scriptरक्तचाप के उतार-चढ़ाव से डिमेंशिया और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है | Blood pressure spikes and dips could raise dementia, heart risk | Patrika News
रोग और उपचार

रक्तचाप के उतार-चढ़ाव से डिमेंशिया और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है

ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं के एक नए अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि रक्तचाप के उतार-चढ़ाव से वृद्ध लोगों में डिमेंशिया और संवहनी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।

Oct 17, 2023 / 12:09 pm

Manoj Kumar

Blood pressure spikes and dips could raise dementia, heart disease risk

Blood pressure spikes and dips could raise dementia, heart disease risk

ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं के एक नए अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि रक्तचाप के उतार-चढ़ाव से वृद्ध लोगों में डिमेंशिया और संवहनी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया (UniSA) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन के अनुसार, 24 घंटों के भीतर और कई दिनों या हफ्तों में रक्तचाप (BP) में होने वाले अल्पकालिक उतार-चढ़ाव भी बिगड़ा हुआ अनुभूति से जुड़े होते हैं।
उच्च सिस्टोलिक BP भिन्नता (शीर्ष संख्या जो हृदय धड़कने पर धमनियों में दबाव को मापती है) भी धमनियों के सख्त होने से जुड़ी होती है, जो हृदय रोग से जुड़ी होती है।

यह सर्वविदित है कि उच्च रक्तचाप डिमेंशिया के लिए एक जोखिम कारक है, लेकिन रक्तचाप के उतार-चढ़ाव पर बहुत कम ध्यान दिया जाता है।
“नैदानिक उपचार रक्तचाप की परिवर्तनशीलता को अनदेखा करते हुए, उच्च रक्तचाप पर ध्यान केंद्रित करते हैं,” लीड लेखक डारिया गटरिज ने कहा कि पेपर में जर्नल सेरेब्रल सर्कुलेशन – कॉग्निशन एंड बिहेवियर में प्रकाशित हुआ था।

यह भी पढ़ें

वजन घटाने के लिए डाइट में करी पत्ते को शामिल करने के तरीके

“रक्तचाप अलग-अलग समय के फ्रेम – छोटे और लंबे – में उतार-चढ़ाव कर सकता है और इससे डिमेंशिया और रक्त वाहिका स्वास्थ्य का खतरा बढ़ जाता है,” गटरिज ने कहा।

बीपी के उतार-चढ़ाव को डिमेंशिया से जोड़ने वाले तंत्रों का पता लगाने में मदद करने के लिए, शोधकर्ताओं ने 60-80 वर्ष की आयु के 70 स्वस्थ वृद्ध वयस्कों को भर्ती किया, जिसमें डिमेंशिया या संज्ञानात्मक हानि के कोई संकेत नहीं थे।
उनके रक्तचाप की निगरानी की गई, उन्होंने एक संज्ञानात्मक परीक्षण पूरा किया, और ट्रांसक्रानियल डॉपलर सोनोग्राफी और पल्स वेव विश्लेषण का उपयोग करके उनके मस्तिष्क और धमनियों में धमनी की कठोरता को मापा गया।
लेखकों ने लिखा, “हमने पाया कि एक दिन के भीतर, साथ ही दिनों के भीतर रक्तचाप में उच्च परिवर्तनशीलता कम संज्ञानात्मक प्रदर्शन से जुड़ी थी। हमने यह भी पाया कि सिस्टोलिक बीपी में उच्च रक्तचाप भिन्नता धमनियों में उच्च रक्त वाहिका कठोरता से जुड़ी थी।”

यह भी पढ़ें

सूरज से Vitamin D प्राप्त करने का सबसे अच्छा समय और इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ



उन्होंने कहा कि इन परिणामों से संकेत मिलता है कि विभिन्न प्रकार के बीपी परिवर्तनशीलता संभवतः विभिन्न अंतर्निहित जैविक तंत्रों को दर्शाते हैं, और यह कि सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप भिन्नता वृद्ध वयस्कों में संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।
शोधकर्ताओं ने कहा कि बीपी परिवर्तनशीलता संज्ञानात्मक हानि के लिए एक प्रारंभिक नैदानिक मार्कर या उपचार लक्ष्य के रूप में कार्य कर सकती है।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / रक्तचाप के उतार-चढ़ाव से डिमेंशिया और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है

ट्रेंडिंग वीडियो