scriptअरे वाह! अब बिना परीक्षा NCERT में पा सकते हैं नौकरी, मिलेगी 1 लाख 44 हजार तक की सैलरी  | Good News, NCERT Bharti For Assistant professor, Jobs vacancy for 123 post, 144200 lakh salary | Patrika News
शिक्षा

अरे वाह! अब बिना परीक्षा NCERT में पा सकते हैं नौकरी, मिलेगी 1 लाख 44 हजार तक की सैलरी 

NCERT Bharti 2024 For Assistant Professor: NCERT ने 123 पदों के लिए सभी योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्लीAug 04, 2024 / 06:01 pm

Shambhavi Shivani

NCERT Bharti 2024
NCERT Bharti 2024 For Assistant Professor: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor), एसोसिएट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिस निकाली है। जारी नोटिस के तहत, NCERT ने 123 पदों के लिए सभी योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

नोट कर लें अंतिम तारीख (NCERT Bharti Last Date)

एनसीईआरटी की इस वैकेंसी के लिए अप्लाई करने के लिए सभी उम्मीदवार के पास 16 अगस्त तक का समय है। ध्यान रहे कि 16 अगस्त के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इस भर्ती के तहत कुल 123 पद भरे जाएंगे, जिसमें प्रोफेसर के 33 पद, एसोसिएट प्रोफेसर के 58 पद, असिस्टेंट प्रोफेसर के 31 पद और असिस्टेंट लाइब्रेरियन के 1 पद शामिल हैं। 
यह भी पढ़ें
 

अब 12वीं रिजल्ट से मिलेगा Delhi University में दाखिला, जानिए कैसे

शैक्षणिक योग्यता 

प्रोफेसर पद के लिए संबंधित विषय में पीएचडी की डिग्री के साथ, विश्वविद्यालय, कॉलेज या संस्थान में पढ़ाने या शोध का कम से कम 10 सालों का अनुभव होना चाहिए। एसोसिएट प्रोफेसर के लिए संबंधित विषय में पीएचडी के साथ ही अच्छे शैक्षणिक रिकॉर्ड के साथ 8 साल के अनुभव होना जरूरी है। वहीं एसोसिएट प्रोफेसर पद के लिए 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री के साथ नेट या स्लेट क्रैक करना जरूरी है। 
यह भी पढ़ें

खुशखबरी! शिक्षा मंत्री ने कहा इस योजना के तहत 4 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार, जानिए

आवेदन शुल्क 

एनसीईआरटी भर्ती (NCERT Bharti 2024) के लिए आवेदन करने हेतु अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) या विकलांग (PwD) कोटे से आने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। 

कितनी होगी सैलरी (Assistant Professor Salary)

  • प्रोफेसर पद- 1,44,200 रुपये प्रति महीना 
  • एसोसिएट प्रोफेसर- 1,31,400 रुपये प्रति महीना 
  • असिस्टेंट प्रोफेसर या असिस्टेंट लाइब्रेरियन – 57,700 रुपये प्रति महीना 

कैसे होगा चयन 

प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर पदों के लिए चयन इंटरव्यू और फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर होगा। शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए नोटिफिकेशन जाएगा। 

कैसे करें आवेदन (NCERT Bharti 2024 Apply Here)

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं 
  • होम पेज पर एनाउंसमेंट में जाकर वैकेंसी के ऑप्शन पर क्लिक करें 
  • वैकेंसी पर क्लिक करते ही एक विज्ञापन दिखेगा और राइड साइट में Apply Now का बटन दिखेगा, इस पर क्लिक करें 
  • अपनी योग्यता के अनुसार पद का चयन करें और आवेदन करें 

Hindi News/ Education News / अरे वाह! अब बिना परीक्षा NCERT में पा सकते हैं नौकरी, मिलेगी 1 लाख 44 हजार तक की सैलरी 

ट्रेंडिंग वीडियो