scriptमानगढ़ धाम में हैं जनजातीय वोट का खजाना, राजस्थान सीएम पहुंचे आदिवासी तीर्थ स्थल, दिया बड़ा तोहफा | Mangarh Dham treasure of tribal votes Rajasthan CM reached tribal pilgrimage site gave a big gift | Patrika News
चुनाव

मानगढ़ धाम में हैं जनजातीय वोट का खजाना, राजस्थान सीएम पहुंचे आदिवासी तीर्थ स्थल, दिया बड़ा तोहफा

Mangarh Dham Political Situation राजस्थान सीएम अशोक गहलोत आदिवासी वोट बैंक साधने के लिए आज तीर्थ स्थल मानगढ़ धाम गए। अनुसूचित जाति-जनजाति विकास कोष की राशि को 100 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 500 करोड़ रुपए कर दिया।

Jun 12, 2023 / 06:57 pm

Sanjay Kumar Srivastava

ashok_gehlot.jpg

राजस्थान सीएम अशोक गहलोत

Ashok Gehlot Visit Mangarh Dham राजस्थान सीएम अशोक गहलोत आदिवासी वोट बैंक साधने के लिए आज तीर्थ स्थल मानगढ़ धाम गए। सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित करने के लिए लगातार प्रयासरत है। सीएम गहलोत ने कहा, केंद्र सरकार से बार-बार मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने का आग्रह किया गया, हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने दौरे में भी इसकी घोषणा नहीं की। ऐसे में अगर केंद्र सरकार मना करती है, तो राज्य सरकार राजकीय कोष से मानगढ़ में विकास कार्य करवाएगी। इसके साथ ही अनुसूचित जाति-जनजाति विकास कोष की राशि को 100 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 500 करोड़ रुपए किया गया।


मानगढ़ धाम आदिवासियों का प्रमुख तीर्थ स्थल

राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में स्थित मानगढ़ धाम आदिवासियों का प्रमुख तीर्थ स्थल है। राजनीतिक पंडितों का मानना है कि मानगढ़ धाम की राजनीति का राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में अनुसूचित जनजाति मतदाताओं पर प्रभाव पड़ता है।
यह भी पढ़ें – भाजपा की नई कार्यकारिणी का ऐलान जल्द, राजस्थान से शामिल होंगे कुछ नए चेहरे!

तीन राज्यों के अनुसूचित जनजाति मतदाता होते हैं प्रभावित

अब मुख्यमंत्री गहलोत ने इस धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग की है। यहां की राजनीति की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान की करीब 100 विधानसभा सीटों पर इस इलाके का प्रभाव है।

यह भी पढ़ें – विपक्षी दलों का मुखिया कौन होगा? JDU अध्यक्ष और BJP सांसद भिड़े

राजस्थान की 25 और मध्य प्रदेश की 48 सीटों पर है प्रभाव

पिछले विधानसभा चुनाव में इस इलाके में कांग्रेस को ज्यादा फायदा नहीं हुआ था, इसलिए इस बार यहां कांग्रेस और भाजपा के बीच राजनीतिक खींचतान चल रही है। मानगढ़ धाम से गुजरात की 27, राजस्थान की 25 और मध्य प्रदेश की 48 सीटों पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि ये सभी सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।

यह भी पढ़ें – प्रमोद तिवारी का दावा, कहा – अगर यह फॉर्मूला सफल हुआ तो 100 सीटों पर सिमटेगी BJP

Hindi News / Elections / मानगढ़ धाम में हैं जनजातीय वोट का खजाना, राजस्थान सीएम पहुंचे आदिवासी तीर्थ स्थल, दिया बड़ा तोहफा

ट्रेंडिंग वीडियो