scriptकितनी होती है डॉक्टरों की सैलरी….क्या मिलते हैं अन्य सुविधा भी? जानिए  | AIIMS Doctor Salary Per Month, Facilities and allowance, MBBS | Patrika News
शिक्षा

कितनी होती है डॉक्टरों की सैलरी….क्या मिलते हैं अन्य सुविधा भी? जानिए 

AIIMS Doctor Salary Per Month: एम्स में एमबीबीएस करने के बाद डॉक्टर अपनी शुरुआती सेवा सीनियर रेजिडेंट के रूप में भी देते हैं। इस दौरान डॉक्टरों को न सिर्फ अच्छी सैलरी मिलती है बल्कि कई प्रकार की सुविधाएं भी मिलती हैं।

नई दिल्लीJul 20, 2024 / 01:08 pm

Shambhavi Shivani

AIIMS Doctor Salary
AIIMS Doctor Salary Per Month: डॉक्टर बनने का सपना हर छात्र देखता है। लेकिन इसके लिए लंबा सफर तय करना होता है और कड़ी मेहनत करनी होती है। दिन रात की पढ़ाई करने पर छात्र नीट की परीक्षा क्लियर कर पाते हैं, जिसके बाद उन्हें मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिलता है। डॉक्टर बनने का ये सफर कई उतार-चढ़ाव से होकर गुजरता है। नीट क्लियर करने के बाद कई छात्र एम्स में दाखिला लेना चाहते हैं। क्या आप जानते हैं कि एम्स के डॉक्टरों की सैलरी क्या होती है? क्या बेसिक सैलरी के अलावा उन्हें और भी कोई सुविधाएं मिलती हैं? 
Doctors Salary

एम्स में डॉक्टरों की क्या होती है सैलरी (AIIMS Doctor Salary)

एम्स में एमबीबीएस (AIIMS MBBS) करने के बाद डॉक्टर अपनी शुरुआती सेवा सीनियर रेजिडेंट के रूप में भी देते हैं। एम्स में सीनियर रेजिडेंट्स यानी MBBS डॉक्टर का प्रति माह वेतन 85,000 से 1,00000 रुपये तक के बीच में होती है। इसके बाद इसमें अन्य तरह के वेतन भत्ते और सुविधाएं भी शामिल होती हैं।
यह भी पढ़ें

NTA NEET UG 2024 Result Live: रिजल्ट दोबारा हुआ जारी, इस तरह करें चेक

ये सुविधाएं भी मिलती हैं (AIIMS MBBS)


एम्स के डॉक्टरों को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य तरह के भत्ते भी मिलते हैं। इसमें डीयरनेस अलाउंस (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA) और अन्य तरह के अलाउंस शामिल हैं। अलग राज्य, अस्पताल की लोकेशन, डॉक्टर्स का अनुभव और पे स्केल को देखते हुए डॉक्टरों के वेतन में परिवर्तन देखने को मिल सकता है। 

Hindi News/ Education News / कितनी होती है डॉक्टरों की सैलरी….क्या मिलते हैं अन्य सुविधा भी? जानिए 

ट्रेंडिंग वीडियो