scriptCareer Options: 12वीं में कॉमर्स से की है पढ़ाई, अब ग्रेजुएशन में चुनें ये कोर्स, बेहतर जॉब ऑप्शन और सैलरी सब मिलेगी  | BBA or BCom Know which Course Is better for commerce Students, Career Options After 12th | Patrika News
शिक्षा

Career Options: 12वीं में कॉमर्स से की है पढ़ाई, अब ग्रेजुएशन में चुनें ये कोर्स, बेहतर जॉब ऑप्शन और सैलरी सब मिलेगी 

Career Options After 12th In Commerce: 12वीं कक्षा के बाद कई छात्र बीबीए और बीकॉम करते हैं। हालांकि, ये दोनों ही कॉमर्स के कोर्स हैं। लेकिन इनमें काफी कुछ अंतर है-

नई दिल्लीOct 15, 2024 / 03:44 pm

Shambhavi Shivani

Career Options After 12th
Career Options After 12th In Commerce: यदि आप 12वीं कक्षा में हैं और कॉमर्स लेने के बाद कौन सा करियर चुनें ये चिंता सता रही है तो ये खबर आपके काम की है। 12वीं कक्षा के बाद कई छात्र बीबीए और बीकॉम करते हैं। हालांकि, ये दोनों ही कॉमर्स के कोर्स हैं। लेकिन इनमें काफी कुछ अलग है, जिसका सीधा असर आपके नौकरी और सैलरी पैकेज पर पड़ता है। 
अगर आप भी इन दोनों में से कोई कोर्स चुनना चाहते हैं तो हम आपको दोनों के बीच का फर्क बता दें। आज ये भी जानेंगे कि दोनों कोर्स में सैलरी और पैकेज का क्या फर्क है। साथ ही ये समझेंगे कि दोनों में से कौन सा कोर्स बेहतर है। 
यह भी पढ़ें
 

विदेश में पढ़ाई का सपना क्यों होता जा रहा है मुश्किल? जानिए

बीबीए कोर्स क्या है? (BBA Kya Hai)

बीबीए, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में व्यवसाय प्रबंधन, मार्केटिंग और मानव संसाधन, इंश्योरेंस, इंटरनेशनल बिजनेस मैनेजमेंट जैसे विषय के बारे में पढ़ाया जाता है। ये आपको मैनेजमेंट के विभिन्न पहलुओं को समझने में मदद करता है। बीबीए तीन साल का कोर्स है।

बीकॉम कोर्स क्या है? (BCom Kya Hai)

वहीं बीकॉम (बैचलर ऑफ कॉमर्स) कोर्स में अकाउंट्स और टैक्सेशन जैसे विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है। बीकॉम में तकनीकी और अकाउंटिंग पर अधिक ध्यान दिया जाता है। कॉमर्स छात्रों के लिए ये काफी लोकप्रिय कोर्स। यह तीन साल का कोर्स है, जिसे पूरा करने के बाद ग्रेजुएट की डिग्री मिलती है।
यह भी पढ़ें

CBSE 75 Percent Attendance Rules 2024: भूल से भी न करें ये गलती, नहीं तो…बोर्ड परीक्षा देना हो जाएगा मुश्किल

कौन सा कोर्स चुनें? (Career Options In BCom)

अगर आप बिजनेस के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आपके लिए बीबीए ज्यादा बेहतर कोर्स रहेगा। लेकिन अगर आप फाइनेंस सेक्टर में करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए बीकॉम बेहतर विकल्प होगा।

फीस में मिलेगा अंतर

बीबीए और बीकॉम कोर्स के फीस में काफी अंतर होता है। सरकारी कॉलेज में बीबीए की सलाना फीस 10,000 से 30,000 रुपये हो सकती है। वहीं बीकॉम की फीस 5,000 से 20,000 रुपये के बीच होती है। निजी कॉलेज का फीस स्ट्रक्चर अलग होता है। बीबीए की फीस 50,000 से 3,00,000 रुपये तक जा सकती है, जबकि बीकॉम की फीस 30,000 से 2,00,000 रुपये तक होती है। 

बीबीए करने के बाद मिलेगी इतनी सैलरी

बीबीए करने वाले छात्रों की शुरुआती सैलरी 3 लाख से शुरू होकर 8 लाख तक जाती है। अलग-अलग क्षेत्र में सैलरी अलग है। बिजनेस मैनेजमेंट में 4-6 लाख, मार्केटिंग में 4-7 लाख, ह्यूमन रिसोर्सेज में 3-5 लाख और फाइनेंस में 5-8 लाख तक की कमाई हो सकती है। 

बीकॉम करने के बाद होगी इतनी कमाई

वहीं बीकॉम की डिग्री हासिल करने के बाद छात्रों की शुरुआती सैलरी अलग अलग क्षेत्र के हिसाब से निर्धारित होती है। अकाउंटिंग के क्षेत्र में 3-5 लाख, फाइनेंस के क्षेत्र में 4-7 लाख और कमर्शियल बैंकिंग में 5-8 लाख रुपये तक की कमाई होती है। 

Hindi News / Education News / Career Options: 12वीं में कॉमर्स से की है पढ़ाई, अब ग्रेजुएशन में चुनें ये कोर्स, बेहतर जॉब ऑप्शन और सैलरी सब मिलेगी 

ट्रेंडिंग वीडियो