scriptGood News: अब 12वीं रिजल्ट से मिलेगा Delhi University में दाखिला, जानिए कैसे | Good News, Delhi University to grant admission without CUET UG Exam | Patrika News
शिक्षा

Good News: अब 12वीं रिजल्ट से मिलेगा Delhi University में दाखिला, जानिए कैसे

Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय ने बड़ी घोषणा की है। यूजीसी के एसओपी आने के बाद डीयू ने कहा अगर सीटें खाली रह जाती हैं तो बिना सीयूईटी स्कोर के भी दाखिला दिया जाएगा। 

नई दिल्लीAug 04, 2024 / 05:55 pm

Shambhavi Shivani

Delhi University
Delhi University: सीयूईटी यूजी रिजल्ट आने के बाद छात्रों का लंबा इंतजार खत्म हो गया है। अब दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सभी विश्वविद्यालय ने काउंसलिंग संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस बीच खबर है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में सीयूईटी स्कोर के बिना भी एडमिशन मिल सकता है। जी, हां सीयूईटी स्कोर (CUET UG Score) के बिना भी कुछ छात्रों को दाखिला मिलेगा। यूजीसी चीफ के फैसले के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय ने ये सूचना जारी की है। यूजीसी के एसओपी आने के बाद डीयू ने कहा अगर सीटें खाली रह जाती हैं तो बिना सीयूईटी स्कोर के भी दाखिला दिया जाएगा। 

12वीं के आधार पर मिलेगा दाखिला (Delhi University)

ऐसे छात्र जो किसी भी वजह से इस साल सीयूईटी यूजी परीक्षा नहीं दे पाए थे, लेकिन डीयू में दाखिला लेना चाहते हैं, उनके लिए ये सुनहरा मौका है। डीयू की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक, CUET के आधार पर एडमिशन के बाद खाली रह गई सीटों को भरने के लिए 12वीं बोर्ड के रिजल्ट का इस्तेमाल किया जाएगा। यूजीसी ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए एसओपी जारी की थी, जिसके बाद डीयू ने यह फैसला लिया था।
यह भी पढ़ें

मजबूरी में 4 बार बदली नौकरी, 12 घंटे की इस टफ जॉब के साथ की UPSC की तैयारी, जानिए परमिता की कहानी

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University College Admission) के करीब 65 कॉलेज की 71 हजार सीटों पर सीयूईटी यूजी रिजल्ट के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। यूजीसी ने कंद्रीय विश्वविद्यालय को दिए निर्देश में कहा कि ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की सभी सीटें भरना अनिवार्य है। डीयू भी इस बात के प्रति संवेदनशील है कि किसी भी कोर्स में सीटें खाली नहीं रहनी चाहिए। 

क्या है यूजीसी का कहना? (UGC Chief) 

यूजीसी चीफ एम जगदीश (M Jagadesh) का कहना है कि कुछ केंद्रीय विश्वविद्यालयों में तीन या चार दौर की काउंसलिंग के बाद भी सीटें खाली रह जाती हैं। वहीं कुछ छात्र हैं जो किसी कारणवश समय रहते दाखिला नहीं ले पाते हैं। UGC चीफ ने कहा ऐसे में न सिर्फ संसधानों की बर्बादी होती है बल्कि छात्र गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से वंचित रह जाते हैं। 

Hindi News/ Education News / Good News: अब 12वीं रिजल्ट से मिलेगा Delhi University में दाखिला, जानिए कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो