script12वीं टॉपर ने UPSC में रचा इतिहास, अब वायरल हो रही है मार्कशीट, जानिए Smita Sabharwal की कहानी | IAS Smita Sabharwal Viral Marksheet, got selected in her 2nd attempt | Patrika News
शिक्षा

12वीं टॉपर ने UPSC में रचा इतिहास, अब वायरल हो रही है मार्कशीट, जानिए Smita Sabharwal की कहानी

IAS Smita Sabharwal Viral Marksheet: जब भी देश की सबसे चर्चित व खूबसूरत IAS की बात आती है तो लोगों के मन में स्मिता सभरवाल का ख्याल जरूर आता है। वे जनता के बीच काफी लोकप्रिय हैं। अब उनकी 12वीं कक्षा की मार्कशीट वायरल हो रही है।

नई दिल्लीAug 25, 2024 / 01:47 pm

Shambhavi Shivani

IAS Smita Sabharwal
IAS Smita Sabharwal Viral Marksheet: जब भी देश की सबसे चर्चित व खूबसूरत IAS की बात आती है तो लोगों के मन में स्मिता सभरवाल का ख्याल जरूर आता है। वे जनता के बीच काफी लोकप्रिय हैं। आर्मी परिवार से आने की वजह से उनका बचपन अनुशासन में बीता। परिवार वाले बेटी की पढ़ाई को लेकर काफी सजग थे। 10वीं हो या 12वीं कक्षा सभी जगह स्मिता ने अपने बेस्ट दिया है। इन दिनों उनकी 12वीं कक्षा की मार्कशीट वायरल हो रही है। 

12वीं में टॉपर्स की लिस्ट में शामिल हुआ नाम (Success Story)

स्मिता ने आईएससी बोर्ड से 12वीं परीक्षा पास की थी। यहां भी उन्होंने टॉप किया था। कुछ महीने पहले उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी 12वीं की मार्कशीट की एक तस्वीर शेयर की थी, जो काफी वायरल हुआ था। मार्कशीट में उनके मार्क्स को देखकर लोग उनके इंटेलिजेंस का अंदाजा लगाने लगे। 
यह भी पढ़ें

10वीं में 10 CGPA, 12वीं में 93 प्रतिशत, यूपीएससी में पहले प्रयास में हासिल की सफलता, जानिए सृष्टि देशमुख की कहानी

वायरल मार्कशीट में क्या है? (IAS Viral Marksheet)

एक बार फिर IAS स्मिता की मार्कशीट वायरल हो रही है। वायरल मार्कशीट में उनका नाम स्मिता दास लिखा है। उन्होंने इंग्लिश में 94, हिंदी में 94, इकोनॉमिक्स में 90, स्ट्रक्चर ऑफ कॉमर्स में 86 और प्रिंसिपल्स ऑफ अकाउंट्स में 97 मार्क्स हासिल किए थे। इसके अलावा SUPW एंड कम्युनिटी सर्विस में उन्हें ए ग्रेड मिला था। 
यह भी पढ़ें

नेगेटिव लोगों से रहें दूर, जानिए UPSC की तैयारी को लेकर सृष्टि जयंत देशमुख का क्या है कहना

कहां से की है पढ़ाई? (Success Story)

आईएएस स्मिता सभरवाल ने 10वीं के बाद की पढ़ाई कॉमर्स स्ट्रीम से की थी। उन्होंने 1995 में तेलंगाना के सिकंदराबाद (उस समय हैदराबाद था) में स्थित सेंट ऐन्स हाई स्कूल से 12वीं बोर्ड परीक्षा पास की थी। आईएएस स्मिता अपने पहले प्रयास यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा में फेल हो गई थीं। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दोगुनी मेहनत के साथ फिर से तैयारी की। आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और साल 2000 में अपने दूसरे प्रयास में वह यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास करने वाली सबसे कम उम्र की अभ्यर्थी बनीं। बता दें, स्मिता ने ऑल इंडिया लेवल पर चौथी रैंक हासिल की थी। 
IAS

कौन हैं स्मिता सभरवाल? (IAS Smita Sabharwal)

आईएएस स्मिता सभरवाल का जन्म 19 जून 1977 को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुआ था। उनके पिता रिटायर्ड सेना अधिकारी कर्नल प्रणब दास हैं और मां का नाम पुरबी दास है। आर्मी बैकग्राउंड होने के कराण स्मिता का पालन पोषण कई अलग राज्यों में हुआ। पिता के रिटायरमेंट के बाद उनका परिवार हैदराबाद में सेटल हो गया। ऐस में उनकी फाइनल स्कूलिंग हैदराबाद से ही हुई। 

Hindi News/ Education News / 12वीं टॉपर ने UPSC में रचा इतिहास, अब वायरल हो रही है मार्कशीट, जानिए Smita Sabharwal की कहानी

ट्रेंडिंग वीडियो