scriptEducational Qualification: IIT से राजनीति तक….स्वाति मालीवाल या केजरीवाल, किसके पास है सबसे ज्यादा डिग्री?…जानें  | Educational Qualification, CM Arvind Kejriwal, Swati Maliwal | Patrika News
शिक्षा

Educational Qualification: IIT से राजनीति तक….स्वाति मालीवाल या केजरीवाल, किसके पास है सबसे ज्यादा डिग्री?…जानें 

Educational Qualification Of Political Figure: अरविंद केजरीवाल और स्वाति मालीवाल दोनों ही काफी चर्चा में हैं।

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 03:25 pm

Shambhavi Shivani

Educational Qualification
Educational Qualification Of Political Figure: दिल्ली के सीएम और आप पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) शराब घोटाले में लगे आरोप और अपनी गिरफ्तारी के बाद चर्चा में आए। वहीं इन दिनों आप पार्टी से राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) भी चर्चा में हैं। उन्होंने सीएम हाउस में खुद के साथ मारपीट और अभद्रता किए जाने का आरोप लगाया है। ये दोनों ही चेहरे काफी मशहूर हैं। राजनीति में आने से पहले दोनों पॉलिटिकल हस्तियों ने उच्च शिक्षा ग्रहण की है। आइए, जानते हैं केजरीवाल और स्वाति मालीवाल में से कौन ज्यादा पढ़े-लिखे हैं। 

केरजरीवाल (Educational Qualification Of Arvind Kejriwal) 

केजरीवाल का जन्म 1968 में हुआ। वे हरियाणा के रहने वाले हैं। उन्होंने 1985 में दुनिया की दूसरी सबसे कड़ी परीक्षा जेईई एवांस (JEE Advanced) क्रैक कर लिया और आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur) में दाखिला लिया। आईआईटी से मैकेनिकल इंजनीयरिंग की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने 3 सालों तक टाटा स्टील में नौकरी की। साल 1992 में नौकरी से इस्तीफा देकर केजरीवाल ने सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE) की तैयारी शुरू की। 1995 में यूपीएससी क्रैक करने के बाद उनका चयन IRS में हुआ। इनकम टैक्स विभाग में केजरीवाल की नियुक्ति असिस्टेंट कमीश्नर के तौर पर हुई। 
यह भी पढ़ें

Exams In June: सिर पर है ये 3 बड़ी परीक्षाएं, कैसे दूर होगा स्ट्रेस…देखें यहां

स्वाति मालीवाल (Educational Qualification Of Swati Maliwal) 

स्वाति गाजियाबाद की रहने वाली हैं। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1984 को हुआ था। स्वाति मालीवाल की शुरुआती पढ़ाई (Swati Maliwal Education) अमिटी इंटरनेशनल स्‍कूल से हुई, जिसके बाद उन्होंने जेएसएस एकेडेमी ऑफ टेक्‍निकल एजुकेशन से इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी में बीटेक (B.Tech Course) किया। बीटेक करने के बाद वो एक मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करती थीं। एमएनसी की नौकरी छोड़कर स्वाति ने अरविंद केजरीवाल का एनजीओ ज्वाइन कर लिया। 

Hindi News/ Education News / Educational Qualification: IIT से राजनीति तक….स्वाति मालीवाल या केजरीवाल, किसके पास है सबसे ज्यादा डिग्री?…जानें 

ट्रेंडिंग वीडियो