scriptExam Tips: 16 जून को है यूपीएससी सीएसई परीक्षा, इन गलतियों से बचें, नहीं तो बर्बाद हो जाएगा एक साल | UPSC Exam Tips, UPSC Exam 2024 Date, UPSC Pariksha Kya Hai | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

Exam Tips: 16 जून को है यूपीएससी सीएसई परीक्षा, इन गलतियों से बचें, नहीं तो बर्बाद हो जाएगा एक साल

UPSC CSE Exam Tips: : इस वर्ष यूपीएससी सीएसई परीक्षा का आयोजन देश भर के कई हिस्सों में 16 जून को कराया जाएगा। एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है। ऐसे छात्र जो यूपीएससी सीएसई परीक्षा देने वाले हैं, वे इन दिशा-निर्देश को जरूर पढ़ लें। 

नई दिल्लीJun 13, 2024 / 11:45 am

Shambhavi Shivani

UPSC Exam Tips
UPSC CSE Exam Tips: इस वर्ष यूपीएससी सीएसई परीक्षा का आयोजन देश भर के कई हिस्सों में 16 जून को कराया जाएगा। एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है। ऐसे छात्र जो यूपीएससी सीएसई परीक्षा (UPSC CSE Exam) देने वाले हैं, वे इन दिशा-निर्देश (Exam Tips) को जरूर पढ़ लें। 
यूपीएससी ने परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (UPSC CSE Exam Admit Card) पहले ही रिलीज कर दिया गया है। ऐसे कैंडिडेट जो इस साल यूपीएससी परीक्षा देने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट से जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां एक-एक स्टेप की जानकारी दी गई है। 
यह भी पढ़ें

जानिए, कब आएगी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की तारीख 

जान लें ये जरूरी नियम (UPSC Exam Tips In Hindi)

परीक्षा केंद्र पर जाने के लिए एडमिट कार्ड का प्रिंट-आउट निकाल लें। बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। एडमिट कार्ड के साथ ही फोटो आईडी का भी प्रिंट आउट निकाल लें। आप अपने साथ जो भी फोटो आईडी प्रूफ रखें, उसका जिक्र एडमिट कार्ड में जरूर होना चाहिए। 
ऐसे कैंडिडेट जिनका फोटोग्राफ एडमिट कार्ड में साफ नहीं होगी या जिनका नाम नहीं होगा उन्हें केंद्र में प्रवेश करने में परेशानी होती है। 

अपने साथ फोटो आईडी प्रूफ के साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो रख लें। 
एडमिट कार्ड में किसी प्रकार की परेशानी होने पर यूपीएससी से संपर्क कर लें और इसका निदान करा लें। 

परीक्षा केंद्र पर 30 मिनट पहले जाएं। इसके बाद गेट बंद हो जाएगा और प्रवेश नहीं मिलेगा। तय समय के बाद किसी भी कैंडिडेट को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सुबह के सेशन और दोपहर के सेशन दोनों के लिए समय से परीक्षा केंद्र पर पहुंचें। 
अपने साथ किसी भी प्रकार का गैजेट ना ले जाएं। साथ ही किसी भी प्रकार का डिजिटल वॉच, किताब, एक्सपेंसिव ज्वेलरी आइटम, पर्स जैसी कोई चीज न रखें। 

परीक्षा देने जा रहे हैं तो कपड़ों का भी ध्यान रखें। बड़ी जेबों वाले, फुल आस्तीन के कपड़ें न पहनें। हाई हील के जूते या चप्पल भी न पहनें। 

Hindi News/ Education News / Exam Tips & Tricks / Exam Tips: 16 जून को है यूपीएससी सीएसई परीक्षा, इन गलतियों से बचें, नहीं तो बर्बाद हो जाएगा एक साल

ट्रेंडिंग वीडियो