scriptEURO 2024: यूएफा ने अल्बानिया और सर्बिया पर नेशनलिस्ट फैन बैनर्स को लेकर लगाया जुर्माना | Patrika News
फुटबॉल

EURO 2024: यूएफा ने अल्बानिया और सर्बिया पर नेशनलिस्ट फैन बैनर्स को लेकर लगाया जुर्माना

अल्बानियाई महासंघ को विभिन्न उल्लंघनों के लिए अतिरिक्त 27,375 यूरो (29,400 डॉलर) का जुर्माना मिला, जिसमें आग जलाना और आतिशबाजी जलाना, बियर कप फेंकना और एक प्रशंसक द्वारा मैदान पर जाना शामिल है।

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 04:49 pm

Siddharth Rai

यूएफा ने अल्बानिया और सर्बिया फुटबॉल महासंघों पर मौजूदा यूरोपियन चैंपियनशिप मैचों के दौरान राष्ट्रीय मानचित्रों के उत्प्रेरक प्रदर्शन के चलते 10 हजार यूरो (10,700 डॉलर) का जुर्माना लगाया है। यह विवाद उस समय खड़ा हुआ जब अल्बानिया के प्रशंसकों ने एक बैनर दिखाया जिसमें अल्बानिया की सीमाएं पड़ोसी देशों के क्षेत्रों में फैली दिखाई दे रही थीं। यह घटना डॉर्टमंड में अल्बानिया की इटली के हाथों 1-2 की पराजय के दौरान हुई। सर्बिया के समर्थकों ने एक बैनर दिखाया जिसमें कोसोवा के विवादित क्षेत्र को ‘कोई समर्पण नहीं’ के नारे के साथ दिखाया गया। सर्बिया को गेल्सेनकिर्चेन में इंग्लैंड के हाथों 0-1 से हार का सामना करना पड़ा।
यह 2022 विश्व कप में एक ऐसे ही मामले जैसा है जब सर्बियाई खिलाड़ियों का ब्राजील के खिलाफ मैच से पहले एक ऐसे ही बैनर के साथ फोटो खींचा गया था। उत्तेजक संदेश प्रसारित करने के लिए 10,000 यूरो के जुर्माने के अलावा, यूएफा ने और जुर्माना भी लगाया। अल्बानियाई महासंघ को विभिन्न उल्लंघनों के लिए अतिरिक्त 27,375 यूरो (29,400 डॉलर) का जुर्माना मिला, जिसमें आग जलाना और आतिशबाजी जलाना, बियर कप फेंकना और एक प्रशंसक द्वारा मैदान पर जाना शामिल है। यह मैदान पर आक्रमण की व्यापक प्रवृत्ति को उजागर करता है जिसने यूरो 2024 के पहले सप्ताह को खराब कर दिया है।
सर्बियाई महासंघ पर इसी तरह के अनियंत्रित व्यवहार के लिए अतिरिक्त 4,500 यूरो ($4,800) का जुर्माना लगाया गया, विशेष रूप से बीयर कप फेंकने वाले प्रशंसकों के लिए। इसके अलावा, यूएफा ने कोसोवो फुटबॉल महासंघ की औपचारिक शिकायत के बाद सर्बियाई प्रशंसकों द्वारा भेदभावपूर्ण व्यवहार के आरोपों की एक अलग जांच शुरू की है।n ये प्रतिबंध अल्बानिया द्वारा अपने दूसरे ग्रुप बी मैच में क्रोएशिया के साथ नाटकीय ढंग से 2-2 से ड्रा कराने के कुछ ही घंटों बाद लगाए गए।

Hindi News/ Sports / Football News / EURO 2024: यूएफा ने अल्बानिया और सर्बिया पर नेशनलिस्ट फैन बैनर्स को लेकर लगाया जुर्माना

ट्रेंडिंग वीडियो