scriptCM Arvind Kejriwal की दिल्ली के इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए दिवाली से पहले बड़ी सौगात, जानिए क्या | CM Arvind Kejriwal inaugurates 11 new EV charging stations in Delhi | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

CM Arvind Kejriwal की दिल्ली के इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए दिवाली से पहले बड़ी सौगात, जानिए क्या

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में रहने वाले इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को एक नई सौगात दी है।

Oct 19, 2022 / 12:35 pm

Tanay Mishra

arvind_kejriwal_launches_new_ev_charging_stations.jpg

Arvind Kejriwal inaugurates new EV cahrging stations

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से बढ़ रही है। पेट्रोल-डीज़ल की ऊँची कीमत और सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक वाहनों पर दी जा रही सब्सिडी की वजह से भी ग्र्राहकों को इसके लिए प्रोत्साहन मिलता है। ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने दिल्लीवासियों को दिवाली (Diwali) से पहले एक नई सौगात दी है। यह सौगात इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए खास है।


क्या है यह सौगात?

सीएम अरविंद केजरीवाल ने देश की राजधानी में 11 जगहों पर नए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों का अनावरण किया है। इनकी मदद से इलेक्ट्रिक वाहनों को आसानी से चार्ज किया जा सकता है।

भारत ने पीछे छोड़ा दुनिया के अन्य सभी देशों को

सीएम केजरीवाल ने इस मौके पर बात करते हुए कहा कि जिस स्पीड से भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कन्वर्ज़न हो रहा है, उस स्पीड से दुनिया के किसी भी देश, यहाँ तक कि अमरीका में भी नहीं हो रहा। केजरीवाल ने बताया कि आज भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 2,900 चार्जिंग स्टेशन और 250 बैट्री स्वैपिंग स्टेशन हैं। इतना ही नहीं, ये सभी स्टेशन पब्लिक प्लेसेज़ में हैं, जिससे जनता को अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने में सुविधा मिलती है।

electric_cars.jpg


यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki ने आखिर क्यों हटाया इस कार को अपनी वेबसाइट से? कारण ऐसा जिसकी कंपनी ने भी नहीं की होगी कल्पना



किस मॉडल पर आधारित होंगे चार्जिंग स्टेशन?

सीएम केजरीवाल ने बताया कि 11 इलेक्ट्रिक सस्टेशनों पर कुल 73 चार्जिंग पॉइंट्स होंगे। यह पूरा काम PPP मॉडल पर आधारित है। इससे 3 रुपये प्रति यूनिट की दर से इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज किया जा सकेगा। इससे 7 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा, जो पूरी दुनिया में सबसे सस्ती दर है।

अगला लक्ष्य

दिल्ली सरकार के अनुसार वर्तमान में राजधानी में करीब 1 हज़ार इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिं स्टेशन हैं। सीएम केजरीवाल ने आगे बात करते हुए बताया कि अगले 2 महीनों में दिल्ली में 100 नए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे, जिनमें कुल 900 चार्जिंग पॉइंट्स उपलब्ध होंगे। ये स्टेशन मुख्यतया मेट्रो स्टेशन पर होंगे। इन स्टेशनों के बनने से दिल्लीवासियों के लिए अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करना और भी आसान हो जाएगा।

ev_charging_station.jpg


यह भी पढ़ें

Renault की Tata Nexon को टक्कर देने की तैयारी, जानिए क्या है प्लान

Hindi News / Automobile / Electric Vehicles / CM Arvind Kejriwal की दिल्ली के इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए दिवाली से पहले बड़ी सौगात, जानिए क्या

ट्रेंडिंग वीडियो