scriptFoods for kidney disease: किडनी की बीमारी में जरूर खाएं ये 5 फूड, विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल गुर्दे को बना देंगे फिर से मजबूत | Foods for kidney disease: Must eat these 5 foods in kidney disease | Patrika News
रोग और उपचार

Foods for kidney disease: किडनी की बीमारी में जरूर खाएं ये 5 फूड, विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल गुर्दे को बना देंगे फिर से मजबूत

Best foods for kidney patients: किडनी से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से अगर आप जूझ रहे तो आपके लिए पांच फूड बहुत जरूरी हैं। क्योंकि ये किडनी को दोबारा रिकवर करते हैं ।

Aug 07, 2023 / 10:18 am

Manoj Kumar

best-foods-for-kidney-patie.jpg
Best foods for kidney patients: किडनी से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से अगर आप जूझ रहे तो आपके लिए पांच फूड बहुत जरूरी हैं। क्योंकि ये किडनी को दोबारा रिकवर करते हैं

किडनी की बीमारी में खान-पीन का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। थोड़ी सी लापरवाही किडनी को और खराब कर सकती है। वहीं, कुछ ऐसे फूड्स हैं जो किडनी को वापस सही करने और शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में मददगार होते हैं।
यह भी पढ़ें

सर्जरी के बाद या प्रेग्नेंसी में कठिन आसन न करें, जानिए योग विशेषज्ञ की सलाह



किडनी रोग के लक्षण (Kidney disease symptoms) आसानी से शरीर में नजर नहीं आते, ये तब ही आते हैं जब बीमारी गंभीर हो जाती है। इसलिए अपनी किडनी को हेलदी रखने के लिए हमेशा ही बेस्ट डाइट लेनी चाहिए।

किडनी खराबी के सामान्य लक्षणों
वजन कम होना और भूख कम लगना, टखनों, पैरों या हाथों में सूजन, थकान, आपके पेशाब में खून आना, यूरिन में खूना आना, पेट और पीठ के साइड में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन और त्वचा में खुजली होना आदि शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

Thyroid Treatment : थायराइड हार्मोन को कंट्रोल करते हैं ये पांच प्राकृतिक हर्ब्स, कुछ तो आपकी किचिन में ही मौजूद



तो चलिए जानें वो कौन से फूड हैं जो किडनी के लिए बेस्ट हैं
किडनी रोग के इलाज (Kidney disease treatment) की बात की जाए, तो मेडिकल में इसके लिए कई इलाज मौजूद हैं हालांकि आप अपने खाने-पीने में बदलाव करके भी इन लक्षणों से जल्दी राहत पा सकते हैं या किडनी रोग से बच सकते हैं। अवार्ड विनिंग नूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा आपको कुछ खाने-पीने की चीजों के बारे में बता रही हैं, जिनके जरिए किडनियों को साफ, स्वस्थ और मजबूत बनाया जा सकता है।


फूलगोभी
विटामिन सी, फोलेट और फाइबर से भरी फूलगोभी किडनी के लिए बेस्ट सब्जी है। इंडोल, ग्लूकोसाइनोलेट्स और थियोसाइनेट्स से युक्त होने के कारण ये किडनी ही नहीं लिवर से भी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है। ये कोशिका झिल्ली और डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले टिशूज से बचाती है।
सेब
सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस और सोडियम से भरा होता है, इसलिए किडनी के मरीजों के लिए बेस्ट है। सेब या एप्पल साइडर विनेगर पीना किडनी या यूरिन से जुड़ी समस्या में बहुत फायदा देता है
यह भी पढ़ें

Fruits for Bones: कमजोर हड्डियों में नई जान डाल देंगे ये विटामिन डी और कैल्शियम से भरे ये सस्ते फल

लहसुन
लहसुन में मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी6 होता है औश्र ये सूजन से बचाता है। इसलिए किडनी इंफेक्शन या सूजन आदि में इसे कच्चा खाने की आदत डालें।

लाल शिमला मिर्च
लाल शिमला मिर्च में पोटैशियम की मात्रा कम होती है जिस वजह से यह किडनी के मरीजों के लिए एबेहत्र फूड है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और विटामिन ए के साथ-साथ विटामिन बी 6, फोलिक एसिड और फाइबर जैसे तत्व भी पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें

Worst Food For Heart: ये 10 चीजें आपको बना रही हैं दिल का मरीज, हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार हैं ये चीजें



प्याज
किडनी की बीमारी में सोडियम वाली चीजों को कम करना जरूरी होता है। प्याज में विटामिन A और K न सिर्फ हड्डियों को मजबूती देते हैं बल्कि इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। शरीर के भीतरी हिस्से को साफ करने की भी क्षमता हरे प्याज में भरपूर है। इसके अलावा हरे प्याज में ह्रदय को स्वस्थ रखने का भी गुण होता है। इसमें मौजूद विटामिन C उच्च रक्तचाप से बचाव करता है जिससे ह्रदय संबंधी रोग दूर रहते हैं।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / Foods for kidney disease: किडनी की बीमारी में जरूर खाएं ये 5 फूड, विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल गुर्दे को बना देंगे फिर से मजबूत

ट्रेंडिंग वीडियो