scriptOscars 2022: भारत की डॉक्यूमेंट्री ‘राइटिंग विद फायर’ ऑस्कर में नॉमिनेट | Indian Documentary film ‘Writing With Fire’ nominated for Oscar 2022 | Patrika News
मनोरंजन

Oscars 2022: भारत की डॉक्यूमेंट्री ‘राइटिंग विद फायर’ ऑस्कर में नॉमिनेट

ऑस्कर 2022 नॉमिनेशंस की घोषणा हो चुकी है, जिसकी पूरी लिस्ट सामने आ गई है। अकादमी अवॉर्ड सेरेमनी का आयोजन लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थिएटर में 27 मार्च को होगा।

Feb 09, 2022 / 07:48 am

Archana Keshri

भारत ने एक बार फिर बनाई ऑस्कर अवॉर्डस की नॉमिनेशन लिस्ट में जगह

भारत ने एक बार फिर बनाई ऑस्कर अवॉर्डस की नॉमिनेशन लिस्ट में जगह

ऑस्कर 2022 नॉमिनेशंस की घोषणा हो चुकी है। इसकी पूरी लिस्ट सामने आ गई है। नॉमिनेशन के अनाउंसमेंट की लाइव स्ट्रीमिंग ट्रेसी एलिस रॉस और एक्टर-कॉमेडियन लेस्ली जॉर्डन ने मंगलवार को की।अकादमी अवॉर्ड सेरेमनी का आयोजन लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थिएटर में 27 मार्च को होगा। ऑस्कर 2022 के लिए इंडियन डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘राइटिंग विथ फायर’ बेस्ट डॉक्यूमेंट्री की श्रेणी में नॉमिनेट किया गया है। हालांकि सोशल मीडिया पर चर्चा चल रही थी कि साउथ सिनेमा इंडस्ट्री की फिल्में सूर्या की ‘जय भीम’ और मोहनलाल की ‘मराक्कर’ नॉमिनेशंस में अपनी जगह बना सकती हैं, लेकिन दोनों ही फ़िल्में अपनी जगह नहीं बना पाईं।
दुनिया के पॉपयुलर अवॉर्ड्स में से एक एकेडमी अवॉर्ड्स के नॉमिनेशन का एलान हो चुका है। ‘राइटिंग विथ फायर’ ने 2022 के ऑस्कर अवॉर्ड्स की आखिरी नॉमिनेशन लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। ट्रेसी एलिस रॉस और लेसली जॉर्डन ने मंगलवार, 8 जनवरी की शाम को ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज’ के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर डॉक्यूमेंट्री फिल्मों की नॉमिनेशन लिस्ट को जारी किया है जिसमें राइटिंग विथ फायर’ को भी जगह दी गई है। ‘राइटिंग विथ फायर’ के साथ इस मुकाबले में ‘एसेनशन’, ‘अटिका’, ‘फ्ली’ और ‘समर ऑफ सोल’ जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं।

https://twitter.com/hashtag/Oscar?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

बात करें इस फिल्म की, तो इस फिल्म का निर्देशन रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष ने किया है। इस फिल्म में ‘खबर लहरिया’ के उत्थान की कहानी बयान की गई है, जो कि दलित महिलाओं के द्वारा चलाया जाने वाला भारत का एकमात्र अखबार है। इस डॉक्यूमेंट्री में दलत महिलाओं के एक ग्रुप की कहाना दिखाई गई है, जिसमें वो अखबार को सामाजिक दायरे से जोड़े रखने के लिए प्रिंट से डिजिटल में तब्दील करती हैं। इसी दौरान उन्हें जाति और जेंडर जैसी बहुत-सी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें

रश्मिका मंदाना ने इन बॉलीवुड स्टार्स के साथ काम करने से किया इनकार

https://youtu.be/uv51mXOvjJw

ऑस्कर 2022 (Oscar 2022) नॉमिनेशंस की अनाउंसमेंट लाइव स्ट्रीम के जरिए किया गया था, इसे Oscars.org, एबीसी, यूट्यूब, ट्विटर और फेसबुक पर देखा जा सकता हैं। ट्विटर पर पोस्ट किए गए इस लाइव स्ट्रीम को आप नीचे दिए गए वीडियो में देख सकते हैं। इस वीडियों में ऑस्कर अवॉर्ड्स 2022 की पूरी लिस्ट दिखाई गई है।

https://twitter.com/hashtag/Oscars?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News / Entertainment / Oscars 2022: भारत की डॉक्यूमेंट्री ‘राइटिंग विद फायर’ ऑस्कर में नॉमिनेट

ट्रेंडिंग वीडियो