scriptअपना पैसा करें डबल, जानिए पोस्ट ऑफिस की ये 9 स्कीमें जिनसे आपका पैसा होगा दोगुना | Double your money with these 9 post office saving schemes | Patrika News
फाइनेंस

अपना पैसा करें डबल, जानिए पोस्ट ऑफिस की ये 9 स्कीमें जिनसे आपका पैसा होगा दोगुना

Double Your Money: क्या आप अपना पैसा डबल करना चाहते हैं? भारतीय पोस्ट ऑफिस में पैसे डबल करने की 9 स्कीमें उपलब्ध हैं। इनमें अपना पैसा निवेश करके आसानी से डबल किया जा सकता है।

नई दिल्लीJul 22, 2024 / 11:54 am

Tanay Mishra

Post Office schemes that can double your money

Post Office schemes that can double your money

पैसा ऐसी चीज़ है जिसकी चाह हर व्यक्ति को है। हर व्यक्ति पैसे के पीछे भाग रहा हैं। लोग कड़ी मेहनत करके पैसा कमाते हैं। ऐसे में वो चाहते हैं कि उनका पैसा सुरक्षित रहने के साथ ही ऐसी जगह पर रहे जहाँ उन्हें फायदा मिले। मार्केट और बैंकों में पैसा निवेश करने के साथ ही लोग बैंकों की अलग-अलग स्कीम्स में भी पैसा निवेश करते हैं, पर पोस्ट ऑफिस (Post Office) को पैसा निवेश करने के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है। पोस्ट ऑफिस में भी पैसा निवेश करने की कई बेहतरीन स्कीम्स हैं। इतना ही नहीं, पोस्ट ऑफिस उपभोक्ताओं को ऐसी स्कीम्स भी देता है जिनमे पैसा लगाने से वो डबल हो जाता है। ये स्कीमें फायदेमंद होने के साथ ही सुरक्षित भी हैं।

आइए एक नज़र डालते है पोस्ट ऑफिस की 9 ऐसी स्कीमों पर जिनमें पैसा निवेश करने से डबल हो जाता है। हालांकि इन स्कीम्स में पैसा डबल करने का समय अलग-अलग है और निवेश पर निर्भर करता है।

1. Post Office Sukanya Samriddhi Scheme

पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि स्कीम में सबसे ज़्यादा 8.20% सालाना ब्याज मिलता है। बच्चियों के लिए यह खास स्कीम पैसा डबल करने के लिए पोस्ट ऑफिस की सबसे बेहतरीन स्कीम्स में से एक है।

2. Post Office Senior Citizen Savings Scheme

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में भी 8.2% सालाना ब्याज मिलता है। सीनियर सिटीज़न के लिए बनी यह स्कीम पैसा डबल करने के मामले में पोस्ट ऑफिस की सबसे बेहतरीन स्कीम्स में से एक है।

3. Post Office National Saving Certificate Scheme

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट स्कीम पर 7.7% सालाना ब्याज मिलता है। ऐसे में पैसा डबल करने के लिए यह भी एक अच्छी स्कीम है।

4. Post Office Kisan Vikas Patra Scheme

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में 7.5% सालाना ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस में किसानों के लिए पैसा डबल करने की यह बेहतरीन स्कीन है।

5. Post Office Monthly Income Scheme

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में 7.4% सालाना ब्याज मिलता है। पैसा डबल करने के लिए यह भी अच्छी स्कीम है।

6. Post Office PPF Scheme

पोस्ट ऑफिस में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में 7.1% सालाना ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम भी पैसा डबल करने के लिए एक अच्छी स्कीम है।

7. Post Office Time Deposit Scheme

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में सालाना 6.9% ब्याज मिलता है और पैसा डबल करने के लिए यह भी अच्छी स्कीम है।

8. Post Office Recurring Deposit Scheme

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में 5.8% सालाना ब्याज मिलता है। इससे पैसा डबल होने में पहले की स्कीम्स से ज़्यादा समय लगता है, लेकिन यह भी एक अच्छा ऑप्शन है।

9. Post Office Saving Bank Account Scheme

पोस्ट ऑफिस की सेविंग बैंक अकाउंट स्कीम में 4% सालाना ब्याज मिलता है। इससे पैसा डबल होने में सबसे ज़्यादा समय लगता है, लेकिन यह एक अच्छी स्कीम है।

Hindi News/ Business / Finance / अपना पैसा करें डबल, जानिए पोस्ट ऑफिस की ये 9 स्कीमें जिनसे आपका पैसा होगा दोगुना

ट्रेंडिंग वीडियो