scriptहार्ट को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, हार्ट अटैक और कई गंभीर बीमारियों से रहें दूर | 5 Heart-Healthy Foods That Can Help Prevent Heart Attack | Patrika News
डाइट फिटनेस

हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, हार्ट अटैक और कई गंभीर बीमारियों से रहें दूर

Best foods for the heart : हार्ट कि सेहत को यदि आप स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो डाइट और लाइफस्टाइल के ऊपर आपको खासतौर पर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है, इसलिए जानिए इन फूड्स के बारे में जो आपके हार्ट को स्वस्थ (HEALTHY HEART बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं।
 
 

Dec 02, 2023 / 01:04 pm

Manoj Kumar

best-foods-for-the-heart.jpg

HEALTHY HEART : Best foods for the heart

Best foods for the heart : हार्ट कि सेहत को यदि आप स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो डाइट और लाइफस्टाइल के ऊपर आपको खासतौर पर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है, इसलिए जानिए इन फूड्स के बारे में जो आपके हार्ट को स्वस्थ (HEALTHY HEART) बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं।
हार्ट की बात करें तो ये हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होता है, यदि हार्ट कि सेहत के ऊपर कोई इफ़ेक्ट होता है तो इसका असर पूरे शरीर के ऊपर पड़ता है, इसलिए आपको हार्ट की सेहत के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है। यदि आप भी हार्ट की सेहत को लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं और दिल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो डाइट में इन खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।
यदि डाइट में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं तो ये आपको लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखते हैं और दिल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता जाता है।

यह भी पढ़ें

Weight Loss Tips: बेली फैट को कम करने के लिए रोजाना इन आसान से टिप्स को जरूर करें फॉलो



Include grapefruit in the diet डाइट में शामिल करें ग्रेप फ्रूट को
ग्रेप फ्रूट की बात करें तो ये न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होते हैं, इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है, वहीं इनके सेवन से दिल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी काफी हद कम ह जाता है, इसके सेवन से होने वाले और फायदों कि बात करें तो इनमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है और वहीं फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए आपको अंगूर का सेवन रोजाना जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Benefits of Almonds: रोज सुबह खाली पेट खाएं 5 भीगे बादाम, जानिए बादाम खाने का सही तरीका और कितना खाएं



Include curd in the diet दही को करें डाइट में शामिल
दही का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से कई प्रकार कि समस्याएं दूर होती जाती हैं, इसलिए यदि आप दिल की सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो दही का सेवन आपको रोजाना करना चाहिए, इसके सेवन से इम्युनिटी दिन-प्रतिदिन बूस्ट होती जाती है, वहीं आप इसका सेवन किसी भी प्रकार से कर सकते हैं जैसे कि छाछ के रूप में, इसका रायता, लस्सी आदि। किसी भी प्रकार से इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें

दांत में कीड़ा लगने कि समस्या से हैं परेशान तो आज से ही शुरू कर दें ये आसान से उपाय



Eat fish मछली का करें सेवन
मछली की बात करें तो इसका सेवन भी हार्ट के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखने कि जरूरत होती है कि हफ्ते में सिर्फ दो या तीन दिन ही आप इसका सेवन करें, वरना इसका सेवन नुकसानदेह भी हो सकता है, आप फिश में सार्डीन फिश, मैकरल फिश, सैमन फिश आदि मछलियों को शामिल कर सकते हैं, इनमें ओमेगा 3 की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है।
Apricot खुबानी
खुबानी की बात करें तो ये भी कई तरह के विटामिन्स से भरपूर होता है जैसे कि विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के आदि सारे पोषक तत्वों से, वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है और इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे फायदेमंद तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, इसलिए यदि आप दिल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों को कम करना चाहते हैं तो खुबानी का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें

Health News: उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए आपका वजन ? जानिए



Include oranges in the diet संतरे को करें डाइट में शामिल
संतरे की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से हमारी इम्युनिटी दिन-प्रतिदिन बूस्ट होती जाती है, इसलिए यदि आप इम्युनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं और दिल से जुड़ी कई बीमारियों के खतरे को कम करना चाहते हैं तो आपको संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए, संतरा कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, और ये हमारे दिल की सेहत को भी स्वस्थ बना के रखने में काफी ज्यादा असरदार साबित होता है।

यह भी पढ़ें

Treatment of piles : पाइल्स या बवासीर के उपचार के लिए कारगर है ये दवा



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Diet Fitness / हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, हार्ट अटैक और कई गंभीर बीमारियों से रहें दूर

ट्रेंडिंग वीडियो