scriptदहशत में जी रहे हैं इस गांव के लोग, जंगल से दूर रहने दी गई समझाइश | The people of this village are living in panic, the advice given to st | Patrika News
डिंडोरी

दहशत में जी रहे हैं इस गांव के लोग, जंगल से दूर रहने दी गई समझाइश

खारीडीह के जंगल में 6 हाथियों के दल का मूवमेंट

डिंडोरीJul 23, 2022 / 02:08 pm

shubham singh

The people of this village are living in panic, the advice given to stay away from the forest

The people of this village are living in panic, the advice given to stay away from the forest

डिंडोरी. बुधवार की रात करंजिया के चौरादादर गांव में उत्पात मचाने के बाद 6 हाथियों का झुंड खारीडीह के जंगल मे देखा गया है। झुंड में हाथी का एक बच्चा भी नजर आया है। वन विभाग क्षेत्र से लगे गांवों में मुनादी करवा रहा है। ग्रामीणों को सलाह दी जा रही है कि वह सतर्क रहें। झुंड में हाथी का बच्चा होने के कारण हाथी हिंसक हो सकते हैं। गौरतलब है कि वन परिक्षेत्र पश्चिम करंजिया के वन ग्राम चौरादादर कक्ष क्रमांक 792 के आबादी इलाके में छह हाथियों के झुंड ने महेंद्र पिता पतिराम और बुधराम पिता देवान बैगा के घरों को पूरी तरह को छतिग्रस्त किया है व घर में रखे अनाज को अपना निवाला बना लिया। शुक्रवार की शाम तक हाथी चहलकदमी करते देखे गये। वन अमले ने झुंड में एक हाथी के बच्चे को भी साथ देखा है। संभावना जताई जा रही कि जंगली हाथी पंडरीपानी के जंगल की तरफ होने से बजाग के रास्ते कान्हा की तरफ पलायन कर सकते हैं। हालांकि वन अमला जंगली हाथियों की निगरानी कर रहा है। ग्रामीणों के नुकसान की भरपाई हेतु वन विभाग ने राजस्व विभाग को सूचित कर दिया है। जंगली हाथियों की मौजूदगी से क्षेत्रीय वाशिन्दों में दहशत का माहौल है। हालांकि सुरक्षा और सावधानी के लिहाज से वन अमले ने आसपास के गांवों में मुनादी करवाकर ग्रामीणों को जंगल और जंगली हाथियों से दूर रहने की नसीहत दी है।
ग्रामीणों के लिए बढ़ रहा खतरा
जिले के जंगली क्षेत्रों के साथ ही रिहायसी इलाकों में भी हाथियों का दखल बढ़ा है। हाथियों का यह दखल ग्रामीणों के लिए चिंता सबब बनता जा रहा है। एक माह पहले ही हाथियों के झुंड ने काफी उत्पात मचाया था। यहां तक कि एक ग्रामीण महिला की जान भी ले ली थी। इस तरह हाथियों का उत्पाद अब जिले के ग्रामीण अंचलो में रहने वाले आदिवासी परिवारों के लिए परेशानी का सबब बन गया है।
घरों में की थी तोड़-फोड़
दो दिन पहले जंगल से निकल 6 हाथियों का झुंड जंगल मे बसे ग्राम चौरादादर पहुंचा था। यहां बुधराम बैगा के घर पर हाथियों ने हमला कर घर को पूरी तरह से तहस नहस कर दिया। गरीब बैगा परिवार के घर मे रखे बर्तन, पेटी, कपडे सब मलबे के नीचे दब गए। बरसात की व्यवस्था के लिए रखा गया अनाज भी हाथियों ने खा लिया था। हाथियों के हमले से बचने ग्रामीण अपना घर छोड़ कर भाग गए थे। लगातार हाथियों का बढ़ता मूवमेंट ग्रामीणों के लिए खतरे से कम नहीं है।

Hindi News/ Dindori / दहशत में जी रहे हैं इस गांव के लोग, जंगल से दूर रहने दी गई समझाइश

ट्रेंडिंग वीडियो