scriptहाई और लो ब्लड प्रेशर से परेशान हैं? आज ही जानें ये खास टिप्स | High and low blood pressure tips: Get rid of your worries | Patrika News
रोग और उपचार

हाई और लो ब्लड प्रेशर से परेशान हैं? आज ही जानें ये खास टिप्स

High Blood Pressure Causes in Hindi : रक्तचाप आजकल की खराब जीवनशैली की वजह से एक आम समस्या बन चुकी हैं। हाई और लो ब्लड प्रेशर हर उम्र के लोगों को हो रहा है।

Nov 30, 2023 / 05:14 pm

Manoj Kumar

high-blood-pressure.jpg
High Blood Pressure Causes in Hindi : रक्तचाप आजकल की खराब जीवनशैली की वजह से एक आम समस्या बन चुकी हैं। हाई और लो ब्लड प्रेशर हर उम्र के लोगों को हो रहा है। शरीर में रक्त का दबाव अधिक होने पर हाई बीपी 120-140 और 80-90 लो ब्लड प्रेशर कहते हैं। इससे अधिक होने पर उच्च रक्तचाप और कम होने पर निम्न रक्तचाप कहलाता है।

यह भी पढ़ें

Low Blood Pressure: लो बीपी होता है बहुत खतरनाक, जानिए लो बीपी होने के कारण, लक्षण और बचाव



ब्लड प्रेशर की समस्या के कई कारण होते हैं। शारीरिक श्रम न करना, मानिसक तनाव, गरिष्ठ और तला-भुना भोजन करना, अधिक मोटापा होना, मदिरा- धूम्रपान का सेवन करना। खराब जीवनशैली के कारण, खानपान की गड़बड़ी के कारण भी ब्लड प्रेशर का समस्या होती है।
जब रक्तचाप बढ़ता है तो सिर दर्द, चक्कर आना, बेचैनी, सीने में दर्द, नींद न आना, घबराहट, सांस फूलना आदि हो सकता है। रक्तचाप कम होने पर सुस्ती, निराशा, काम में मन न लगना, घबराहट आदि हो सकती है। उच्च रक्तचाप में सुबह खाली पेट एक नींबू का रस गर्म पानी में लें या दोपहर खाने के साथ एक नींबू का रस पीएं। रोगी को लो बीपी में नमक, ग्लूकोज, नींबू की शिकंजी लेनी चाहिए, वहीं हाइ बीपी में तेज नमक व ट्रांसफैट लेने से बचना चाहिए। चिकित्सक की परामर्श से दवाएं लें।

यह भी पढ़ें

Anti ageing herbs : बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगाया जा सकता है , अपनाइए ये हर्बल उपाय



उच्च रक्तचाप के शुरुआती लक्षण क्या हैं? । High blood pressure symptoms in Hindi
उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्ति रक्तचाप की दोनों स्टेज, मुख्य रूप से सिस्टोलिक रक्तचाप में उतार-चढ़ाव का अनुभव करता है। इसके लक्षण तभी देखे जा सकते हैं जब रक्तचाप बढ़ना शुरू होता है।
आंखों में खून के धब्बे, उच्च रक्तचाप (High BP) और मधुमेह से संबंधित हैं। यदि हाई बीपी का समय पर इलाज नहीं किया गया तो यह अन्य बीमारियां जैसे किडनी या हृदय की समस्याएं और आंखों की रोशनी को प्रभावित कर सकता है। यह आंखों की बीमारी का भी कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें

Intermittent fasting से नहीं हो रहा है वजन कम? तो आजमाएं वजन कम करने के ये 5 टिप्स



उच्च रक्तचाप में, आंख के पिछले हिस्से में मौजूद रेटिना की रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं जहां छवियां, दृष्टि के लिए केंद्रित होती हैं। इस स्थिति को हाइपरटेंसिव रेटिनोपैथी कहा जाता है।

चक्कर आना, सिरदर्द, सांस लेने में कठिनाई, लाली, सीने में दर्द, दृष्टि में बदलाव और नाक से खून बहना उच्च रक्तचाप के कुछ गंभीर लक्षण हैं। ये लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं। उच्च रक्तचाप का पता लगाने के लिए डिजिटल मशीन या स्फिग्मोमैनोमीटर का इस्तेमाल किया जाता।

यह भी पढ़ें

Weakness Tips :- अगर हर वक्त थकान और कमजोरी महसूस होती है तो इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल



उच्च रक्तचाप का प्रमुख कारण क्या है? । High Blood Pressure Causes in Hindi
इस स्थिति के पीछे मूल या मुख्य कारण का निर्धारण करना मुश्किल है लेकिन इसके कुछ कारण हैं जैसे:
– धूम्रपान
– मोटापा
– कम या ज्यादा शारीरिक गतिविधि
-नमक और शराब का अधिक सेवन

पुरुषों का ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए?
आमतौर पर 18 साल से 39 साल तक के पुरुषों का ब्लड 119/70 एमएमएचजी होना चाहिए। इसी तरह 40-59 साल की उम्र के पुरुषों का बीपी 124/77 एमएमएचजी और 60 उम्र में बीपी 133/69 के बीच सामान्य माना जाता है।
– तनाव
– आनुवंशिकी
-स्लीप एपनिया जैसी चिकित्सीय स्थिति
– किडनी की पुरानी बीमारी
यह भी पढ़ें

Weight loss: वजन और मोटापा कम करने के लिए पिएं ग्रीन टी , क्या आप जानते है पीने का सही समय

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / हाई और लो ब्लड प्रेशर से परेशान हैं? आज ही जानें ये खास टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो