scriptSuccess Story: टीना डाबी ही नहीं, इस महिला IAS ने भी प्रथम प्रयास में क्रैक किया UPSC, जानिए भावना गर्ग की सफलता की कहानी | Success Story, IITian Bhawna Garg Cracked UPSC, IAS Bhawna Garg, Bhawna Garg cracked UPSC In First Attempt | Patrika News
शिक्षा

Success Story: टीना डाबी ही नहीं, इस महिला IAS ने भी प्रथम प्रयास में क्रैक किया UPSC, जानिए भावना गर्ग की सफलता की कहानी

Success Story: भावना गर्ग पंजाब के कपूरथला की रहने वाली हैं। उन्होंने वर्ष 1988 में आईआईटी कानपुर से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया और फिर यूपीएससी की तैयारी की।

नई दिल्लीMay 29, 2024 / 02:36 pm

Shambhavi Shivani

Success Story
Success Story: पहले प्रयास में यूपीएससी क्रैक करके सफलता हासिल करने वाली महिलाओं में कई नाम शामिल हैं। आजकल युवाओं के बीच टीना डाबी (IAS Tina Dabi) काफी चर्चित हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टीना डाबी से पहले भी कई ऐसी महिलाएं रही हैं, जिन्होंने प्रथम प्रयास में ही यूपीएससी की परीक्षा पास करके अपना लोह मनवाया है। इनमें से एक आईएएस भावना गर्ग (IAS Bhawna Garg) हैं। 1998 बैच की पंजाब कैडर की आईएएस भावना गर्ग ने अपने एकेडमिक और प्रोफेशनल करियर में कई उपलब्धियां हासिल की है। 

पिता और पति दोनों इंजनीयिर रहे हैं (IAS Bhawna Garg Educational Background) 

भावना गर्ग पंजाब के कपूरथला की रहने वाली हैं। उनके पिता जूनियर इंजीनियर थे। वहीं उनके पति भी इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से हैं। भावना ने वर्ष 1988 में आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है। 
यह भी पढ़ें

विदेशी कंपनियां ला रही हैं नौकरियों की भरमार, 32 लाख से ज्यादा युवाओं को मिलेगी नौकरी

कॉलेज में भी सबसे आगे थीं भावना (Success Story) 

अपने ग्रेजुएशन के दौरान आईएएस भावना गर्ग (IAS Bhawna Garg) ने सभी विषय में अच्छा परफॉर्म किया। यही कारण है कि उन्हें रतन स्वरूप स्मृति पुरस्कार दिया गया। यही नहीं एडमिशन के लिए हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा में भी उन्होंने प्रथम रैंक हासिल किया था। आईआईटी से पास होने के बाद भावना ने पहले ही साल यूपीएससी की परीक्षा दी थी और अपने प्रथम प्रयास में ही उन्होंने यूपीएससी सीएसई परीक्षा (UPSC CSE Exam) में ऑल इंडिया नंबर-1 रैंक (Bhawna Garg All India Rank-1) से सफलता (Success Story Of Bhawna Garg) हासिल की। 
यह भी पढ़ें

न पढ़ सकता है न लिख सकता है…फिर भी 10वीं में हासिल किए 99.7%, खुली इस चपरासी की पोल 

सिर्फ 5 महीने की मेहनत और बनी टॉपर (IAS Bhawna Garg Success Story) 

सिर्फ पांच महीने की मेहनत में गर्ग ने देश के 2.71 लाख लोगों के बीच टॉप किया। आईएएस भावना गर्ग का ऑप्शनल विषय  (UPSC Optional Subject) मैथ्स और कैमिस्ट्री था। आईएएस की ट्रेनिंग के दौरान लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) में व्यावसायिक प्रशिक्षण के दौरान करिकुलम एक्टिविटी में बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए भी गोल्ड मेडल जीती थीं।

Hindi News/ Education News / Success Story: टीना डाबी ही नहीं, इस महिला IAS ने भी प्रथम प्रयास में क्रैक किया UPSC, जानिए भावना गर्ग की सफलता की कहानी

ट्रेंडिंग वीडियो