scriptDU Admission: 75 हजार दाखिला होने के बाद भी इन कॉलेजों में बची हैं सीट्स, तीसरे राउंड का एडमिशन 11 सितंबर से शुरू  | DU Admission Open, Delhi University third round admission starts from 11 September | Patrika News
शिक्षा

DU Admission: 75 हजार दाखिला होने के बाद भी इन कॉलेजों में बची हैं सीट्स, तीसरे राउंड का एडमिशन 11 सितंबर से शुरू 

Delhi University: डीयू ने मिड एंट्री स्कीम शुरू की है। इसके तहत 11 सितंबर से बची हुई सीटों पर तीसरे राउंड का दाखिला शुरू होगा।

नई दिल्लीSep 03, 2024 / 02:46 pm

Shambhavi Shivani

DU Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय देश की टॉप यूनिवर्सिटी में से एक है। हर साल लाखों की संख्या में छात्र यहां दाखिला पाने के लिए आवेदन करते हैं। डीयू में CUET UG स्कोर के आधार पर एडमिशन मिलता है। हर साल यूनिवर्सिटी कटऑफ लिस्ट जारी करता है। हालांकि,अगर आप इस साल सीयूईटी यूजी परीक्षा नहीं दे पाए हैं या यूनिवर्सिटी कटऑफ लिस्ट में आपका नाम नहीं आया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अभी भी डीयू में दाखिला पा सकते हैं। 
यह भी पढ़ें

भारत के बाद अब विदेशों में भी बजेगा आईआईटी का डंका, अबू धाबी में खुला IIT Delhi का पहला सेंटर 

75 हजार सीट्स पर हो गया है एडमिशन (DU Admission)

डीयू ने मिड एंट्री स्कीम शुरू की है। अभी तक डीयू में करीब 75 हजारों सीटों पर दाखिला हो चुका है। 11 सितंबर से बची हुई सीटों पर तीसरे राउंड का दाखिला शुरू होगा। साथ ही डीयू स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी (ECA) के लिए पहली लिस्ट जारी की जाएगी। वहीं कई बीए कोर्स और बीएससी कोर्सेज जैसे कि फिजिकल एजुकेशन आदि के लिए पहली लिस्ट भी जल्द जारी की जाएगी। 
यह भी पढ़ें

 कभी आर्थिक तंगी के कारण नर्स बनने के पैसे नहीं थे, अब बनी झारखंड की पहली ट्रांसजेंडर CHO

6 सितंबर तक कर सकते हैं फीस जमा (Delhi University)

वहीं इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी में एक खास कोटे के तहत 14 हजार सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा। परफॉर्मेंस पर आधारित कोर्सेज जैसे कि म्यूजिक, फाइन आर्ट्स, ECA, स्पोर्ट्स, वॉर्ड कोटा, CW कोटा के लिए पहले राउंड की सीट आज यानी 3 सितंबर को अलॉट होगी। कैंडिडेट्स 4 और 5 सितंबर तक सीट्स एक्सेप्ट कर सकते हैं और फीस जमा करने के लिए 6 सितंबर का समय निर्धारित किया गया है। 

साइंस स्ट्रीम वाले भी कर सकते हैं अप्लाई (DU Admission)

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ और साउथ कैंपस के कई कॉलेजों में कुछ सीट्स खाली हैं। इन्हें डीयू के तीसरे राउंड की काउंसलिंग के माध्यम से भरा जाएगा। साइंस, कॉमर्स और ह्यूमैनिटीज कोर्सेज के लिए भी डीयू के कई कॉलेजों में सीट्स खाली हैं। 

Hindi News/ Education News / DU Admission: 75 हजार दाखिला होने के बाद भी इन कॉलेजों में बची हैं सीट्स, तीसरे राउंड का एडमिशन 11 सितंबर से शुरू 

ट्रेंडिंग वीडियो