली। इस विधानसभा चुनाव क्षेत्र की जनता ने (CG Naxal News) जनक ध्रुव के चेहरे पर भरोसा करते हुए पहली बार कांग्रेस का विधायक चुना। इन्हें वाय प्लस सिक्योरिटी नहीं मिली। जनक का आरोप है कि विपक्षी दल से विधायक चुने जाने के चलते उनके साथ भेदभाव किया जा रहा है।
naxal terror
यहाँ जनवरी 2019 से जून 2024 तक छत्तीसगढ़ में वाई प्लस सुरक्षा प्राप्त करने वाले वीआईपी की संख्या दर्शाने वाला चार्ट दिया गया है।

यह भी पढ़ें

Bastar Naxals: ग्रामीणों और जवानों की ह्त्या करने वाले 5 नक्सली गिरफ्तार, पुलिस को बताई अपनी काली करतूतें…

उन्होंने सदन पटल पर भी ये बात उठाई थी। फिर भी पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम न होने के बाद लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने नाराज होकर सिक्योरिटी ही छोड़ दी थी। पुलिस जवानों को मुख्यालय जाने कह दिया था। अकेले गांवों के दौरे पर निकल पड़े थे। तब अफसरों ने तत्काल सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने की बात कहते (CG Naxal News) हुए मान-मनौव्वल की थी। अब जब चुनाव निपट गए, तो उनकी मांगें एक बार फिर अनसुनी की जा रहीं हैं। इसी से खफा होकर उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री से सुरक्षा की गुहार लगाई है।

7 महीने हुए विधायक बने, 40 गांव नहीं गए

पर्याप्त सिक्योरिटी न होने से विधायक को सबसे ज्यादा क्षेत्र के दौरे में परेशानी आ रही है। उनके मुताबिक, विधानसभा के ज्यादातर इलाके संवेदनशील हैं। जहां वे जा सकते हैं, वहां जा चुके। कुछ अति संवेदनशील इलाके हैं, जहां जाने से पहले प्रशासन ने सचेत करने की बात कही है। अफसरों को जब कभी फोन पर बताओ कि उन इलाकों में जाना है तो जवाब मिलता है, अभी मत जाओ।

चिंता का कारण: पूर्व विधायक के घर हमला, हाल ही में एक शहीद

पत्रिका से बातचीत में विधायक जनक ने अपनी चिंता का कारण बताते हुए कहा, क्षेत्र में भाजपा से विधायक रहे डमरूधर पुजारी के कार्यकाल में नक्सली उनके घर घुस गए थे। पीएसओ के हथियार छीन लिए थे। उनका घर शहरी इलाके में होने के बावजूद ऐसी घटना हो गई। मैं तो गांव में रहता हूं। उस (CG Naxal News) पर भी मेरा घर आबादी से करीब एक किमी दूर है। विधानसभा चुनाव के दौरान एकमात्र विधानसभा में पोलिंग पार्टी पर नक्सली हमला हुआ था, वह बिंद्रानवागढ़ विधानसभा सीट ही थी। घटना में एक जवान शहीद हुआ था। इलाके में नक्सलियों की मूवमेंट लगातार बनी रहती है, इस बात को खुद पुलिस मानती है।

Hindi News/ Gariaband / CG Naxal News: कांग्रेस MLA ने अमित शाह से कहा – मुझे Y+ सुरक्षा दो नहीं तो नक्सली मुझे मार डालेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो