scriptBudget 2024: भारत में उच्च शिक्षा के लिए सरकार देगी 10 लाख का लोन | Big breaking, Budget 2024, Loan for higher education | Patrika News
शिक्षा

Budget 2024: भारत में उच्च शिक्षा के लिए सरकार देगी 10 लाख का लोन

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 11 बजट पेश करने वाली हैं। वहीं शिक्षा और रोजगार को लेकर लोगों की नजर आज के बजट पर है। भारत में उच्च शिक्षा के लिए सरकार 10 लाख का लोन देगी।

नई दिल्लीJul 23, 2024 / 12:38 pm

Shambhavi Shivani

Budget 2024
Budget 2024:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी मंत्रिमंडल के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर रही हैं। इसमें शिक्षा और रोजगार से जुड़ी कई घोषणाएं की जा रही हैं। युवाओं की नजर शिक्षा और रोजगार से संबंधित घोषनाओं पर है।भारत में उच्च शिक्षा के लिए सरकार 10 लाख का लोन देगी। साथ ही 5 सालों में 20 लाख युवाओं का स्किल्स अपग्रेड किया जाएगा। 

उच्च शिक्षा के लिए लोन (Higher Education Loans)

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाले छात्रों के लिए उच्च शिक्षा में 10 लाख तक का लोन दिया जाएगा। ये लोन सिर्फ भारतीय संस्थानों में दाखिले के लिए दिया जाएगा। 
यह भी पढ़ें

Success Story: ऑटो ड्राइवर के बेटे ने बिना कोचिंग जेईई परीक्षा में गाड़ा झंडा, 12वीं में हासिल किए थे 86% अंक 

ट्रेनिंग कोर्स की होगी शुरुआत 

वित्त मंत्री ने कहा कि युवाओं की स्किल्स अपग्रेड करने के लिए ट्रेनिंग कोर्सेज की शुरुआत होगी। 5 सालों में 20 लाख युवाओं के स्किल्स अपग्रेड करने पर काम किया जाएगा।

5,000 प्रतिमाह का इंटर्नशिप भत्ता

वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में 5,000 प्रतिमाह इंटर्नशिप भत्ता की घोषणा की। टॉप 500 कंपनियां युवाओं को इंटर्नशिप दिलाएगी। इस तरह इंटर्न के लिए विभिन्न रोजगार के अवसर खुलेंगे।

बिहार को मिलेगा मेडिकल कॉलेज

बिहार में नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे

ITI को अपग्रेड करेगी सरकार 

बजट में सरकार ने ITI को अपग्रेड करने की बात कही। सरकार कौशल विकास योजना के तहत रोजगार को बढ़ावा देगी। लोकसभा में वित्त मंत्री ने 1000 ITI को अपग्रेड करनी की बात की है।

Hindi News/ Education News / Budget 2024: भारत में उच्च शिक्षा के लिए सरकार देगी 10 लाख का लोन

ट्रेंडिंग वीडियो