scriptIce Therapy: दर्द से राहत पाने के लिए करते हैं बर्फ से सेक, तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं गंभीर परिणाम! | get relief from pain compress with ice, keep these things in mind | Patrika News
रोग और उपचार

Ice Therapy: दर्द से राहत पाने के लिए करते हैं बर्फ से सेक, तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं गंभीर परिणाम!

बर्फ सिर्फ पानी ठंडा ही नहीं करती, बल्कि छोटी-मोटी चोटों में भी राहत पहुंचाती है। फिजियोथैरेपी विशेषज्ञों के अनुसार हल्की मोच, मांसपेशियों में खिंचाव और खरोंच लगने पर अगर बर्फ की सिकाई की जाए, तो फौरन आराम मिलता है।

Jun 14, 2023 / 11:49 am

Jyoti Kumar

ice_treatment.jpg

बर्फ सिर्फ पानी ठंडा ही नहीं करती, बल्कि छोटी-मोटी चोटों में भी राहत पहुंचाती है। फिजियोथैरेपी विशेषज्ञों के अनुसार हल्की मोच, मांसपेशियों में खिंचाव और खरोंच लगने पर अगर बर्फ की सिकाई की जाए, तो फौरन आराम मिलता है।

आइस ट्रीटमेंट
मोच, मांसपेशियों में खिंचाव, खरोंच या कटने से ऊत्तकों को नुकसान पहुंचता है। इससे चोट लगने की जगह और उसके आसपास सूजन व दर्द की शिकायत हो सकती है। बर्फ से सिकाई करने पर ऊत्तकों से खून निकलना बंद हो जाता है और सूजन भी नहीं आती। मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन में भी कमी आती है। इन सबका असर ये होता है कि चोट या सूजन की वजह से ऊत्तकों से निकलने वाला फ्लूइड ज्यादा दूर फैलता नहीं और चोट के आसपास की जगह में कड़ापन नहीं आता।

यह भी पढ़ें

Yoga for weight loss: सुबह के 5 योगासन वजन घटाने के लिए हैं बेहद असरदार, मिलेंगे गजब के फायदे



ice_pack.jpg

ऐसे करें सिकाई
शरीर में जिस जगह बर्फ से सिकाई करनी हो, वहां हल्का-सा तेल लगाना चाहिए। अगर त्वचा कट गई हो या टांके लगे हों, तो उस जगह को ढक देना चाहिए, ताकि चोट वाली जगह गीली ना हो।

यह भी पढ़ें

Herbal Tea: सुबह सिर्फ एक कप हर्बल टी, एक साथ इन खतरनाक बीमारियों को कहें बाय-बाय




जिस हिस्से में तेल लगाया है, उसके ऊपर गीला सूती कपड़ा तह बनाकर रखें। अब इस कपड़े के ऊपर से बर्फ की सिकाई करें, ऐसा 5-30 मिनट तक कर सकते हैं। तीस मिनट से ज्यादा सिकाई ना करें।

 

करीब 5 मिनट बाद कपड़ा हटाकर देखें, अगर उसके नीचे की त्वचा गुलाबी दिख रही हो, तो सिकाई बंद कर दें। अगर अभी भी त्वचा का रंग ना बदला हो, तो 5 मिनट और सिकाई करें।
चोट के शुरुआती 48 घंटे में बर्फ की सिकाई दो से तीन घंटे के अंतराल पर की जा सकती है।

ice_therapy.jpg

सिकाई के दौरान अगर त्वचा को तेल और भीगे कपड़े से न ढका जाए तो, ये बर्फ त्वचा को जला सकती है या अधिक ठंड से भी नुकसान पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें

World Blood Donor Day: ब्लड डोनेट करने से हार्ट अटैक का खतरा होता है कम! मिलते हैं और भी गजब के फायदे

कब ना करें
अगर चोट वाली त्वचा ठंडे या गर्म के प्रति संवेदनशील हो।
चोट वाले हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन कम हो या आप डायबिटीज के मरीज हों।

Hindi News / Health / Disease and Conditions / Ice Therapy: दर्द से राहत पाने के लिए करते हैं बर्फ से सेक, तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं गंभीर परिणाम!

ट्रेंडिंग वीडियो