scriptRajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा आदेश…दाखिला वापस लेने वालों की फीस रिफंड करे कॉलेज, नहीं तो होगी सख्त कार्रवाई | Rajasthan News, Rajasthan University, Scam With Degree, Rajasthan Shiksha Vibhag News | Patrika News
शिक्षा

Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा आदेश…दाखिला वापस लेने वालों की फीस रिफंड करे कॉलेज, नहीं तो होगी सख्त कार्रवाई

Rajasthan News: राजास्थान में कई ऐसे विश्वविद्यालय हैं, जो फर्जी डिग्री बनाकर देते हैं। शिक्षा विभाग ने अब ऐसे विश्वविद्यालयों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

जयपुरJun 14, 2024 / 04:31 pm

Shambhavi Shivani

Rajasthan News
Rajasthan News: भर्तियों में लगातार फर्जीवाड़े के मामले सामने आने के बाद आरपीएससी, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड और एसओजी ने उच्च शिक्षा विभाग को बैठक में सुझाव दिए। इन्होंने कहा कि भर्तियों में सबसे अधिक मामले बैकडेट डिग्रियों के सामने आ रहे हैं। इसके अलावा विश्वविद्यालय फर्जी डिग्री बनाकर भी दे रहे हैं। एसओजी ने हाल ही ऐसे विश्वविद्यालयों का खुलासा भी किया है।

निजी विश्वविद्यालयों तय तिथि में छात्रों को दें प्रवेश

निजी विश्वविद्यालयों में बैकडेट से डिग्रियां जारी होने और फर्जीवाड़े को रोकने के लिए अब सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। निजी विश्वविद्यालयों के लिए राज्य सरकार ने सत प्रावधान तय कर दिए हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने इसका सर्कुलर भी जारी कर दिया। इसके तहत अब निजी विश्वविद्यालयों को 31 अगस्त से पहले या फिर राज्य सरकार की ओर से प्रवेश के लिए तय अंतिम तिथि तक (दोनों में से जो बाद में हो) प्रवेश देना होगा। इसके बाद अगर विश्वविद्यालयों ने प्रवेश दिया तो वह अवैध माना जाएगा।
यह भी पढ़ें

नौकरी छोड़ने वक्त नहीं झेलना चाहते हैं बॉस की नाराजगी, इन 3 बातों का रखें खास ख्याल

वहीं, परीक्षा परिणाम जारी होने के 15 दिन के भीतर उत्तीर्ण और अनुत्तीर्ण छात्रों की अंक तालिकाएं एक ही तिथि को जारी की जाएंगी। इन सभी अंक तालिकाओं पर एनरोलमेट नंबर, परीक्षा दिनांक, परीक्षा परिणाम जारी करने की तिथि, अंक तालिका जारी करने की तिथि आवश्यक रूप से लिखनी होगी। इस तय प्रारूप में अगर अंक तालिका नहीं होगी तो अवैध मानी जाएगी। विभाग ने निर्देश दिए हैं कि विवि अंक तालिकाओं को जारी करने के दिन ही डिजि लॉकर में अपलोड करेंगे। वहीं, राज्य सरकार को हर साल वार्षिक रिपोर्ट 15 फरवरी तक विश्वविद्यालयों को भेजनी होगी। उच्च शिक्षा के शासन सचिव सुबीर कुमार ने कहा, “निजी विश्वविद्यालयों को दिशा- निर्देशों की पालना करनी होगी। ऐसा नहीं करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। भर्तियों में पारदर्शिता और उच्च शिक्षा में सुधार के लिए ये प्रावधान तय किए हैं।”

विश्वविद्यालय छात्रों को पूरी फीस वापस करेगी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से यूजीसी फीस रिफंड पॉलिसी 2023-24 जारी की है। यूजीसी ने कहा है कि छात्रों को फीस रिफंड नहीं की जा रही है, इसको लेकर अभिभावक लगातार शिकायत कर रहे थे। इसी को देखते हुए नीति जारी की है। पॉलिसी के तहत 30 सितंबर तक दाखिला वापस लेने वाले छात्रों को पूरी फीस कॉलेज या विश्वविद्यालय की ओर से वापस की जाएगी। वहीं, 31 अक्टूबर तक प्रवेश वापस लेने पर एक हजार रुपए की कटौती के साथ फीस वापस ली जाएगी।

Hindi News/ Education News / Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा आदेश…दाखिला वापस लेने वालों की फीस रिफंड करे कॉलेज, नहीं तो होगी सख्त कार्रवाई

ट्रेंडिंग वीडियो