scriptअब Samsung के सस्ते स्मार्टफोन में भी मिलेगा AMOLED डिस्प्ले! कंपनी उठाने जा रही है ये बड़ा कदम | Samsung will shut down LCD business in june and use AMOLED display | Patrika News
गैजेट

अब Samsung के सस्ते स्मार्टफोन में भी मिलेगा AMOLED डिस्प्ले! कंपनी उठाने जा रही है ये बड़ा कदम

Samsung अपने LCD डिस्प्ले का प्रोडक्शन बंद करने जा रही है। अब कंपनी के सस्ते स्मार्टफोन में भी मिलेगा AMOLED डिस्प्ले

Jun 03, 2022 / 10:01 am

Bani Kalra

samsung_lcd_display.jpg

 

AMOLED डिस्प्ले का नाम आते ही दिमाग में रिच और कलरफुल डिस्प्ले की तस्वीर सामने आती है। samsnung ने ही सबसे पहले AMOLED को 2006 में विकसित किया गया था। उसके बाद दूसरी कंपनियों ने भी इस डिस्प्ले का इस्तेमाल अपने डिवाइसेस में करना शुरू किया। आज की तारीख में अधिकतर ग्राहक AMOLED डिस्प्ले वाला फ़ोन ही लेना पसंद करते हैं। आज हम AMOLED डिस्प्ले की बात क्यों कर रहे हैं आप इस खबर को पड़ते हुए यही सोच रहे हैं, तो चलिए आपको बताते हैं….

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक Samsung अब LCD (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले) का बिजनेस इस महीने से बंद करने जा रही है यानी कि अब कंपनी की फैक्टरी में LCD डिस्प्ले नहीं बनेगा। अब कंपनी का फोकस OLED (Organic Light Emitting Diode) डिस्प्ले और QD (Quantum Dot) डिस्प्ले पर होगा। एक रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि Samsung को ताइवान और चीन की कंपनियों से LCD डिस्प्ले बिजनेस में कड़ी चुनौती मिल रही है।

 

सैमसंग LCD पैनल का प्रोडक्शन क्यों बंद कर रही है इसके पीछे जो वजह सामने आई है उसका प्रमुख कारण प्रॉफिट में गिरावट का आना है। डिस्प्ले सप्लाई चेन कंसटल्टेंट के मुताबिक साल 2014 में LCD डिस्प्ले की थी कीमत थी, उसकी तुलना में आज के समय डिस्प्ले की कीमत केवल 36.6 प्रतिशत रह गई है। यानी डिस्प्ले की कीमत में आई गिरावट की वजह से कंपनी का प्रॉफिट मार्जिन काफी कम हो गया है । LCD बिजनेस को बंद करने के अलावा Samsung इस साल मोबाइल फोन प्रोडक्शन में तगड़ी कटौती कर सकती है।

अब सिर्फ AMOLED पैनल वाले फोन ही आयेंगे!

हाल ही में इस बात का दावा किया गया है कि भारत में कंपनी अपने फीचर फोन को बंद करेगी। अब ऐसे में कंपनी के सस्ते स्मार्टफोन में AMOLED पैनल देखने को मिल सकता है। जानकारी के लिए आपको यह भी बता दें कि LCD बिजनेस बंद होने के बाद कंपनी के सभी डिवाइसेज OLED या QD पैनल के साथ आएंगे।

Hindi News / Gadgets / अब Samsung के सस्ते स्मार्टफोन में भी मिलेगा AMOLED डिस्प्ले! कंपनी उठाने जा रही है ये बड़ा कदम

ट्रेंडिंग वीडियो