scriptमानसून में रहना है बीमारियों से दूर, तो खाइए यह एक चीज | What are the benefits of eating eggs These people should not eat eggs | Patrika News
डाइट फिटनेस

मानसून में रहना है बीमारियों से दूर, तो खाइए यह एक चीज

Benefits of eating eggs : मानसून का दौर चल रहा है और यह एक ऐसा समय है जब हमें अनेकों बीमारियां होने का डर रहता है। जैसे डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, डायरिया आदि। इन सभी को दूर करने के लिए हमें प्रति दिन अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीज को शामिल करना चाहिए

जयपुरAug 17, 2024 / 03:30 pm

Manoj Kumar

benefits of eating eggs

benefits of eating eggs

Benefits of eating eggs : अंड़ा (Eggs) एक ऐसी चीज है जिसे हम अपनी डाइट में शामिल कर लेते है तो बहुत सी बीमारियों से दूर रह सकते है। अंडा (Eggs) हमारे शरीर के सभी पोषक तत्वों कमी को पूरी करता है। मानसून में जब बीमारियां ज्यादा होने का डर रहता है और संक्रमण ज्यादा होता है ऐसे में अंडा खाना हमारे लिए एक अच्छा स्रोत साबित हो सकता है।

क्या है अंडे खाने के फायदे What are the benefits of eating eggs

इम्यूनिटी बूस्ट करता है अंडा Egg boosts immunity

अंडे में प्रचूर मात्रा में पोषक तत्व होते है। जब मानसून का मौसम होता है तब हमारी इम्यूनिटी लेवल कम हो जाता है और हम कमजोरी महसूस करने लगते है। इसलिए हम अंडे का सेवन करके हमारी इम्यूनिटी को बढा सकते है। अंडे में विटामिन बी6 और विटामिन बी12 अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो हमारे इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार साबित होता है।

दिमागी ताकत को बढ़ाता है अंडा Egg increases brain power

यदि हम नियमित तरीके से रोजाना अंडे को उबालकर इसका सेवन करते है तो इससे मेंटल हेल्थ को फायदा मिलता है। इसमें ओमेगा 3 मौजूद होता है जो फैटी एसिड और कोलीन कोशिका झिल्ली का निर्माण करते है। जिससे मेमोरी पावर बढने में मदद मिल सकती है।

अंडे से लाए त्वचा में निखार Skin lightening with eggs

रोजाना दो उबले हुए अंडे हमारे बाल और त्वचा के लिए सही साबित हो सकते है। अंडे में सेलेनियम मौजूद होता है जो त्वचा की हेल्थ और बायोटीन बालों को चमक और ग्रोथ को बनाए रखने में मदद करता है।

वेट लॉस के लिए अंडा एक अच्छा विकल्प Egg is a good option for weight loss

eggs for weight loss
eggs for weight loss

यदि किसी को अपना वेट लाॅस करना है तो वह अंडे का सेवन कर के अपना वेट कम कर सकता है। अंडे में प्रोटीन के साथ अमीनो एसिड भी अच्दी मात्रा में मौजूद होता है। जिससे इसमें मौजूद कम कैलोरी वजन घटाने में मदद कर सकती है।

खून की कमी को दूर करता है अंडा Egg removes blood deficiency

यदि किसी को व्यक्ति को खून की कमी है तो उसे अपनी डाइट में अंडे को शामिल करना चाहिए। अंडे में आयरन की मात्रा मौजूद होती है जो हमारे शरीर में हुई खून की कमी को पूरा कर सकती है।

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए अंडा These people should not eat eggs

यदि किसी व्यक्ति को कोलेस्ट्राॅल की समस्या है तो उसको अंडे से परहेज करना चाहिए।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / मानसून में रहना है बीमारियों से दूर, तो खाइए यह एक चीज

ट्रेंडिंग वीडियो