script12 घंटे की पढ़ाई कैसे करें?…जानिए क्या कहते हैं Physics Wallah के अलख पांडे  | How to study for 12 hours, know what Alakh Pandey of Physics Wallah says, UPSC Aspirants | Patrika News
शिक्षा

12 घंटे की पढ़ाई कैसे करें?…जानिए क्या कहते हैं Physics Wallah के अलख पांडे 

Tips By Physics Wallah: परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो टाइम टेबल बनाना बहुत जरूरी है। अगर आप भी किसी परीक्षा के लिए टाइम टेबल बना रहे हैं तो ‘फिजिक्स वाला’ की इन बातों को गांठ बांध लें। 

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 01:31 pm

Shambhavi Shivani

Physics Wallah
Tips By Physics Wallah: हर युवा चाहता है कि वो अपनी मेहनत के दम पर कुछ अच्छा हासिल करे। वैसे मेहनत सभी करते हैं लेकिन तरक्की कम लोगों को ही मिलती है। परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो टाइम टेबल बनाना बहुत जरूरी है। अगर आप भी किसी परीक्षा के लिए टाइम टेबल बना रहे हैं तो ‘फिजिक्स वाला’ की इन बातों को गांठ बांध लें। 

परीक्षा की तैयारी करते हैं तो सुबह उठना है जरूरी (Physics Wallah Tips For Aspirants)

फिजिक्स वाला (Physics Wallah) के सीईओ अलख पांडे ने अपने एक वीडियो में 12 घंटे पढ़ने का मूलमंत्र बताया है। उन्होंने कहा कि 12 घंटे पढ़ने के लिए छात्रों का 6 बजे से साढ़े 6 तक उठना जरूरी है। साथ ही छात्रों को 11 बजे तक सोने की आदत डालनी चाहिए। ऐसे में छात्रों के पास 16 घंटे का समय बचेगा जिसे वे 4 स्लॉट में बांट सकते हैं, सुबह 7 से 11 बजे, 11 से 3 बजे, 3 से 7 बजे, 7 बजे से 11 बजे। 
यह भी पढ़ें

 जहां आप ले रहे हैं दाखिला क्या वो कॉलेज फेक है?…इन 4 प्वॉइंट्स की मदद से करें जांच

टाइम टेबल को 4 स्लॉट में बांट लें

छात्र सुबह 8 बजे तक जॉगिंग व ब्रेकफास्ट करके तैयार हो जाएं। ऐसे में उनके पास सुबह के स्लॉट में 3 घंटे पढ़ने का समय बचेगा। इसके बाद दूसरे स्लॉट में आप 30 मिनट का लंच ब्रेक और 30 मिनट का रेस्ट ले लें। इस तरह दूसरे स्लॉट में आप 12 से 3 बजे तक पढ़ाई कर सकते हैं। इसके बाद तीसरे स्लॉट में एक घंटे का गैप ले लें और 4 बजे से 7 बजे तक पढ़ने बैठ जाएं। इसके बाद आखिरी के स्लॉट में एक घंटे का खाना खाने का ब्रेक ले लें और फिर पढ़ने बैठ जाएं। अलख पांडे ने कहा कि अगर आप इस टाइम टेबल को लगातार फॉलो करते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। 
यह भी पढ़ें

12वीं के बाद इस क्षेत्र में बनाएं करियर, वेतन के साथ घूमने का भी मिलेगा मौका 

कौन हैं फिजिक्स वाला (Physics Wallah Kon Hai)

बता दें, नीट परीक्षा (NEET UG Exam) में गड़बड़ी को लेकर फिजिक्स वाला (Physics Wallah) के CEO अलख पांडे का नाम खबरों में आया। उन्होंने पेपर लीक के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। अलख पांडे मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। उनका बचपन आर्थिक तंगी और गरीबी के बीच गुजरा। वे 8वीं कक्षा से ट्यूशन पढ़ाकर अपनी पढ़ाई की फीस निकालते थे। उन्होंने एचबीटीआई कानपुर में इंजीनियरिंग में दाखिला लिया था, लेकिन आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई बीच में छोड़ना पढ़ा।
Time Table For Aspirant
वर्ष 2016 में अलख पांडे ने फिजिक्स वाला (Physics Wallah) नाम से अपना एजुकेशनल यूट्यूब चैनल शुरू किया। 2020 में उनके सब्सक्राइबर पहली बार 20 लाख से ज्यादा तक पहुंचे और देखते देखते ही अलख पांडे करोड़ों के मालिक बन गए। बता दें, एक साल में उनकी कंपनी करीब 350 करोड़ की कमाई करती है। आज दिल्ली जैसे मेट्रो सिटी से लेकर यूपी-बिहार तक, भारत के कई हिस्सों में उनके कोचिंग सेंटर हैं। 

Hindi News/ Education News / 12 घंटे की पढ़ाई कैसे करें?…जानिए क्या कहते हैं Physics Wallah के अलख पांडे 

ट्रेंडिंग वीडियो