scriptक्या आप जानते हैं? शराब पीने से होते हैं ये Cancer | Do you know? Drinking alcohol causes these cancers | Patrika News
रोग और उपचार

क्या आप जानते हैं? शराब पीने से होते हैं ये Cancer

एक नए अध्ययन में यह स्पष्ट हुआ है कि शराब का सेवन छह प्रकार के कैंसर से जुड़ा हुआ है, जो सभी कैंसर के मामलों का 5% से अधिक है। 2024 कैंसर प्रोग्रेस रिपोर्ट, जिसे अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च (AACR) ने प्रकाशित किया है, में बताया गया है कि शराब मोटापे और धूम्रपान के बाद कैंसर का तीसरा प्रमुख जोखिम कारक है।

जयपुरOct 04, 2024 / 01:44 pm

Manoj Kumar

Alcohol Consumption Linked to Six Types of Cancer Research Report

Alcohol Consumption Linked to Six Types of Cancer Research Report

Cancer types linked to alcohol : हालिया एक अध्ययन में यह सामने आया है कि शराब का सेवन छह प्रकार के कैंसर (Cancer) से जुड़ा हुआ है, जो सभी कैंसर के मामलों का 5% से अधिक है। यह जानकारी 2024 कैंसर प्रोग्रेस रिपोर्ट द्वारा दी गई है, जिसे अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च (AACR) ने प्रकाशित किया है।

कैंसर के प्रमुख जोखिम कारक Major risk factors for cancer

रिपोर्ट में बताया गया है कि शराब, मोटापे और धूम्रपान के बाद कैंसर (Cancer) का तीसरा प्रमुख जोखिम कारक है। अध्ययन के अनुसार, सभी कैंसर के मामलों में से 40% ऐसे “संशोधित जोखिम कारकों” से जुड़े हैं, जिन्हें जीवनशैली में बदलाव करके आसानी से रोका जा सकता है। शराब का सेवन इन कारकों में प्रमुख है।

शराब से जुड़े कैंसर के प्रकार Types of cancer associated with alcohol

शराब सेवन से जुड़ी छह प्रकार के कैंसर निम्नलिखित हैं:

– सिर और गर्दन के कैंसर

– ओसिफेगल कैंसर (गले का कैंसर)
– जिगर का कैंसर

– स्तन कैंसर

– कोलोरेक्टल/कोलन कैंसर

– पेट का कैंसर

यह भी पढ़ें : Liver Cancer का कारण बन सकता है मोटापा और शुगर

    जीवनशैली के प्रभाव Lifestyle effects

    शोधकर्ताओं का मानना है कि पिछले कुछ दशकों में कैंसर के जोखिम कारकों के प्रति एक्सपोजर बढ़ गया है। इनमें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, शराब, तंबाकू, sedentary जीवनशैली, मोटापा, पर्यावरणीय कार्सिनोज़ेन, और अनुकूल माइक्रोबायोम शामिल हैं, जो प्रारंभिक उम्र में कैंसर के बढ़ते मामलों में योगदान दे रहे हैं।

    जागरूकता और सार्वजनिक स्वास्थ्य रणनीतियाँ

    रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रत्येक देश और क्षेत्र को प्रारंभिक उम्र के कैंसर (Cancer) के कारणों को समझने के लिए अध्ययन करना आवश्यक है, और स्थानीय विशेषताओं के आधार पर सार्वजनिक स्वास्थ्य रणनीतियाँ तैयार करनी चाहिए।

    शराब का सेवन: मिथक और वास्तविकता Alcohol consumption: myths and reality

    डॉ. एडलम सियोली, एक नशा चिकित्सक, ने बताया कि हाल के वर्षों में यह स्पष्ट हो गया है कि शराब का सेवन कैंसर (Cancer) के लिए एक संशोधित जोखिम कारक है। हालांकि कुछ अध्ययन यह सुझाव देते हैं कि रेड वाइन कुछ बीमारियों के खिलाफ सुरक्षात्मक हो सकता है, लेकिन कैंसर की रोकथाम में इसका कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है।

    कैंसर से बचाव के उपाय Ways to prevent cancer

    रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग शराब का सेवन कम करते हैं या पूरी तरह से छोड़ देते हैं, वे शराब से संबंधित कैंसर (Cancer) के विकसित होने का खतरा 8% और सभी प्रकार के कैंसर के खतरे को 4% कम कर सकते हैं।

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का दृष्टिकोण

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहले ही बताया है कि शराब कम से कम सात प्रकार के कैंसर का कारण बनती है। WHO के अनुसार, “शराब एक विषाक्त, मनोक्रियाशील, और निर्भरता उत्पन्न करने वाला पदार्थ है,” और उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के लिए कोई भी स्तर शराब का सेवन सुरक्षित नहीं है।
    यह भी पढ़ें : बिना बायोप्सी, अब पोर्टेबल डिवाइस से Breast Cancer की सटीक पहचान, जल्द भारत में होगा उपलब्ध!

    जागरूकता अभियान की आवश्यकता

    रिपोर्ट के प्रमुख लेखक, राजर्षि सेनगुप्ता, ने शराब के पेय पदार्थों पर कैंसर-विशिष्ट चेतावनी लेबल लगाने और जागरूकता अभियानों की आवश्यकता पर जोर दिया है।
    शराब का सेवन एक गंभीर समस्या है, और इसे समझकर ही हम अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं।

    Hindi News / Health / Disease and Conditions / क्या आप जानते हैं? शराब पीने से होते हैं ये Cancer

    ट्रेंडिंग वीडियो