scriptअब नहीं होगा कोई भी 8वीं क्लास तक फेल, अगली क्लास में होंगे सीधा प्रमोट | up government without exams promote to students of class 1 to 8 | Patrika News
शिक्षा

अब नहीं होगा कोई भी 8वीं क्लास तक फेल, अगली क्लास में होंगे सीधा प्रमोट

यूपी में काउंसिल स्कूल और मान्यता प्राप्त स्कूल में क्लास 1 से 8 के स्टूडेंट्स इस बार भी फेल नहीं होंगे। काउंसिल ने इन सभी स्टूडेंट्स को अगली क्लास में प्रमोट करने और मूल्यांकन और रिपोर्ट कार्ड बांटने के निर्देश दिए हैं। जिन छात्रों ने परीक्षा नहीं भी दी है, तब भी उन्हें एक अप्रैल से शुरू हो रहे न्यू एजुकेशन सेशन में नई क्लास में एडमिशन मिल जाएगा।

Apr 01, 2023 / 05:22 pm

Rajendra Banjara

,

Promote To Students

UP Government: यूपी में पढ़ाई कर रहे कक्षा एक से कक्षा आठवीं तक के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर आयी है। यूपी में काउंसिल स्कूल और मान्यता प्राप्त स्कूल में क्लास 1 से 8 के स्टूडेंट्स इस बार भी फेल नहीं होंगे। काउंसिल ने इन सभी स्टूडेंट्स को अगली क्लास में प्रमोट करने और मूल्यांकन और रिपोर्ट कार्ड बांटने के निर्देश दिए हैं। जिन छात्रों ने परीक्षा नहीं भी दी है, तब भी उन्हें एक अप्रैल से शुरू हो रहे न्यू एजुकेशन सेशन में नई क्लास में एडमिशन मिल जाएगा। इससे संबंधित आदेश सचिव बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी कर दिया गया है। आदेश के अनुसार उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित सभी परिषदीय विद्यालयों एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा एक से 8 तक किसी भी छात्र की कक्षोन्नति रोकी नहीं जाएगी। उन्हें नियमानुसार आगे की कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा।

 

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने कहा है कि कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों का प्रमोशन रोका नहीं जाएगा। वहीं पूर्णांक व प्राप्तांक को 100 अंकों के सापेक्ष परिवर्तित करते हुए अंक अंकित किए जाएंगे।ये आदेश आरटीई एक्ट के अनुरूप है। इसे हर साल लागू किया जाता है और इस साल भी नियमानुसार किसी बच्चे को फेल नहीं किए जाने के संबंध में आदेश जारी किए गए हैं और मूल्यांकन और रिपोर्ट कार्ड बांटने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें

अम्बेडकर यूनिवर्सिटी शुरू करेगी 5 नए स्कूल, यहां देखें डिटेल्स

 

scholl_ch.jpg


उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित सभी परिषदीय विद्यालयों एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा एक से 8 तक किसी भी छात्र की कक्षोन्नति रोकी नहीं जाएगी। उन्हें नियमानुसार आगे की कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन के आधार पर छात्र-छात्राओं का रिपोर्ट कार्ड भी वितरित करने के निर्देश दिए गए हैं। स्टूडेंट्स अपने स्कूल से ही अपना रिपोर्ट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें

जेईई मेन परीक्षा के लिए जारी हुई एग्जाम सिटी स्लिप, ऐसे करें डाउनलोड

Hindi News / Education News / अब नहीं होगा कोई भी 8वीं क्लास तक फेल, अगली क्लास में होंगे सीधा प्रमोट

ट्रेंडिंग वीडियो