scriptNEET PG 2024: पेपर लीक से बचने के लिए होंगे खास इंतजाम, जानिए इस साल कैसी होगी परीक्षा | these are the guidelines for NEET PG exam, NEET PG Exam on 11 august | Patrika News
शिक्षा

NEET PG 2024: पेपर लीक से बचने के लिए होंगे खास इंतजाम, जानिए इस साल कैसी होगी परीक्षा

NEET PG: नीट पीजी 2024 परीक्षा में पेपर लीक से बचने के लिए NBEMS नीट पीजी को लेकर काफी सख्ती बरतने जा रहा है। वहीं इस केंद्र सरकार की निगरानी में परीक्षा होगी।

नई दिल्लीJul 07, 2024 / 11:31 am

Shambhavi Shivani

NEET PG Exam
NEET PG: मेडिकल के क्षेत्र में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए नीट पीजी परीक्षा पास करना जरूरी है। 23 जून को नीट पीजी परीक्षा होने वाली थी, लेकिन इसे रद्द कर दिया गया। अब नीट पीजी परीक्षा 11 अगस्त होगी। NBEMS ने नोटिस जारी कर कहा है कि इस बार नीट पीजी परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। परीक्षार्थियों को बेसब्री से परीक्षा का इंतजार है। वहीं परीक्षा से ठीक पहले कुछ नियमों में बदलाव किए गए हैं। आइए, जानते हैं ये कौन से बदलाव हैं-

इस बार सख्ती से होगी परीक्षा (NEET PG)

नीट पीजी 2024 परीक्षा में पेपर लीक से बचने के लिए NBEMS नीट पीजी को लेकर काफी सख्ती बरतने जा रहा है। वहीं इस केंद्र सरकार की निगरानी में परीक्षा होगी। नीट पीजी परीक्षा से जुड़ी सभी लेटेस्ट जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in या nbe.edu.in पर जाएं। परीक्षा के 15 दिन के बाद इसकी काउंसलिंग भी शुरू हो सकती है। 
यह भी पढ़ें

NEET UG परीक्षा रद्द होगी या नहीं? क्या है केंद्र सरकार का कहना….जानें

2 घंटे पहले तैयार होंगे प्रश्न पत्र

बता दें, नीट पीजी परीक्षा NBEMS द्वारा आयोजित की जाती है। वहीं अब नीट पीजी परीक्षा गृह मंत्रालय की निगरानी में आयोजित की जाएगी। पेपर लीक की घटनाओं से बचने के लिए परीक्षा के 2 घंटे पहले प्रश्न पत्र तैयार होंगे। सरकार और NBEMS का कहना है कि उनकी पूरी कोशिश है कि इस परीक्षा में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं रहेगी।
यह भी पढ़ें

भारतीय नेवी में MR की भर्ती, आखिरी तारीख नजदीक है, जल्द करें आवेदन 

बताया जा रहा है कि इस साल नीट पीजी परीक्षा में कई बदलाव किए जा रहे हैं। आइए, जानते हैं कि ये कौन से बदलाव हैं- 

  • पेपर मल्टीपल टाइम बाउंड सेक्शन में बंटा होगा। मान लीजिए, अगर नीट पीजी परीक्षा में 5 सेक्शन हैं तो हर सेक्शन के लिए 42 मिनट अलॉट किए जाएंगे और सभी में 40 सवाल पूछे जाएंगे। 
  • नए नियम के तहत जब तक एक सेक्शन पूरा नहीं हो जाएगा यानी कि उसके लिए अलॉट किया गया टाइम पूरा नहीं हो जाएगा तब तक आप दूसरे सेक्शन में नहीं जा सकेंगे। 
  • अलॉटेड समय पूरा हो जाने के बाद कैंडिडेट पिछले सेक्शन के जवाबों को न तो देख पाएंगे और न बदल पाएंगे। आपके जवाब लॉक हो जाएंगे।

Hindi News / Education News / NEET PG 2024: पेपर लीक से बचने के लिए होंगे खास इंतजाम, जानिए इस साल कैसी होगी परीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो