scriptक्या अगले साल नहीं होगी NEET UG परीक्षा? इन राज्यों ने किया विरोध | NEET Exam irregularities in Rajya Sabha, Kya agle saal nahi hogi pariksha | Patrika News
शिक्षा

क्या अगले साल नहीं होगी NEET UG परीक्षा? इन राज्यों ने किया विरोध

NEET UG: नीट विवादों के बीच शिक्षा राज्य मंत्री सुकांता मजूमदार ने राज्यसभा में कहा कि नीट यूजी परीक्षा या काउंसलिंग बंद करके राज्यवार प्रवेश परीक्षाओं को फिर से बहाल करने की योजना लानी चाहिए। 

नई दिल्लीJul 26, 2024 / 11:38 am

Shambhavi Shivani

NEET UG
NEET UG: नीट यूजी पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। हालांकि, बहुत से छात्रों के मन में अभी भी कई सवाल हैं। इन्हीं सवालों में से एक ये है कि क्या अगले साल नीट यूजी परीक्षा होगी? वहीं कई लोगों का कहना है कि नीट यूजी परीक्षा को बंद कर दिया जाना चाहिए। देश के कई राज्यों में नीट परीक्षा नहीं कराने को लेकर प्रस्ताव पारित किए गए हैं। पहले तमिलनाडु और अब कर्नाटक सरकार ने भी प्रदेश में नीट परीक्षा न कराने का फैसला लिया है। 

नीट यूजी और काउंसलिंग को बंद करने की उठी मांग

दरअसल, नीट विवादों के बीच शिक्षा राज्य मंत्री सुकांता मजूमदार ने राज्यसभा में कहा कि नीट यूजी परीक्षा या काउंसलिंग बंद करके राज्यवार प्रवेश परीक्षाओं को फिर से बहाल करने की योजना लानी चाहिए। सुकांता मजूमदार ने आगे कहा कि एनटीए ने परीक्षाओं का आयोजन पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से करे इसका उपाय सुझाने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने 22 जून 2024 को इसरो के पूर्व अध्यक्ष और आईआईटी कानपुर BoG के अध्यक्ष डॉ. के राधाकृष्णन की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की 7 सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। यह समिति एनटीए की कार्य प्रणाली पर रिपोर्ट देगी। साथ ही तंत्र में सुधार, डाटा सिक्योरिटी प्रोटोकॉल में सुधार के बारे में रिपोर्ट पेश करेगी। 
यह भी पढ़ें

 Competitive Exam: UPSC, SSC समेत किसी भी बड़ी परीक्षा में बैठने से पहले जान लें ये बड़े बदलाव

कर्नाटक में नीट यूजी से जुड़े प्रस्ताव को मिली मंजूरी 

कर्नाटक में मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम में प्रवेश पाने के लिए कोई नीट परीक्षा नहीं देना होगा। इस संबंध में सरकार ने कुछ दिनों पहले विधेयक पास की थी। कर्नाटक सरकार ने इस विधेयक को हरी झंडी दे दी है। इससे पहले तमिलनाडु ने भी अपने राज्य में नीट परीक्षा कराने से इंकार कर दिया है। साथ ही कहा कि राज्य के कॉलेजों में नीट प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बता दें, नीट यूजी 2024 में साजिश, उल्लंघन और धोखाधड़ी सहित कथित अनियमितताओं की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) कर रही है। सीबीआई ने अब तक की जांच में कई आरोपियों की गिरफ्तारी की है। 23 जून को सीबीआई ने ये जांच शुरू की थी। 

Hindi News/ Education News / क्या अगले साल नहीं होगी NEET UG परीक्षा? इन राज्यों ने किया विरोध

ट्रेंडिंग वीडियो