scriptSocial Media Influencer: भुवन बाम से लेकर कुशा कपिला तक…किसी ने छोड़ा स्कूल तो किसी के पास है विदेश की डिग्री  | Social Media Influencer ki Education, Educational Background, Dhruv Rathee Academy, BB Ki Vines | Patrika News
शिक्षा

Social Media Influencer: भुवन बाम से लेकर कुशा कपिला तक…किसी ने छोड़ा स्कूल तो किसी के पास है विदेश की डिग्री 

Social Media Influencer Educational Background: हमारा मनोरंजन करने वाले यूट्यूबर्स कितने पढ़े लिखे हैं। बीबी के वाइन्स से लेकर कुशा कपिला तक देखें लिस्ट।

नई दिल्लीMay 16, 2024 / 01:25 pm

Shambhavi Shivani

Social Media Influencer Educational Background
Social Media Influencer Educational Qualification: भारत में यूट्यूबर का मार्केट तेजी से विकसित हो रहा है। आज के समय में कई यूट्यूबर हैं जो लाखों-करोड़ों कमा रहे हैं और उनकी लोकप्रियता किसी बॉलीवुड अभिनेता से कम नहीं फिर चाहे वो कुशा कपिला हों या भुवन बाम। आइए, जानते हैं कि हमारा मनोरंजन करने वाले ये यूट्यूबर्स कितने पढ़े-लिखे हैं। 

अजय नागर (Ajey Nagar) 

अजय नागर उर्फ कैरी मिनाटी (Carry Minati) भारत के टॉप यूट्यूबर और सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर (Social Media Influencer) में से एक हैं। यूट्यूब की दुनिया में तो वे राज करते हैं लेकिन पढ़ाई में उनका मन कभी नहीं लगा। यही कारण है कि वे सिर्फ 12वीं तक ही पढ़ पाए। कैरी मिनाटी ने फरीदाबाद के दिल्ली पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है। जब वे 12वीं कक्षा में थे तो उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी। हालांकि, बाद में कोरेस्पोंडेंट में 12वीं की डिग्री ली। पढ़ाई के बदले कैरी मिनाटी गेम्स और फुटबॉल के वीडियोज अपलोड किया करते थे। 
यह भी पढ़ें

‘जीवन एक परीक्षा है, जिसके सिलेबस…’,इन कोट्स को गांठ बांध लें, सफलता कदम चूमेगी 

भुवन बाम (Social Media Influencer Bhuvan Bam) 

भुवन बाम बीबी के वाइन्स (BB Ki Vines) नाम से यूट्यूब पर मशहूर हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में ग्रेजुएट हैं। यूट्यूब से मिली प्रसिद्धि के बाद उन्होंने वेब सीरीज में भी अपनी किस्मत आजमाई। वो अब तक ताजा खबर, रफ्ता-रफ्ता, ढिंढोरा समेत कई वेब सीरीज (Bhuvan Bam Web Series) में नजर आ चुके हैं। मालूम हो कि भुवन भारत के अमीर यूट्यूबर्स (Rich Youtubers And Social Media Influencer) में से एक माने जाते हैं। 
Bhuvan Bam

प्राजक्ता कोली (Social Media Influencer Prajakta Koli) 

प्राजक्ता कोली कम उम्र की लड़कियों के बीच फैशन आइकन के रूप में उभरी हैं। वो अपने इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Social Media Influencer) पर दिलचस्प कॉन्टेंट डाला करती हैं। इन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से मास मीडिया की पढ़ाई की है। प्राजक्ता ग्रेजुएट हैं। हाल ही में वो फिल्म जुग जुग जियो में नजर आई थीं। इसके अलावा उन्होंने कई सारी शॉर्ट फिल्में भी की है। 
यह भी पढ़ें

सुशील मोदी ने क्यों बीच में छोड़ दी थी M.Sc की पढ़ाई, जानिए


ध्रुव राठी (Dhruv Rathee) 

ध्रुव राठी अपने डीप रिसर्च और फैक्चुअल कॉन्टेंट के लिए जाने जाते हैं। दर्शकों को इनके बनाए सभी वीडियोज अच्छे लगते हैं। क्या आप जानते हैं कि ध्रुव राठी (Dhruv Rathee Academy) बहुत पढ़े लिखे हैं। हरियाणा से अपनी प्राथमिक शिक्षा हासिल करने के बाद उन्होंने जर्मनी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन और इसके बाद रिन्यूएबल एनर्जी इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। 
यह भी पढ़ें
 

पिता करते हैं चपरासी की नौकरी, बेटे ने बिना कोचिंग के 12वीं में किया टॉप, जानिए सक्सेस का राज

आशीष चंचालनी (Ashish Chanchlani) 


सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर (Social Media Influencer) आशीष चंचालनी अपने फनी कॉन्टेंट्स के लिए जाने जाते हैं। आशीष की डिग्री के बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे। बता दें, उन्होंने बीटेक किया है और इसके साथ ही मुंबई के बैरी जॉन एक्टिंग स्टूडियो से एक्टिंग का कोर्स किया है। 

कुशा कपिला (Kusha Kapila Educational Qualification) 

सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर (Social Media Influencer) कुशा कपिला (Kusha Kapila) काफी पढ़ी लिखी हैं। फैशन डिजाइन में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान से ग्रेजुएशन करने के बाद कुशा ने अपने करियर की शुरुआत एक फैशन रिपोर्टर के तौर पर की थी। देखते ही देखते वे यूट्यूब पर वीडियो बनाने लगीं और फैंस के दिलों पर राज करने लगीं। कुशा कपिला सोशल मीडिया पर दिल्ली की लड़कियों और आंटियों का किरदार निभाने के लिए जानी जाती हैं। वो हाल ही में कई बॉलीवुड प्रोजेक्ट्स और वेब सीरीज में नजर आई हैं। 

Hindi News/ Education News / Social Media Influencer: भुवन बाम से लेकर कुशा कपिला तक…किसी ने छोड़ा स्कूल तो किसी के पास है विदेश की डिग्री 

ट्रेंडिंग वीडियो