scriptNEET UG 2023: नीट यूजी के पात्रता नियमों में हुआ बदलाव, यहां देखें डिटेल्स | NEET UG 2023 Eligibility Criteria Revised for NEET UG exam | Patrika News
शिक्षा

NEET UG 2023: नीट यूजी के पात्रता नियमों में हुआ बदलाव, यहां देखें डिटेल्स

NEET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA ने नीट UG के लिए एक ममतापूर्ण बदलाव करते हुए एक नोटिस जारी किया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नोटिस जारी करते हुए लिखा कि, माननीय सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया के 3 फरवरी 2023 को दिए गए फैसले के अनुसार नीट यूजी 2023 के इंफॉर्मेशन बुलेटिन में क्लॉज 5.2.2 में बदलाव किया जाता है।
 

Apr 17, 2023 / 11:31 am

Rajendra Banjara

,

NEET UG 2023 Eligibility Criteria Revised

NEET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA ने नीट UG के लिए एक ममतापूर्ण बदलाव करते हुए एक नोटिस जारी किया है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने भारत के विदेशी नागरिकों, भारतीय मूल के व्यक्तियों (PIO) के उम्मीदवारों के लिए पात्रता मानदंड में संशोधन किया है, जो राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा अंडर ग्रेजुएट (NEET UG) 2023 एग्जाम में शामिल होने वाले है, वे सभी आधिकारिक सूचना पढ़ सकते हैं। अधिकारी नोटिफिकेशन के अनुसार, अनिवासी भारतीय, भारत के विदेशी नागरिक (OCI), भारतीय मूल के व्यक्ति (PIO), और विदेशी नागरिक अब चिकित्सा, दंत चिकित्सा, आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी और होम्योपैथी कॉलेजों में प्रवेश के लिए पात्र हैं। विस्तृत अधिसूचना NTA की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर उपलब्ध है। आप को बता दे की इससे पहले OCI उम्मीदवार, भारतीय नागरिकों के लिए आरक्षित सीट में एडमिशन लेने के लिए पात्र नहीं होते थे।

 

जारी किया गया महत्वपूर्ण नोटिस

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नोटिस जारी करते हुए लिखा कि, माननीय सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया के 3 फरवरी 2023 को दिए गए फैसले के अनुसार नीट यूजी 2023 के इंफॉर्मेशन बुलेटिन में क्लॉज 5.2.2 में बदलाव किया जाता है। अनिवासी भारतीय, भारत के विदेशी नागरिक (OCI), भारतीय मूल के व्यक्ति (PIO), और विदेशी नागरिक अब चिकित्सा, दंत चिकित्सा, आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी और होम्योपैथी कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए पात्र हैं।

यह भी पढ़ें

CAPF Exam: अब CAPF परीक्षा हिंदी और इंग्लिश के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में भी होगी

 
nt_1.jpg


पहले काम रहती थी संख्या

कुछ सालों में ओसीआई कैटेगरी के छात्रों की संख्या 1 हजार से भी कम रही है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद भारतीय मेडिकल कॉलेजों में ओसीआई कैटगरी के स्टूडेंट्स की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इसके अलावा अगर उम्मीदवार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA के द्वारा जारी नीट UG के लिए नोटिस की फुल डिटेल्स देखना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें

CBSE RESULT: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब होगा जारी, यहां देखें अपडेट

 

Hindi News / Education News / NEET UG 2023: नीट यूजी के पात्रता नियमों में हुआ बदलाव, यहां देखें डिटेल्स

ट्रेंडिंग वीडियो