scriptRaw Cheese Benefits: लंच से पहले 1 घंटा पहले खाएं कच्चा पनीर, मिलेगा इतना बड़ा फायदा | raw cheese eating health benefits in hindi | Patrika News
Food

Raw Cheese Benefits: लंच से पहले 1 घंटा पहले खाएं कच्चा पनीर, मिलेगा इतना बड़ा फायदा

पनीर स्वाद में टेस्टी होने के साथ ही सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन आप जानते है कि रोजाना कच्चा पनीर खाने से आपकी कई बीमारियां दूर हो जाती है।

Jun 23, 2023 / 02:14 pm

Anil Kumar

raw_cheese_health_benefits.png

raw cheese health benefits

Raw Cheese Benefits : हर किसी को पनीर खाना पसंद होता है। पनीर स्वाद में टेस्टी होने के साथ ही सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन आप जानते है कि रोजाना कच्चा पनीर खाने से आपकी कई बीमारियां दूर हो जाती है। पनीर प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, फोलेट और कई न्यूट्रीएंट्स से भरपूर पनीर का सेवन (Raw Cheese) न सिर्फ शुगर को कंट्रोल में रखता है बल्कि इससे मानसिक तनाव भी दूर होता है। तो आइए जानते हैं सही समय पर पनीर खाने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।
यह भी पढ़ें

Banarasi Kachori Sabji : बेहद खास और टेस्टी होती है बनारसी कचौड़ी सब्जी, जानिए बनाने का तरीका

इस समय खाएं पनीर
कच्चे पनीर का सेवन नाश्ता और लंच करने से 1 घंटा पहले करें तो ऐसा करने पर आप दिनभर ओवरइटिंग से बचे रहते हैं। एक्सरसाइज के कुछ घंटों बाद भी पनीर का सेवन फायदेमंद होता है। इसके अलावा रात को सोने से 1 घंटा पहले भी पनीर का सेवन करें। क्योंकि सोते समय शरीर को खाना डाइजेस्ट करने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और इसमें भरपूर प्रोटीन होता है।
ये हैं कच्चा पनीर खाने के फायदे
हड्डियां मजबूत
आपको बता दें कि कच्चे पनीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है। इसलिए रोजाना इसका सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही इसे खाने से जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है।
यह भी पढ़ें

lauki handvo recipe : इस बार ट्राई करें लौकी का स्वादिष्ट हांडवो, जानिए बनाने की आसान विधि

फाइबर से भरपूर होता है पनीर
फाइबर की कमी होने पर बॉडी का कमजोर इम्यून सिस्टम, बावसीर, कोलेस्ट्रोल, कब्ज और शुगर लेवल बढ़ना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपके शरीर में फाइबर की कमी है तो रोज इसका सेवन करें। दिन में कम से कम 1 बार कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर में फाइबर की कमी पूरी हो जाएगी।
पाचन क्रिया मजबूत
कच्चा पनीर खाने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, जिससे आप पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहते हैं।

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद
कच्चे पनीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जोकि डायबिटीक पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना इसका सेवन करने से आपकी शुगर कंट्रोल में रहती है।
यह भी पढ़ें

Aloo Uttapam Recipe: चावल के बैटर के बिना भी बना सकते हैं स्वादिष्ट आलू उत्तपम, जानिए नई रेसिपी

मानसिक तनाव होता है दूर
दिनभर काम करने के बाद स्ट्रेस और थकावट होना तो आम है लेकिन 1 बाउल कच्चा पनीर खाने से आपकी सारी थकावट दूर हो जाती है। इसलिए जब भी आपको स्ट्रेस या थकावट महसूस हो तो कच्चे पनीर का सेवन करें।

शारीरिक कमजोरी
प्रोटीन के साथ-साथ इसमें कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं। इसलिए रोज कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर की कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन मांसपेशियों को भी स्थिर रखता है।
मोटापे से छुटकारा
प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा कच्चे पनीर में लीनोलाइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में फैट बर्निंग प्रोसेस तेज होता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए अपनी डाइट प्लान में कच्चा पनीर जरूर शामिल करें।
यह भी पढ़ें

Chicken Biryani Recipe : ईद पर खाने का स्वाद हो जाएगा दोगुना, कढ़ाही में ही ऐसे बनाएं चिकन बिरयानी

कैंसर से बचाव
कच्चे पनीर का सेवन करने कैंसर का खतरा कम होता है। रोजाना कच्चा पनीर खाने से शरीर में कैंसर सेल्स की ग्रोथ रूक जाती हैए जिससे आप आप इसके खतरे से बचे रहते हैं।
दांत मजबूत बनाए
प्रोटीन और कैल्शियम होने के कारण पनीर का सेवन दांतो को मजबूत बनाता है। इसके अलावा इससे आप दांतों से खून आनाए कैविटी और दांतों में दर्द से भी बचे रहते हैं।
दिल की बीमारियां दूर रखे
पनीर खाने से धमनियों में होने वाली रूकावट को भी रोकता हैए जिससे दिल की कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा इससे शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

Hindi News/ Food / Raw Cheese Benefits: लंच से पहले 1 घंटा पहले खाएं कच्चा पनीर, मिलेगा इतना बड़ा फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो