scriptGuru Vikas Divyakirti: क्रैक करना है UPSC CSE परीक्षा तो फॉलो करें गुरु विकास के ये टिप्स  | Guru Vikas Divyakirti, UPSC ki tyari kaise kare, UPSC Preparation Tips By Guru Vikas | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

Guru Vikas Divyakirti: क्रैक करना है UPSC CSE परीक्षा तो फॉलो करें गुरु विकास के ये टिप्स 

Guru Vikas Divyakirti Tips To Crack UPSC CSE Exam: गुरु विकास ने अभ्यर्थियों को पढ़ने के साथ-साथ लिखने की भी सलाह दी। सर का कहना है कि परीक्षार्थियों को अभ्यास करना चाहिए।

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 11:06 am

Shambhavi Shivani

Guru Vikas Divyakirti
Guru Vikas Divyakirti Tips To Crack UPSC CSE Exam: गुरु विकास अपने पढ़ाने के अंदाज और मोटिवेशनल टिप्स के कारण युवाओं के बीच काफी चर्चित हैं। उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए कई महत्वपूर्ण बातें बताई है। यदि आप भी यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और आगामी जून में यूपीएससी सीएसई की परीक्षा (UPSC CSE Exam) देने वाले हैं ये तो खबर आपके काम की है।

पढ़ने के साथ लिखने पर भी दें ध्यान (Guru Vikas Divyakirti)

गुरु विकास ने अभ्यर्थियों को पढ़ने के साथ-साथ लिखने की भी सलाह दी। सर का कहना है कि परीक्षार्थियों को अभ्यास करना चाहिए। इससे वे परीक्षा में आसानी से सवालों का जवाब दे पाएंगे। 
यह भी पढ़ें

इस IPS के सामने बॉलीवुड की अभिनेत्रियां भी हैं फेल, पहले दो प्रयास में असफल होने के बाद जानिए कैसे क्रैक किया यूपीएससी 

लिखी हुई चीजें रोज पढ़ें

विकास दिव्यकीर्ति ने यूपीएससी अभ्यर्थियों को अपने बनाए नोट्स या लिखी हुई चीजें रोज पढ़ने की सलाह दी। ऐसा करने से पढ़े हुए टॉपिक लंबे समय तक याद रखने में मदद मिलेगी। गुरु विकास ने बोल-बोलकर पढ़ने और लिखने का फायदे भी गिनाए। कहा कि इससे इंटरव्यू क्रैक (UPSC Interview Tips By Guru Vikas Divyakirti) करना काफी आसान हो जाएगा। 
यह भी पढ़ें

इस गर्मी में क्या आपके भी बच्चे करते हैं घर से निकलने की जिद्द, उन्हें सीखाएं ये 4 चीजें

ट्रिपल 8 का फॉर्मूला अपनाएं 

गुरु विकास दिव्यकीर्ति ने छात्रों को अपने रूटीन में ट्रिपल 8 का फॉर्मूला (Triple 8 Formula For UPSC) अपनाने की सलाह दी। कहा कि यूपीएससी अभ्यर्थियों को 8 घंटे पढ़ना चाहिए, 8 घंटे मौज-मस्ती करनी चाहिए और 8 घंटे सोना चाहिए। उन्होंने कहा कि शुरुआत हमेशा 4-5 घंटे से करें और धीरे-धीरे इस समय को बढ़ाकर 8 घंटे करें। इससे उनका मानिसक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और पढ़ाई तनाव नहीं बनेगा। 

कौन हैं विकास दिव्यकीर्ति? (Kon Hai Guru Vikas Divyakirti)

दृष्टि आईएएस कोचिंग संस्थान के गुरु और कोचिंग इंस्टिट्यूट के फाउंडर एवं मैनेजिंग डायरेक्ट विकास दिव्यकीर्ति अपने सत्यवचन और मोटिवेशनल कोट्स के कारण सोशल मीडिया पर मशहूर हैं। उनके पढ़ाने का अंदाज भी काफी अलग है, जिस वजह से वे छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। हरियाणा के एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे डॉ. दिव्यकीर्ति के माता-पिता दोनों हिंदी साहित्य के प्रोफेसर रह चुके हैं। बचपन से ही दिव्यकीर्ति का हिंदी साहित्य के प्रति विशेष लगाव रहा है। साथ ही उनकी रूच दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान, सिनेमा अध्ययन, सामाजिक मुद्दे और राजनीति में भी है। विकास दिव्यकीर्ति ने दिल्ली विश्वविद्यालय से एमए, एमफिल और पीएचडी की है। 

Hindi News/ Education News / Exam Tips & Tricks / Guru Vikas Divyakirti: क्रैक करना है UPSC CSE परीक्षा तो फॉलो करें गुरु विकास के ये टिप्स 

ट्रेंडिंग वीडियो