scriptतनाव में हैं स्टूडेंट्स तो एक्सपर्स्ट से जानिए ‘एग्जाम टिप्स’, यह है वॉट्सएप नंबर…। | tips for students before exams | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

तनाव में हैं स्टूडेंट्स तो एक्सपर्स्ट से जानिए ‘एग्जाम टिप्स’, यह है वॉट्सएप नंबर…।

tips for students before exams- आप भी वाट्सअप पर पूछ सकते हैं एक्सपर्स्ट से सवाल…। दूर हो जाएगा तनाव…।

Jun 17, 2023 / 11:55 am

Manish Gite

tips1.png

tips for students before exams

 

tips for students before exams. आगामी कुछ दिनों में परीक्षाएं शुरू हो जाएगी। आमतौर पर परीक्षा के नाम से स्टूडेंट तनाव में आ जाते हैं और घबराहट में उनसे आसान प्रश्नों के जवाब पता होते हुए भी छूट जाते हैं। यदि आप भी इस तरह के तनाव या दबाव को महसूस करते है तो हमें अपने सवाल वाट्सऐप करें। हम एक्सपर्ट के जरिए आपको सही हल देने का प्रयास करेंगे। मैसेज के साथ ‘एग्जाम टिप्स’ जरूर लिखें।

सवालः
मेरा मैथ और साइंस पढ़ने में मन नहीं लगता है। मैं क्रिएटिव फील्ड में जाना चाहता हूं, परंतु माता-पिता और परिवार का दबाव है। ऐसे में मैं किस तरह से अपने क्रिएटिव फील्ड में काम करने के सपने को पूरा कर सकता हूं? – अभिनव

जवाबः
ऐसी समस्या बहुत से बच्चों और युवाओं के साथ होती है। इसमें जरूरी होता है कि आप अपने पैरेंट्स को इसके बारे में समझाएं। उनको समय दें। जब अच्छा माहौल लगे तो उन्हें अपनी बातें बताएं। उनको समझाएं कि आप क्रिएटिव फील्ड चुनते हैं तो बेहतर परिणाम दे सकते हैं। अपनी बातों को भरोसा दिलाने के लिए इससे जुड़े परिणाम भी दे सकते हैं।


सवाल-
मुझे पब्लिक स्पीकिंग में दिक्कत आती है जबकि किसी भी अच्छी कंपनी में इंटरव्यू के दौरान स्पीकिंग एबिलिटी पर सबसे ज्यादा जोर दिया जाता है। मैं जल्दी ही अपना ग्रेजुएशन पूरा करने वाला हूं। इसको मैं परेशान हूं। मैं अपनी पब्लिक स्पीकिंग कैसे सुधार सकता हूं?
– शक्ति प्रकाश

जवाब
आमतौर पर जब कोई सेलेक्शन करता है तो वह कमजोरी की जगह मजबूत पॉइंट पर ध्यान देता है। व्यक्तिगत स्तर पर लोग वीकनेस पर ज्यादा ध्यान देते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि आपकी स्ट्रेंथ कैसे अच्छी हो। साथ ही अपना गोल सेट कीजिए कि आगामी कुछ दिनों के लिए ये मेरे गोल्स हैं और उनको पूरा करने के लिए मुझे किन-किन तरीकों को अपना चाहिए। धीरे-धीरे उनको पूरा कीजिए।

 

—————————————————————–
-डॉ. आरती मिढा, ब्रेन हैल्थ कोच, वाट्सऐप नंबर – 8955003879

Hindi News/ Education News / Exam Tips & Tricks / तनाव में हैं स्टूडेंट्स तो एक्सपर्स्ट से जानिए ‘एग्जाम टिप्स’, यह है वॉट्सएप नंबर…।

ट्रेंडिंग वीडियो