scriptDelhi University Admission 2024: पीजी कोर्स में पाना चाहते हैं एडमिशन तो जल्द करें आवेदन, DU ने जारी किया नोटिस | Delhi University Admission 2024: | Patrika News
शिक्षा

Delhi University Admission 2024: पीजी कोर्स में पाना चाहते हैं एडमिशन तो जल्द करें आवेदन, DU ने जारी किया नोटिस

Delhi University 2024: प्रवेश प्रक्रिया के जरिए दिल्ली विश्वविद्यालय में 14000 हजार सीटें भरी जाएंगी। विश्वविद्यालय 82 पाठयक्रमों में पीजी प्रवेश शुरू करेगा।

जयपुरApr 24, 2024 / 03:33 pm

Shambhavi Shivani

Delhi University Admission 2024
Delhi University Admission 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला पाना चाहते हैं तो यह खबर काम की है। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए कल से आवेदन शुरू होंगे। सीयूईटी पीजी में अच्छा स्कोर प्राप्त करने वाले छात्र डीयू के पीजी कोर्सेज में दाखिला ले सकेंगे। बता दें, डीयू में इस करीब 14000 सीटों पर दाखिला होगा। 

अप्लाई करने की अंतिम तिथि (DU Admission 2024)

कुलपति योगेश सिंह ने बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में पीजी कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू होकर 25 मई तक चलेगी। इसके बाद दूसरे चरण के लिए दाखिला शुरू होगा। ऐसे छात्र जो दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लेना चाहते हैं, वे कल पोर्टल के माध्यम से अप्लाई करें।
यह भी पढ़ें

एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षा का परिणाम जारी किया, ऐसे देखें 

लॉ कोर्स में नहीं होगा CUET PG स्कोर के आधार पर एडमिशन

इस प्रवेश प्रक्रिया के जरिए दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में 14000 हजार सीटें भरी जाएंगी। विश्वविद्यालय 82 पाठयक्रमों में पीजी प्रवेश शुरू करेगा। वहीं इस साल डीयू पब्लिक हेल्थ, चाइनीज स्टडीज में भी एक नया पीजी कोर्स की शुरुआत करने जा रहा है, जिनमें 60-60 सीटें होंगी। बीए एलएलबी (BA LLB) और बीबीए एलएलबी (BBA LLB) के कोर्स में दाखिला लेने के लिए सीयूईटी स्कोर की आवश्यकता नहीं है। इन कोर्स में कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (सीएलएटी) के आधार पर प्रवेश मिलेगा। 

कब हुई थी परीक्षा? (CUET PG Exam 2024)

गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित सीयूईटी परीक्षा (CUET PG Exam) के माध्यम से देश के विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालय, राज्य विश्वविद्यालय और अन्य संस्थानों में यूजी और पीजी दोनों कोर्सेज (UG and PG Courses) में दाखिला मिलता है। इस वर्ष सीयूईटी पीजी परीक्षा (CUET PG Exams) 11 मार्च से आयोजित की गई थी और 28 मार्च तक चली थी। परीक्षा के लिए करीब 4 लाख 62 हजार 589 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था। वहीं 12 अप्रैल को देर रात एनटीए ने रिजल्ट जारी किया था। 

Home / Education News / Delhi University Admission 2024: पीजी कोर्स में पाना चाहते हैं एडमिशन तो जल्द करें आवेदन, DU ने जारी किया नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो