scriptसर्दियों में डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये 6 सुपरफूड्स | superfoods for diabetes patients in winter sardiyo mai diabtes marijo ke liye superfoods | Patrika News
डाइट फिटनेस

सर्दियों में डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये 6 सुपरफूड्स

Superfoods for diabetes patient : डायबिटीज के मरीज हमेशा खानपान से परेशान रहते हैं। सर्दियों में ऐसे ही 6 सुपरफूड्स् है जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

जयपुरOct 22, 2024 / 03:46 pm

Puneet Sharma

Superfoods for diabetes patients in winter: Diabetes patients can eat these 6 superfoods in winter

Superfoods for diabetes patients in winter: Diabetes patients can eat these 6 superfoods in winter

Superfoods for diabetes patient in winter : सर्दियों के मौसम में खाने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इस मौसम में हम आसानी से खा सकते हैं। इस मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम आदि कि समस्या भी देखने को मिलती है। इसका कारण है रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना होता है क्योंकि सर्दियों के मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इस मौसम में डायबिटीज के मरीजों का इस समस्या का ज्यादा सामना करना पड़ जाता है। जब डायबिटीज रोगियों का ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है, तो उनकी दिक्कतें बढ़ने लगती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने कि आवश्यकता होती है।
आज हम डायबिटीज के मरीजों के लिए 6 ऐसे सुपरफूड्स की बात करेंगे जिनका सेवने यदि वे सर्दियों में करते हैं तो उनके लिए वे फायदेमंद हो सकते है।

डायबिटीज मरीजों के लिए 6 सुपरफूड्स : 6 superfoods for diabetes patients

दालचीनी
डायबिटीज के मरीज सर्दियों में दालचीनी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होने के कारण ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। दालचीनी का उपयोग कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी सामान्य रखता है। दालचीनी का उपयोग दाल, सब्जियों आदि के साथ या फिर इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Blood Sugar को कंट्रोल करता है देसी घी , जानें 8 फायदे

चुकंदर

यदि डायबिटीज के मरीज चुकंदर का सेवन करते हैं तो वह उनके लिए लाभकारी माना जाता है। चुकंदर में आयरन, मैंगनीज और फाइटोकैमिकल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए यदि आप सर्दियों में चुकंदर का सेवन करते हैं तो ऊर्जा के साथ रक्त की मात्रा की बढ़ोतरी होगी।
आंवला

डायबिटीज मरीजों के लिए सर्दियों में आंवले का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। आंवला का सेवन टाइज 2 डायबिटीज में लाभकारी माना जाता है। आंवला में क्रोमियम की मात्रा होने के कारण रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित बना रहता है। इसी के ​साथ आंवले में विटामिन सी मौजूद होने के कारण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली सही रहती है।
पालक

पालक का सेवन सर्दियों में खूब किया जाता है जो हमारे स्वास्थय के लिए बहुत लाभकारी होता है। पालक में पोषक तत्वों के साथ फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यदि आप डायबिटीज से पीड़ित है तो आपके लिए पालक का खाना फायदेमंद साबित होता है। पालक पचने में भी आसान होता है। पालक का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिससे यह डायबिटीज के रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प है।
संतरा

सर्दियों में संतरे का सेवन अत्यंत लाभकारी माना जाता है जिसमें डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक अच्छा विकल्प माना जाता है। संतरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए सही माना जाता है।
बाजरा

बाजरा सर्दियों में खाया जाता है लेकिन क्या आपको पता है यदि डायबिटीज के मरीज इसका सेवन करते हैं तो इससे उनको कितना फायदा मिल सकता है। बाजरे में फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी माना जाता है। बाजरा का सेवन डायबिटीज के मरीज रोटी, लड्डू आदि बनाकर खा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

ये लक्षण दिल के दौरे का पहला संकेत हो सकते हैं?

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Diet Fitness / सर्दियों में डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये 6 सुपरफूड्स

ट्रेंडिंग वीडियो