scriptतौबा, तौबा! 2.5 LPA का ऑफर देने वाली कंपनी Cognizant के CEO को मिलती है इतनी सैलरी, जानकर उड़ जाएंगे होश  | Cognizant CEO Ravi Kumar Salary and education, trending news | Patrika News
शिक्षा

तौबा, तौबा! 2.5 LPA का ऑफर देने वाली कंपनी Cognizant के CEO को मिलती है इतनी सैलरी, जानकर उड़ जाएंगे होश 

Cognizant CEO Ravi Kumar Salary: हाल ही में कॉग्निजेंट ने एक भर्ती निकाली, जिसके तहत चुने गए उम्मीदवार को 2.5 LPA सैलरी देने की बात कही। इसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने उन्हें जमकर ट्रोल करना शुरू कर दिया। वहीं एक बहस शुरू हो गई कि इस कंपनी के CEO को कितनी सैलरी मिलती है। आइए, जानते हैं

नई दिल्लीAug 16, 2024 / 02:41 pm

Shambhavi Shivani

Cognizant CEO Ravi Kumar Salary
Cognizant CEO Ravi Kumar Salary: कॉग्निजेंट एक अमेरिकी मल्टीनेशनल आईटी कंपनी है। हाल ही में इस कंपनी ने 2024 बैच के उम्मीदवारों के लिए ऑफ कैंपस मास हायरिंग ड्राइव आयोजन के तहत भर्ती निकाली थी। चयनित अभ्यर्थियों को 2.52 लाख रुपये सालाना का पैकेज दिया गया। पैकेज देखकर लोगों ने कॉग्निजेंट कंपनी की खूब आलोचना की। जहां एक तरफ लोगों ने ये बहस शुरू कर दी कि महंगी उच्च शिक्षा के बाद इतने कम का ऑफर दिया जाना कहां तक ठीक है। वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों कंपनी के CEO रवि कुमार की सैलरी पर सवाल करने लगे। ऐसे में आइए, जानते हैं कौन हैं कॉग्निजेंट के CEO रविक कुमार और इनकी सैलरी क्या है? 

कितनी है सीईओ की सैलरी? (Cognizant CEO Ravi Kumar Salary)

खबरों के अनुसार, रवि कुमार को 2023 के वित्तीय वर्ष में 22.5 मिलियन डॉलर की सैलरी मिली है। कुमार के सैलरी पैकेज में पीएसयू, आरएसयू सहित कैश साइन-ऑन बोनस भी शामिल है। इससे साफ पता चलता है कि सीईओ और फ्रेशर कर्मचारी के वेतन के बीच कितना अंतर है। 
यह भी पढ़ें

बचपन में चराती थीं भैंस, इस काम के लिए परिवार ने बनाया दबाव, लेकिन जुनून ऐसा कि 2015 में क्रैक किया UPSC

ऐसा नहीं है कि रवि कुमार की सैलरी ही ज्यादा है। इससे पहले कॉग्निजेंट के सीईओ रहे ब्रायन हम्फ्रीज को 2023 में लगभग $4.2 मिलियन का कुल एसईसी मुआवजा मिला। इसमें पिछले साल 15 मार्च को उनकी नौकरी की समाप्ति की प्रभावी तिथि तक उनकी बेसिक सैलरी भी शामिल थी।

रवि कुमार ने कहां तक की है पढ़ाई (CEO Ravi Kumar Education)

रवि कुमार (CEO Ravi Kumar) ने शिवाजी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। इसके बाद उन्होंने जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की। पढ़ाई पूरी करने के बाद रवि ने अपने करियर की शुरुआत भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में एक परमाणु वैज्ञानिक के रूप में की। इसके बाद कई अच्छी कंपनी में अपनी सेवा दी। कॉग्निजेंट के पहले उन्होंने 20 सालों तक इंफोसिस के लिए काम किया था। 

क्या है कॉग्निजेंट की सैलरी से जुड़ा मामला? (Cognizant Salary)

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कॉग्निजेंट ने 2024 बैच के उम्मीदवारों के लिए ऑफ कैंपस मास हायरिंग ड्राइव आयोजन के तहत बीटेक उम्मीदवारों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। आवेदन की अंतिम तिथि 14 अगस्त थी। इसमें चयनित अभ्यर्थियों को 2.52 लाख रुपये सालाना का पैकेज ऑफर किया गया।  PF और मेडिक्लेम काटने के बाद (अगर दिया गया तो) वेतन लगभग रु. 18,000/- होगा। 

Hindi News/ Education News / तौबा, तौबा! 2.5 LPA का ऑफर देने वाली कंपनी Cognizant के CEO को मिलती है इतनी सैलरी, जानकर उड़ जाएंगे होश 

ट्रेंडिंग वीडियो