scriptकोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाले 5 फूड्स, जिनसे बचें | 5 foods that increase cholesterol, avoid them | Patrika News
रोग और उपचार

कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाले 5 फूड्स, जिनसे बचें

High Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है,यदि इसकी मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाती है तो आपको कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

Nov 27, 2023 / 05:46 pm

Manoj Kumar

High Cholesterol

High Cholesterol

High Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है,यदि इसकी मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाती है तो आपको कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए आप भी जानिए इन खाद्य पदार्थों के बारे में जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में आपकी सहायता कर सकता है।
High Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल का तेजी से बढ़ना शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है,इसकी मात्रा ज्यादा होने पर आपको कई दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि। वहीं यदि कोलेस्ट्रॉल की बात करें तो ये भी दो प्रकार के होते हैं गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल।
यह भी पढ़ें

दांत में कीड़ा लगने कि समस्या से हैं परेशान तो आज से ही शुरू कर दें ये आसान से उपाय


गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर के लिए बेहद अच्छे होते हैं वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर आपको अनेकों समस्याएं हो सकती हैं। इसकी बढ़ने की वजह आमतौर पर लाइफस्टाइल और खान-पान होती है, इसलिए इन दोनों में आपको कुछ बदलाव को लेकर आने की जरूरत होती है। वहीँ आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगें जो इस समस्या को कम करने में बेहद कारगर साबित होंगे।
Egg yolk अंडे का पीला हिस्सा
यदि आप भी अंडे का सेवन भरपूर मात्रा में करते हैं तो ये शरीर के लिए थोड़ा नुकसानदेह साबित हो सकता है, क्योंकि अंडा ऐसे तो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है लेकिन इसके पीले हिस्से में फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर को नुकसान भी पंहुचा सकती है, इसलिए ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से अवॉयड करना चाहिए। पीले हिस्से के ज्यादा सेवन से आपके बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई हो जाता है जिससे अनेकों समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं इसलिए आपको अंडे के पीले हिस्से को अवॉयड करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Benefits of Almonds: रोज सुबह खाली पेट खाएं 5 भीगे बादाम, जानिए बादाम खाने का सही तरीका और कितना खाएं



Dairy products डेयरी प्रोडक्ट
डेयरी प्रोडक्ट का सेवन आमतौर पर ज्यादा मात्रा में करना लोग पसंद करते हैं क्योंकि उनको लगता है कि ये शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक साबित होते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ज्यादा मात्रा में इनका सेवन फैट को बढ़ाता है और कई समस्याओं को उत्पन्न करता है वहीं इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ना शुरू हो जाता है जिससे आपको हार्ट से जुडी परेशानियां हो सकती हैं इसलिए आपको डेयरी प्रोडक्ट का सेवन एक लिमिट में ही करना चाहिए।
Ghee / oil घी/ तेल
यदि आप खाने में घी/तेल का ज्यादा सेवन करते हैं तो ये बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है, घी/तेल में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है वहीं ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी बढ़ाता है। यदि आप इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको इसे नियंत्रित्र करने कि जरूरत होती है क्योंकि यदि ज्यादा मात्रा में ये शरीर में पहुंच जाते हैं तो हार्ट अटैक या स्ट्रोक के जैसी गंभीर बीमारी भी आपको हो सकती है इसलिए जितना हो सके कम मात्रा में ही सेवन करें।

यह भी पढ़ें

पीरियड्स के पहले ही दिन अगर होता है असहनीय दर्द, तो जान लीजिए दर्द कम करने का इलाज



Pasta पास्ता
अक्सर स्वाद को बढ़ाने के चक्कर में आप पास्ता का सेवन करते होंगें,ये खाने में भी स्वादिष्ट होता है वहीं इसको बनाना भी बेहद आसान होता है लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन शरीर में अनेकों समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है वहीं आपके शरीर में इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ सकती है। इसलिए यदि आप पास्ता का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको अवॉयड करना चाहिए।
coffee कॉफ़ी
यदि आप कॉफ़ी का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि कॉफी का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पंहुचा सकता है वहीं कॉफी में कैफीन की ज्यादा मात्रा होने की वजह से ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी बढ़ाता है,इसलिए आपको अपनी डाइट में एक या दो कॉफी का सेवन करने से ज्यादा अवॉयड करना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रहे और शरीर में से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कंट्रोल में रहे।

यह भी पढ़ें

Best Exercise for an Apple Shaped Body : आप भी अपने बेडौल शरीर को करना चाहते हैं शेप में तो ये आसान तरीके आ सकते हैं काम



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाले 5 फूड्स, जिनसे बचें

ट्रेंडिंग वीडियो