scriptAssembly Election 2023: राजस्थान के बाद अब इस राज्य से उठी तारीख बदलने की मांग, सभी पार्टियों ने लिखी आयोग को चिट्ठी | mizoram assembly polls 2023 all political parties demands change in counting date | Patrika News
चुनाव

Assembly Election 2023: राजस्थान के बाद अब इस राज्य से उठी तारीख बदलने की मांग, सभी पार्टियों ने लिखी आयोग को चिट्ठी

Assembly Election 2023: मिजोरम में मतगणना की तारीख बदलने की मांग को लेकर सभी पार्टियों ने इलेक्शन कमीशन को पत्र लिखा है। बता दें कि इससे पहले राजस्थान में चुनाव की तारीख को बदलने की मांग उठी थी और इसपर विचार करते हुए बदलाव किया भी गया था।

Oct 13, 2023 / 11:24 am

Paritosh Shahi

eci.jpg

Mizoram Assembly Election 2023: साल के अंत में पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। कुछ दिन पहले राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीखों में बदलाव की मांग उठी थी। उसके बाद अब मिजोरम से भी इस तरह की मांग उठी है। लेकिन यह मांग मतदान की जगह मतगणना की तारीख में बदलाव की है। बता दें कि मिजोरम एक ईसाई बहुल राज्य है। और इस धर्म में रविवार का विशेष महत्त्व होता है। इस मांग पर भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और सत्ताधारी मिज़ो नेशनल फ्रंट सहित सभी राजनीतिक पार्टियां एकमत हैं। सभी का कहना है कि 3 दिसंबर को जिस दिन मतगणना तय है, उस दिन रविवार है और रविवार ईसाइयों का पवित्र दिन है, इसलिए मतगणना की तारीख बदली जानी चाहिए।

 

चुनाव आयोग को लिखा पत्र

मतगणना की तारीख में बदलाव के लिए राज्य के सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा है। जिसमें कहा गया है कि मिजो लोग रविवार के दिन पूरी तरह से पूजा में समर्पित रहते हैं इसलिए मिजोरम में रविवार को कोई भी ऑफिसियल फंक्शन नहीं रखा जाता है।

7 नवंबर को होना है मतदान

चुनाव आयोग ने बीते सप्ताह 40 सदस्यीय विधानसभा वाली मिजोरम 7 नवंबर को मतदान कराने की घोषणा की थी। इस राज्य में वोटिंग एक चरण में होगी। इसी दौरान चुनाव आयोग ने बताया था कि पांच राज्यों के लिए मतगणना 3 दिसंबर को तय की गई है। लेकिन अब मतगणना की तारीख में बदलाव की लेकर चुनाव आयोग को पत्र लिखा गया है।

राजस्थान में हुआ था चुनाव की तारीखों में बदलाव

बता दें कि मिजोरम ने मतगणना की तारीखों में हुए बदलाव की मांग से पहले चुनाव आयोग राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख बदल चुका है। आयोग ने पहले इस राज्य में 23 नवंबर को एक चरण में चुनाव होना तय किया था। लेकिन अब इसे बदलकर 25 नवंबर कर दिया गया है।

Hindi News / Elections / Assembly Election 2023: राजस्थान के बाद अब इस राज्य से उठी तारीख बदलने की मांग, सभी पार्टियों ने लिखी आयोग को चिट्ठी

ट्रेंडिंग वीडियो