scriptTea for bloating: पेट फूलने की समस्या से आज ही पाएं छुटकारा, इन हर्बल टी को करें ट्राई | Herbal teas that can help you get rid of bloating | Patrika News
Food

Tea for bloating: पेट फूलने की समस्या से आज ही पाएं छुटकारा, इन हर्बल टी को करें ट्राई

Tea for bloating : फुर्शत के पलों में अपने करीबियों के साथ बैठकर चाय का अपना हो एक अलग सुकून है। काम के दौरान थोड़ी सी चाय शरीर को ऊर्जावान बना देती है। वैसे चाय कुछ खास परेशानियों को भी दूर करने में आपके लिए मददगार हो

Oct 29, 2023 / 09:04 pm

Manoj Kumar

Tea for bloating

Tea for bloating

Tea for bloating : फुर्शत के पलों में अपने करीबियों के साथ बैठकर चाय का अपना ही एक अलग सुकून है। काम के दौरान थोड़ी सी चाय शरीर को ऊर्जावान बना देती है। वैसे चाय कुछ खास परेशानियों को भी दूर करने में आपके लिए मददगार हो सकती है। इसलिए अगर ब्लोटिंग की समस्या (causes bloating in the stomach) से हैं परेशान, तो ब्लोटिंग में चाय का सेवन (Tea for bloating) किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

Benefits of Red Wine: दवा के रूप में भी होता है रेड वाइन का उपयोग, हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक है रेड वाइन

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पेट में सूजन महसूस होना या आप पेट में भारीपन की समस्या से परेशान हैं। पेट से जुड़ी ऐसी तकलीफें ब्लोटिंग (Bloating) कहलाती है। रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार ब्लोटिंग में हर्बल चाय (Herbal tea for bloating) का सेवन लाभकारी हो सकता है। जानिए ब्लोटिंग से निपटने के लिए कौन-कौन सी हर्बल टी को लाभकारी माना गया है।
यह भी पढ़ें

health tips for weight loss: रात को भूल कर भी नहीं खाने चाहिए ये फूडस, जानें क्या है कारण

ब्लोटिंग में चाय (Tea for bloating): ब्लोटिंग में हर्बल टी की लिस्ट में कौन-कौन सी चाय का कर सकते हैं सेवन?
पेट फूलने की समस्या होने पर निम्नलिखित हर्बल टी का सेव किया जा सकता है। जैसे:
पुदीने की चाय (Peppermint tea)

जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज एंड रिसर्च (Journal of Pharmaceutical Sciences and Research) द्वारा पब्लिश्ड रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार पुदीने की चाय का सेवन डायजेशन से जुडी समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है , क्योंकि पेपरमिंट में एसेंशियल ऑयल (Essential oil) की मौजूदगी डायजेस्टिव सिस्टम के लिए लाभकारी माना गया है। वहीं एसेंशियल ऑयल के अलावा पुदीने में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स को भी ब्लोटिंग की तकलीफ को दूर करने में सहायक माना गया है। इसलिए ब्लोटिंग में चाय का सेवन करने के लिए पुदीने की चाय का सेवन किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

मुंह की बदबू को सिर्फ 5 मिनट में दूर कर देंगी ये 5 चीजें, जानिए बदबू आने के कारण



अदरक की चाय Ginger tea
ब्लोटिंग में चाय का सेवन करने के लिए अदरक बेहद लाभकारी साबित हो सकती है ब्लोटिंग में अदरक की चाय का सेवन किया जा सकता है। दरअसल ताजे अदरक में मौजूद जिंजरोल्स (Gingerols) डायजेस्टिव सिस्टम के लिए हेल्दी होने के साथ-साथ पेट में भारीपन जैसी तकलीफों को दूर रखने की क्षमता रखता है। इसलिए अदरक की चाय का सेवन किया जा सकता है। हालांकि यहां ध्यान रखें कि अदरक की चाय या अदरक वाली चाय प्रायः दूध वाली चाय के रूप में सेवन किया जाता है जबकि ब्लोटिंग की समस्या होने पर दूध वाली अदरक की चाय का सेवन ना करें।


सौंफ की चाय Fennel tea
सौंफ या सौंफ के बीज में एंटीस्पास्मोडिक (Antispasmodic) एवं कार्मिनेटिव (Carminative) प्रॉपर्टीज की मौजूदगी गैस, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (Irritable Bowel Syndrome) या डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive system) से जुड़ी अन्य परेशानियों को दूर करने में सहायक है। रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार पेट दर्द (Stomach pain), पेट फूलना (Bloating), अल्सर (Ulcer), दस्त (Diarrhea) या कब्ज (Constipation) जैसी तकलीफों को भी दूर करने में मददगार है। इसलिए ब्लोटिंग में सौंफ के बीज (Fennel Seeds for bloating) का सेवन किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

health tips for weight loss: रात को भूल कर भी नहीं खाने चाहिए ये फूडस, जानें क्या है कारण



कैमोमाइल की चाय (Chamomile tea)

कैमोमाइल एक औषधीय गुणों वाला पौधा है और इसे हर्बल टी के रूप में सेवन किया जाता है। कैमोमाइल में एंटीऑक्सिडेंट एवं एंटी-इन्फलामेटरी प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं, जो शरीर को होने वाली कई बीमारियों जैसे डायजेशन से जुड़ी तकलीफों को दूर करने में सहायक है।

अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या ज्यादा होती है तो इन ऊपर बताये हर्बल टी का सेवन किया जा सकता है।

पेट फूलने की समस्या होने पर ऊपर बताये गए हर्बल प्रॉडक्ट्स (Herbal products) को पानी में उबालकर सेवन करने की सलाह दी गई है। वैसे अगर आप चाहें तो इस हर्बल टी में शहद (Honey) या नींबू के रस (Lemon juice) को मिलाकर सेवन कर सकते हैं। अगर हर्बल टी के सेवन से कोई परेशानी महसूस होती है या कोई एलर्जी की समस्या होती है तो आप इसका सेवन ना करें।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Food / Tea for bloating: पेट फूलने की समस्या से आज ही पाएं छुटकारा, इन हर्बल टी को करें ट्राई

ट्रेंडिंग वीडियो