scriptHarmful Vitamin for Kidney: विटामिन सी की अधिकता से किडनी हो सकती है खराब, जानिए, गुर्दे की बीमारी में इन चीजों को खाने से बचें | harmful vitamin c for kidney what to avoid in disease | Patrika News
रोग और उपचार

Harmful Vitamin for Kidney: विटामिन सी की अधिकता से किडनी हो सकती है खराब, जानिए, गुर्दे की बीमारी में इन चीजों को खाने से बचें

Vitamin C Excess side effects: क्या आपको पता है कि कुछ हेल्दी फूड्स भी किडनी के डैमेज होने या स्टोन बनने का कारण बन सकते हैं?

Aug 04, 2023 / 10:57 am

Manoj Kumar

vitamin-c-can-cause-kidney-.jpg

Harmful Vitamin C for Kidneys: What to Avoid in Disease

Vitamin C Excess side effects: क्या आपको पता है कि कुछ हेल्दी फूड्स भी किडनी के डैमेज होने या स्टोन बनने का कारण बन सकते हैं?

पालक, चुकंदर, नींबू-संतरा आदि आप यह सोच कर खाते होंगे कि ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह सही भी है, लेकिन तब ही जब आप किडनी से जुड़ी किसी भी समस्या के शिकार न हों। आपको शायद ही पता होगा कि इम्युनिटी बढ़ाने और इंफेक्शन से लड़ने वाला विटामिन सी अगर शरीर में अधिक हो जाए तो ये किडनी को नुकसान पहुंचाता है।

यह भी पढ़ें

High cholesterol: शरीर मे 3 जगह पर सूजन बताता है, हाई कोलेस्ट्रॉल से धमनियां 60% तक हो चुकी हैं ब्लॉक

Damage caused by excessive intake of Vitamin C विटामिन सी की अधिकता से नुकसान
यह बात एकदम सही है कि विटामिन C सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन अगर आप इसे नेचुरल लेने की जगह सप्लीमेंट के रूप में ले रहे तो ये आपके लिए नुकसानदाय भी साबित हो सकती है। यदि विटामिन सी के सप्लीमेंट्स के हाई डोज लिए जाते हैं तो बॉडी विटामिन C को ओक्सलेट में बदल देता है। इससे किडनी में स्टोन बनने का खतरा बढ़ जाता है, वहीं अगर किडनी डिजीज के मरीज आप हैं तो किडनी और खराब हो सकती है।
किडनी में पालक-चुकंदर से जानिए क्यों रहें दूर पालक, चुकंदर, नींबू, बादाम, चॉकलेट आदि में ओक्सलेट की मात्रा अधिक होती है और इससे किडनी स्टोन बनने के चांसेज बढ़ जाते हैं।

यह भी पढ़ें

Ginger Oil Benefits: अदरक के तेल का इस्तेमाल करना स्वास्थ्य और स्किन के लिए होता है बहुत फायदेमंद

Advice on consuming Vitamin C in moderation कम मात्रा में विटामिन C लेने की सलाह
ये बात विटामिन सी ही नहीं, अन्य विटामिन्स या मिनरल्स पर भी लागू होता है। अगर आप नेचुरल या सप्लीमेंट के रूप में ज्यादा विटामिन लेते हैं तो इसके नुकसान भी कम गंभीर नहीं होते।
Drink more plain water सादा पानी ज्यादा पीएं
ये बात सच है कि फ्रूट जूस या विटामिन सी से भरपूर नींबू, संतरे या मौसम्बी को पीना फायदेमंद है, लेकिन किडनी स्टोन से बचने के लिए कोशिश करें कि आप सादा पानी ज्यादा पीएं। विटामिन सी युक्त चीजें सीमित मात्रा में ही लें।
Increase in uric acid also increases the risk of kidney stones यूरिक एसिड बढ़ने से भी किडनी स्टोन का खतरा
रेड मीट, चिकेन, अंडे आदि खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है। यही नहीं बहुत अधिक प्रोटीन डाइट लेने से यूरिनरी सीट्रेट का लेवल घटता है। यह पेशाब में मौजूद वह केमिकल है जो स्टोन बनने से रोकता है। इसलिए हाई प्रोटीन वाला खाना खाने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Plum Juice Benefits: पाचन क्रिया को बेहतर बनाने से लेकर वजन कम करने में फायदेमंद होता है आलूबुखारा का जूस



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / Harmful Vitamin for Kidney: विटामिन सी की अधिकता से किडनी हो सकती है खराब, जानिए, गुर्दे की बीमारी में इन चीजों को खाने से बचें

ट्रेंडिंग वीडियो