scriptEducational Qualification: जानिए, मोदी मंत्री मंडल के इन मंत्रियों के पास है कौन-कौन सी डिग्री | PM Modi Mantri Mandal, Pm Modi Have many educated leaders, Educational Qualification of Cabinet minister 2024 | Patrika News
शिक्षा

Educational Qualification: जानिए, मोदी मंत्री मंडल के इन मंत्रियों के पास है कौन-कौन सी डिग्री

Educational Qualification: पीएम नरेंद्र मोदी मंत्री मंडल के सांसद काफी पढ़े-लिखे और अनुभवी हैं। आइए, , जानते हैं नई सरकार में कौन-कौन से मंत्री कितने पढ़े-लिखे हैं…

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 05:30 pm

Shambhavi Shivani

Educational Qualification
Educational Qualification: पीएम नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मंत्री मंडल में 72 नेताओं को शामिल किया। इन सांसदों में अनुभवी नेताओं के साथ पढ़े-लिखे नेता भी शामिल हैं। कई सांसद उच्च डिग्रीधारी हैं। आइए, जानते हैं नई सरकार में कौन-कौन से मंत्री कितने पढ़े-लिखे हैं…

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh Educational Qualification) 

राजनाथ सिंह पीएम मोदी के खास मंत्रियों में से एक हैं। उन्हें रक्षा मंत्री का पद सौंपा गया है। राजनाथ सिंह का जन्म 10 जुलाई 1951 को उत्तर प्रदेश के भभुआ में हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई भी यहीं से हुई। इसके बाद उन्होंने गोरखपुर विश्वविद्यालय से पढ़ाई की। राजनाथ सिंह फिजिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट (Rajnath Singh Post Graduate In Physics) हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि वे मिर्जापुर के केबी पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में फिजिक्स के लेक्चचर भी रहे हैं। 
यह भी पढ़ें

BHU Admission: बीएचयू में एडमिशन पाने के लिए सीट आवंटन प्रक्रिया शुरू, यहां देखें 

निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman Educational Qualification) 

मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को मदुरै में हुआ था। सीतालक्ष्मी रामस्वामी कॉलेज, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) से एमए इकोनॉमिक्स, एमफिल है। 
यह भी पढ़ें

NEET UG परिणाम के खिलाफ HC पहुंची आयुषी पटेल, फटी OMR शीट पर मांगा जवाब

अमित शाह (Amit Shah Educational Qualification)

अमित शाह नरेंद्र मोदी के काफी मंत्री हैं। उन्हें इस बार भी गृह मंत्री का पद मिला। शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को गांधीनगर में हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई गांधीनगर से हुई। वहीं उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से बीएससी की पढ़ाई की है। 
यह भी पढ़ें

NEET UG में गड़बड़ी को लेकर SC पहुंचे Physics Wallah के अलख पांडे, जानिए क्या कहा

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari Educational Qualification) 

नितिन गडकरी को मोदी सरकार में सड़क एवं परिवहन मंत्री बनाया गया है। नितिन गडकरी का जन्म 27 मई 1957 को नागपुर में हुआ था। उन्होंने पहले जीएस कॉमर्स कॉलेज से बीकॉम किया और फिर यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ से एलएलबी (LLB) किया। 

एस जयशंकर (S. Jaishankar Educational Qualification) 

वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर की पूरी पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से केमिस्ट्री में बैचलर डिग्री ली है। इसके बाद पॉलिटिकल साइंस में एमए किया। यही नहीं उन्होंने जेएनयू से इंटरनेशनल रिलेशन में एमफिल और पीएचडी किया है। साथ ही उन्होंने न्यूक्लियर डिप्लोमेसी में स्पेशलाइजेशन भी किया है। 

पीयूष गोयल (Piyush Goyal Educational Qualification) 

पीयूष गोयल का जन्म 13 जून 1964 को मुंबई में हुआ था। उनकी पढ़ाई मुंबई स्थित डॉन बॉस्को स्कूल से हुई है। इसके बाद उन्होंने मुंबई के अलग-अलग कॉलेजों से बीकॉम और फिर एलएलबी की डिग्री प्राप्त हासिल की। पीयूष गोयल ने ICAI नई दिल्ली से सीए की पढ़ाई पूरी की। पीयूष गोयल पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट एंड मैनेजमेंट कंसल्टेंट भी रहे हैं। 

Hindi News/ Education News / Educational Qualification: जानिए, मोदी मंत्री मंडल के इन मंत्रियों के पास है कौन-कौन सी डिग्री

ट्रेंडिंग वीडियो