scriptखुशखबरी! शिक्षा मंत्री ने कहा इस योजना के तहत 4 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार, जानिए | Good News, Education Minister madan dilawar said 4 lakh people will get job under paudharopan abhiyan, | Patrika News
शिक्षा

खुशखबरी! शिक्षा मंत्री ने कहा इस योजना के तहत 4 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार, जानिए

Education Minister: शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने आज राजधानी जयपुर स्थित इंद्रा गांधी पंचायत राज संस्थान में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि हम सभी को ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाना चाहिए। पर्यावरण को बचाना हमारा जिम्मेदारी है।

नई दिल्लीAug 04, 2024 / 04:04 pm

Shambhavi Shivani

Education Minister
Education Minister, Jaipur News: “पौधारोपण से होगा धरती मां का श्रृंगार”, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने आज राजधानी जयपुर स्थित इंद्रा गांधी पंचायत राज संस्थान में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ये बात कही। ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत राजस्थान में 7 अगस्त को हरियाली तीज के अवसर पर एक करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही कहा कि मनरेगा के तहत 200 पौधों की देखभाल पर एक मजदूर को 100 दिन का रोजगार मिलेगा। 

शिक्षा मंत्री ने पेड़ लगाने की अपील की (Education Minister)

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस वर्ष राजस्थान के सभी जिलों का पारा हाई रहा। राजस्थान के कई जिलों में तापमान 50 डिग्री को पार कर गया। पेड़ धरती के तापमान को कम करता है। पेड़ हम सभी को ऑक्सीजन, बारिश, हरियाली समेत बहुत कुछ देता है। ऐसे में पेड़ लगाकर पर्यावरण को बचाना हमारा दायित्व है। उन्होंने कहा की धरती हमारी माता है और पेड़ इस धरती का श्रृंगार है। हमारी कोशिश रहेगी ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन देने वाले पेड़ जैसे कि पीपल, जामुन आदि लगाए जाएं। इसके लिए सरकार के ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। 
यह भी पढ़ें
 

बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी में हासिल की 99वीं रैंक, यूट्यूब से दी पढ़ने की सलाह

शिक्षा विभाग को दिया 11 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

बता दें, इससे पहले मदन दिलावर ने घोषणा की थी कि जो विद्यार्थी अपना पौधारोपण का लक्ष्य पूरा करता है, उसे पर्यावरण के विषय में 5 अंक ज्यादा मिलेंगे। वहीं शिक्षकों से भी इस अभियाने में सहयोग करने की अपील की गई है। शिक्षा मंत्री के आदेशानुसार पौधारोपण के आधार पर शिक्षकों का प्रमोशन होगा। शिक्षा मंत्री ने जिले के शिक्षा विभाग को 11 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया है।

Hindi News/ Education News / खुशखबरी! शिक्षा मंत्री ने कहा इस योजना के तहत 4 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार, जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो