scriptये 5 समर स्पेशल ड्रिंक दूर भगाएंगे डायबिटीज, डायबिटिक पेशेंट्स के लिए वरदान है ये ड्रिंक्स | Special Summer Drinks for Diabetic Patients | Patrika News
रोग और उपचार

ये 5 समर स्पेशल ड्रिंक दूर भगाएंगे डायबिटीज, डायबिटिक पेशेंट्स के लिए वरदान है ये ड्रिंक्स

Special Summer Drinks for Diabetic Patients : गर्मी के दिनों में, शरीर को हाइड्रेटेड रखने का सबसे अच्छा तरीका है ताजे फलों का जूस पीना। लेकिन यहां सबसे बड़ी चुनौती डायबिटिक पेशेंट के लिए है । लेकिन यहां सबसे बड़ी चुनौती डायबिटिक पेशेंट के लिए बन गई है ।

Jul 13, 2023 / 10:15 am

Manoj Kumar

summer-drinks-for-diabetic-.jpg

Summer Drinks for Diabetic Patients

Special Summer Drinks for Diabetic Patients: गर्मी के दिनों में, शरीर को हाइड्रेटेड रखने का सबसे अच्छा तरीका है ताजे फलों का जूस पीना। लेकिन यहां सबसे बड़ी चुनौती डायबिटिक पेशेंट के लिए है । लेकिन यहां सबसे बड़ी चुनौती डायबिटिक पेशेंट के लिए बन गई है । हम जिस चुनौती की बात कर रहे हैं वह ये है की डायबिटिक पेशेंट कैसे चयन करें कि उनका शरीर हाइड्रेटेड भी रहे और शुगर लेवल भी ना बढ़े ।
बेंगलुरु के एक विशेषज्ञ के अनुसार बताया गया है कि चाहे जूस ताज़ा ही क्यों न निकाला गया हो लेकिन डायबिटिक पेशेंट को उसे पीने से बचना चाहिए ,क्योंकि फलों में मौजूदा आवश्यक फाइबर को छोड़कर यह सिर्फ शुगर लेवल को ही बढ़ता है ।इस बात का यह मतलब नहीं है की डायबिटीज से पीड़ित लोग समर ड्रिंक्स का मजा नहीं ले सकते ।

यह भी पढ़ें

एफडीए की रिपोर्ट : टाइप 1 मधुमेह रोगियों को अब रोजाना नहीं लगवाना पड़ेगा इंसुलिन का इंजेक्शन



Special Summer Drinks for Diabetic Patients डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्पेशल समर ड्रिंक्स
दिल्ली की एक विशेषज्ञ का कहना है की डायबिटिक पेशेंट्स अब शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रख सकते हैं घर में ही आसानी से नेचुरल और हैल्दी तैयार किए जा सकते हैं। इन ड्रिंक्स को पीने का सबसे अच्छा समय खाने के बीच, सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच, या शाम को 4 बजे से 4:30 बजे के बीच बताया गया है।
Special summer drinks for diabetics इन ड्रिंक्स को पीने के लिए विशेषज्ञों ने निम्न सुझाव दिए है .

Coconut water drink with Sabja seeds सब्जा बीज के साथ नारियल पानी ड्रिंक
नारियल पानी से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट मिलते है व शरीर को शांत करने में भी मदद मिलती है। गर्मीयों में इसे सब्जा के बीज (तुलसी के बीज) के साथ मिलाने पर वह फूलकर एक जिलेटिनस बनावट में बदल जाते हैं। यह डायबिटिक पेशेंट्स के लिए सबसे अच्छे समर ड्रिंक्स में से एक है। “नारियल पानी की तरह ही सब्जा को भी हाइड्रेट करने के लिए जाना जाता है।”सब्जा के बीजों में मौजूद फाइबर शूगर के लेवल को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके स्वाद को बहतर और मजेदार बनाने के लिए नींबू की कुछ बूंदे भी डाल सकते है ।

यह भी पढ़ें

ऐसे 5 सेहतमंद नाश्ते , जो वजन घटाने में करेगें आपकी मदद



Chia seed drink Diabetic patients : चिया बीज ड्रिंक डायबिटिक पेशेंट्स ओमेगा 3 से भरपूर चिया सीड वॉटर का कुछ इस तरह पी सकतें है । इसके 2 बड़े चम्मच को 1 लीटर पानी में भिगो दें और हाइड्रेटेड रहने के लिए इसे पूरे दिन पीते रहें।
Sattu drink for Diabetic patients सत्तू ड्रिंक
सत्तू भुने हुए चने को पीसकर बनाया जाता है। यह ब्लड शुगर लेवल को सुधारने के अलावा शरीर को जरूरी पोषकतत्त्व (Nutrients) भी मिलते है । विशेषज्ञों ने इसे शीतलक (coolant) की तरह पीने के अलावा बताया की 4 बड़े चम्मच सत्तू पाउडर को 4 बड़े चम्मच दही, एक चुटकी सेंधा नमक, चाट मसाला, जीरा पाउडर और कुछ धनिया पत्तियों के साथ मिलाने से एक मजेदार ड्रिंक तैयार किया जा सकता है। “यह न केवल शरीर को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि आपका पेट भी भरा रखता है।” यदि किसी व्यक्ति को सूजन है तो इससे मदद मिलती है। “आप इसमें बारीक कटा हुआ प्याज भी मिला सकते हैं क्योंकि यह गर्मियों के दौरान लू से बचाव के लिए जाना जाता है ।

यह भी पढ़ें

थैरेपी लेने जाएं तो खाना खाकर बिलकुल भी न जाएं, इन बातों का विशेष ध्यान रखें



Buttermilk Drink छाछ : छाछ (Buttermilk) ड्रिंकघर पर छाछ बनाने का सबसे आसान तरीका यह है कि दही में पानी मिलाकर उसमें नमक और जीरा पाउडर, ताजा करी पत्ते या धनिया पत्तीयां जैसे मसाले मिलाले। यह ड्रिंक एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है जो आपके पेट के स्वास्थ्य, पाचन का ख्याल रखता है और आपको हाइड्रेट रखता है।

Vegetable Drink वेजिटेबल ड्रिंक
गर्मियों में ड्रिंक चुनते समय डायबिटिक पेशेंट्स के लिए सब्जियों का रस एक स्वस्थ विकल्प है।डायबिटिक पेशेंट्स रंगीन सब्जियों की एक लिस्ट चुन सकते हैं। विटामिन और मिनरल्स (minerals) से भरपूर टमाटर और काली मिर्च (लाल, पीला या हरा) या हरा सेब, ककड़ी या आंवला का रस मिलाकर बना सकते है। दूसरा हरा जूस पालक और खीरे का मिश्रण हो सकता है। विशेषज्ञ बताते है कि “मधुमेह रोगी करेले की कड़वाहट से निपटने के लिए चुकंदर के रस के साथ मिक्स कर सकते है जो ब्लड शूगर को कम करने के लिए जाना जाता है।

यह भी पढ़ें

स्वास्थ के लिए बिल्कुल भी खराब नहीं है आलू? लेकिन इस तरह से करें उपयोग



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / ये 5 समर स्पेशल ड्रिंक दूर भगाएंगे डायबिटीज, डायबिटिक पेशेंट्स के लिए वरदान है ये ड्रिंक्स

ट्रेंडिंग वीडियो