script600 स्क्रीन्स के साथ भारत करेगा सिनेपोलिस के वैश्विक विस्तार का नेतृत्व | With 600 screens, India to lead Cinepolis' global expansion | Patrika News
मनोरंजन

600 स्क्रीन्स के साथ भारत करेगा सिनेपोलिस के वैश्विक विस्तार का नेतृत्व

India to Lead Cinepolis’ Global Expansion: मैक्सिकन सिनेमा कंपनी सिनेपोलिस प्रत्येक स्क्रीन के लिए औसतन ₹3 करोड़ का निवेश करना चाहती है, लेकिन नई स्क्रीन लॉन्च करने के लिए अभी तक कोई निश्चित समयरेखा नहीं है। जबकि प्रतिद्वंद्वी पीवीआर और आईनॉक्स एक साथ काम कर रहे हैं, सिनेपोलिस आक्रामक रूप से निवेश करना जारी रख रही है।

Mar 08, 2023 / 03:02 pm

Archana Keshri

With 600 screens, India to lead Cinepolis' global expansion

With 600 screens, India to lead Cinepolis’ global expansion

India to Lead Cinepolis’ Global Expansion: मैक्सिकन सिनेमा चेन सिनेपोलिस का लोकल ब्रांच धीरे-धीरे भारत में 442 स्क्रीन से 1,000 से अधिक संपत्तियों तक अपनी उपस्थिति का विस्तार करना चाहती है। यह बात कंपनी के एक बड़े अधिकारी ने कही है। अधिकारी ने कहा कि सिनेपोलिस के वैश्विक व्यापार के लिए भारत नंबर 1 प्राथमिकता है और इसने हाल ही में 600 नई संपत्तियों पर हस्ताक्षर किए हैं। जबकि कॉम्पटीटर पीवीआर (PVR) और आईनॉक्स (INOX) भारत में तीसरी सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स चेन के रूप में सिनेपोलिस को एक साथ लाने का काम कर रहे हैं, आक्रामक रूप से निवेश करना जारी रखेंगे।

विस्तार के साथ प्रॉफिट पर भी है लक्ष्य


अधिकारी ने कहा, “हम विस्तार (भारत में) पर रूढ़िवादी होने के बजाय लगातार रहे हैं, और हमें नंबर 1 खिलाड़ी बनने की कोई जल्दी नहीं है। हम प्रतिबद्ध रहते हैं लेकिन केवल इसके लिए विस्तार में विश्वास नहीं करते। विश्व स्तर पर सिनेपोलिस का दृष्टिकोण प्रॉफिटेबल रूप से बढ़ना है।” वहीं, सिनेपोलिस इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी देवांग संपत ने एक इंटरव्यू में कहा, “हम उन सौदों पर हस्ताक्षर नहीं करना चाहते हैं जो व्यावसायिक समझ में नहीं आते हैं।”

एक सक्रीन के लिए 3 करोड़ निवेश करना चाहती है कंपनी


कंपनी प्रत्येक स्क्रीन के लिए औसतन 3 करोड़ रुपए निवेश करना चाह रही है, लेकिन नई स्क्रीन लॉन्च करने के लिए अभी तक कोई निश्चित समयरेखा नहीं है। देवांग संपत का कहना है कि सिनेपोलिस को कभी पूंजीगत खर्च की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा, लेकिन भारत में रियल एस्टेट एक चुनौती रहा है। उन्होंने कहा, “कंपनी सालाना औसत इंडस्ट्री की तुलना में उच्च दर से विस्तार करने में सक्षम रही है। यहां तक की, बेंगलुरु, गुरुग्राम, हैदराबाद और दिल्ली में महामारी के दौरान 49 स्क्रीन लगाई गई थीं।”

नंबर एक प्राथमिकता वाला बाजार है भारत


संपत के अनुसार, पिछले दो वर्षों में इसका 80% वैश्विक विस्तार भारत में हुआ है, और यह टॉप 60 शहरों में भारत में एक वर्ष में 40-60 स्क्रीन खोलना चाहता है। उन्होंने कहा, “हम यहां वैल्यूएशन गेम के लिए नहीं हैं, लेकिन विस्तार के लिए भारत निश्चित रूप से नंबर एक प्राथमिकता वाला बाजार है।” संपत ने कहा, “लगभग 600 स्क्रीन तक, चीजें इस बात पर निर्भर करेंगी कि रियल एस्टेट मालिक मॉल के साथ कितनी तेजी से आ सकते हैं, यह देखते हुए कि फ़िटआउट और लाइसेंसिंग के लिए और 12 महीने की आवश्यकता होगी।”

कई हिट फिल्मों के बावजूद अनिश्चित है बॉक्स ऑफिस का भविष्य


इसके अलावा, कंपनी से बहुत सारे स्टैंडअलोन ऑपरेटरों द्वारा संपर्क किया जाता है, जिन्होंने अपनी सिंगल स्क्रीन को दो-स्क्रीन थिएटर में बदल दिया है और अब इसे लेने के लिए तैयार हैं। ‘पठान’, ‘केजीएफ: चैप्टर 2’ और ‘दृश्यम 2’ की तरह हिट फिल्मों के बावजूद भारतीय बॉक्स ऑफिस का भविष्य अनिश्चित है। संपत ने आशा जताई है कि चीजें धीरे-धीरे दिखेंगी। कंपनी ने जनवरी और फरवरी की शुरुआत में बंद होने के बावजूद पिछले साल भाषाओं में 1,100 शीर्षक जारी किए हैं, जो कि कोविड से पहले के सालों के बराबर है।

टिकट की कीमतों में की गई बढ़ोतरी


संपत ने यह भी कहा, “किराया, बिजली और जनशक्ति सहित हमारी लागत में 20% की वृद्धि हुई है। टिकट की औसत कीमत और प्रति व्यक्ति खर्च उसी अनुपात में बढ़ा है, लेकिन मुद्दा दर्शकों की संख्या को लेकर है। भले ही भारत उन क्षेत्रों में सबसे तेजी से ठीक हो रहा है, जहां हम काम करते हैं। लेकिन, एक जैसी फिल्म के लिए दर्शकों की संख्या में 20% की कमी आई है। लेकिन कीमतों में बढ़ोतरी और खाने-पीने की चीजों पर खर्च के जरिए इसकी भरपाई की जा रही है।”

स्क्रीन को बढ़ाने में लगी कॉम्पटीटर कंपनियां


बता दें, मार्च 2022 में, कॉम्पटीटर पीवीआर लिमिटेड और आईनॉक्स लीजर लिमिटेड के बोर्ड ने 1,500 से अधिक स्क्रीन के साथ भारत की सबसे बड़ी फिल्म प्रदर्शनी यूनिट बनाने के लिए एक ऑल-स्टॉक विलय को मंजूरी दी है। वहीं, 2015 में सिनेपोलिस ने एस्सेल ग्रुप के फन सिनेमाज का अधिग्रहण किया था।

यह भी पढ़ें:

Hindi News / Entertainment / 600 स्क्रीन्स के साथ भारत करेगा सिनेपोलिस के वैश्विक विस्तार का नेतृत्व

ट्रेंडिंग वीडियो