scriptसरकार की बड़ी घोषणा! अब इस राज्य में हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई  | Big Announcement! MBBS education will be offered in hindi, said Chattisgarh CM Vishnu Deo Sai | Patrika News
शिक्षा

सरकार की बड़ी घोषणा! अब इस राज्य में हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई 

MBBS In Hindi Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने हिंदी दिवस पर बड़ी घोषणा करते हुए राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में हिंदी में भी पढ़ाई शुरू करने की बात कही है।

नई दिल्लीSep 16, 2024 / 12:39 pm

Shambhavi Shivani

MBBS In Hindi
MBBS In Hindi Chhattisgarh: उच्च शिक्षा की बात आती है तो सभी कोर्स और डिग्री की पढ़ाई हिंदी नहीं बल्कि अंग्रेजी में होती है। ऐसे में छत्तीसगढ़ की सरकार ने हिंदी को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishnu Deo Sai) ने हिंदी दिवस पर बड़ी घोषणा करते हुए राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में हिंदी में भी पढ़ाई शुरू करने की बात कही है। उन्होंने बीते रोज स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल की उपस्थिति में पत्रकारों को संबोधित करते हुए ये बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि MBBS की पढ़ाई की व्यवस्था हम हिंदी में भी करेंगे। इसके लिए छात्र-छात्राओं की संख्या के अनुरूप आवश्यक पुस्तक उपलब्ध कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए। 

छात्रों की बारीक समझ बनेगी (Chhattisgarh CM)

मुख्यमंत्री ने कहा कि मातृभाषा में शिक्षा देने का सबसे बड़ा लाभ ये होता है कि विषय की बारीक समझ बनती है। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री ने कहा कि इसे हम छत्तीसगढ़ में हर स्तर पर कार्यान्वित करने के लिए कृत संकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन अपने स्तर पर हर जगह हिंदी को शिक्षा का हिस्सा बनाएं।
यह भी पढ़ें

ये हैं देश के Top Management Colleges, कैट परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले देखें लिस्ट

हिंदी मीडियम के छात्रों को मिलेगा लाभ (MBBS In Hindi)

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि वर्तमान में राज्य में 10 शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय हैं। हिंदी में चिकित्सा उपलब्ध कराने का सबसे अधिक लाभ ग्रामीण पृष्ठभूमि के छात्रों को होगी। उन्होंने कहा कि हिंदी मीडियम के छात्र पढ़ने में अच्छे होते हैं लेकिन उच्च शिक्षा में अंग्रेजी भाषा उनके लिए बैरियर बन जाती है। MBBS की पढ़ाई हिंदी में शुरू करने से ऐसे छात्रों को लाभ मिलेगा। 

Hindi News/ Education News / सरकार की बड़ी घोषणा! अब इस राज्य में हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई 

ट्रेंडिंग वीडियो